हकीकत में बदल रहा PM का सपना, पहली बार मां गंगा के जरिए पहुंचेंगे बाबा के दरबार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भी कई बार बाबा विश्वनाथ के दरबार में पहुंच चुके हैं मगर इससे पहले वे हमेशा सड़क मार्ग के जरिए ही बाबा विश्वनाथ के मंदिर तक पहुंचते रहे हैं। इस बार सोमवार को पहला मौका होगा जब पीएम मोदी मां गंगा से होते हुए बाबा विश्वनाथ के दरबार तक पहुंचेंगे।

pm modi ganga ghat varansi

हकीकत में बदल रहा PM का सपना, पहली बार मां गंगा के जरिए पहुंचेंगे बाबा के दरबार (Photo- Social Media)

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सोमवार को काशी का दौरा कई मायनों में खास माना जा रहा है। इस यात्रा के दौरान वे पहली बार पूरी दुनिया में प्रसिद्ध काशी की देव दीपावली के साक्षी बनेंगे। इसके साथ ही यह पहला मौका होगा जब पीएम मोदी गंगा की धारा से होते हुए बाबा विश्वनाथ के धाम पहुंचेंगे। ललिता घाट से काशी विश्वनाथ मंदिर तक जाने वाले पहले भक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही होंगे। मां गंगा का दर्शन करने के बाद पीएम मोदी बाबा विश्वनाथ का अभिषेक करेंगे और इस दौरान गंगा से मंदिर तक के निर्माण कार्यों का निरीक्षण भी करेंगे।

ये भी पढ़ें: देव दीपावली: 15 लाख दीपों से जगमग होगी काशी, पहली बार साक्षी बनेंगे पीएम मोदी

मां गंगा के जरिए बाबा के दरबार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भी कई बार बाबा विश्वनाथ के दरबार में पहुंच चुके हैं मगर इससे पहले वे हमेशा सड़क मार्ग के जरिए ही बाबा विश्वनाथ के मंदिर तक पहुंचते रहे हैं। इस बार सोमवार को पहला मौका होगा जब पीएम मोदी मां गंगा से होते हुए बाबा विश्वनाथ के दरबार तक पहुंचेंगे।

विश्वनाथ कॉरिडोर का शिलान्यास करते समय ही पीएम मोदी ने कहा था कि मेरा सपना है कि भक्तों को मां गंगा का जल लेकर विश्वनाथ दरबार तक पहुंचने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो और वे मां गंगा का जल लेकर बाबा विश्वनाथ दरबार तक सीधे पहुंच कर उनका अभिषेक कर सकें। पीएम मोदी का यह सपना हकीकत में बदलने जा रहा है। पीएम मोदी खुद पहली बार जलमार्ग से विश्वनाथ कॉरिडोर पहुंचेंगे और गंगा दर्शन के बाद बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन करेंगे।

पीएम खुद ले रहे व्यक्तिगत दिलचस्पी

पीएम मोदी ने पिछले साल मार्च महीने में विश्वनाथ धाम का शिलान्यास किया था और यह पूरी परियोजना उनके ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है। पीएमओ की ओर से इस परियोजना की लगातार निगरानी की जाती है। प्रधानमंत्री स्वयं खुद व्यक्तिगत तौर पर इस परियोजना में दिलचस्पी लेते रहे हैं। विश्वनाथ धाम का निर्माण काफी तेजी से चल रहा है और ललिता घाट से मंदिर तक का रास्ता बनकर तैयार हो गया है। इस बार देव दीपावली के मौके पर पीएम मोदी ललिता घाट से 400 मीटर की दूरी तय करके बाबा विश्वनाथ के दरबार तक पहुंचेंगे।

Narendra Modi

कॉरिडोर निर्माण की जानकारी लेंगे पीएम

बाबा विश्वनाथ के दरबार में पूजा अर्चना के बाद पीएम मोदी को तीन मिनट की एक फिल्म भी दिखाई जाएगी। जानकारों के मुताबिक इसके जरिए मुख्यमंत्री योगी प्रधानमंत्री को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के निर्माण कार्य की पूरी जानकारी देंगे। निरीक्षण के दौरान पीएम मोदी को इस बात की भी जानकारी दी जाएगी कि कितना निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और कितना काम किया जाना बाकी है। विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के बाद पीएम मोदी वापस ललिता घाट जाएंगे और फिर वहां से नाव के जरिए राजघाट पहुंचेंगे।

ये भी पढ़ें:  काशी दौरे पर आज PM मोदी, इन कार्यक्रमों में होंगे शामिल, जानिए पूरा शेड्यूल

पीएम के लिए होगा भावुक पल

जानकारों का कहना है कि प्रधानमंत्री की इस बार की यात्रा उन्हें भावुक कर देने वाली होगी। प्रधानमंत्री पहले भी कहते रहे हैं कि काशी में काफी संख्या में श्रद्धालु मां गंगा में स्नान करने के लिए आते हैं और उसके बाद सीधे बाबा विश्वनाथ का दर्शन करना चाहते हैं। ऐसे श्रद्धालुओं को सड़क मार्ग से आने में दिक्कतें होती हैं। इसलिए मां गंगा से सीधे बाबा विश्वनाथ के दरबार का जुड़ाव होना चाहिए। अब उनका यह सपना हकीकत में बदल रहा है जो कि निश्चित रूप से उन्हें भावुक कर देने वाला साबित होगा।

pm modi in kashi

पावन पथ से होगी श्रद्धालुओं को सुविधा

पीएम मोदी अपनी इस बार की यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को पावन पथ की सौगात भी देंगे। वे पर्यटन और संस्कृति विभाग की ओर से पावन पथ नाम से तैयार वेबसाइट का उद्घाटन करेंगे। इसके जरिए श्रद्धालु द्वादश ज्योतिर्लिंग से लेकर चार धाम तक की यात्रा के दर्शन काशी में ही कर सकेंगे। इसके साथी काशी के प्राचीन मंदिर वैश्विक पटल पर आ जाएंगे। इस वेबसाइट के जरिए श्रद्धालु और पर्यटक काशी विश्वनाथ के साथ ही यहां के अन्य प्रसिद्ध मंदिरों में दर्शन के लिए बुकिंग भी करा सकेंगे।

अंशुमान तिवारी 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App