झांसी: अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश, 6 गिरफ्तार, बरामद हुआ ये सामान

एसओजी और बबीना थाने की पुलिस ने झाँसी, ग्वालियर और आगरा रेंज में ताबड़तोड़ वारदातों को अंजाम देने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया है। गिरोह के छह सदस्यों को गिरफ्तार कर सोने चांदी के आभूषण, कैश, तीन बाइक व असलहें बरामद किए हैं।

Monika
Published on: 22 Dec 2020 4:45 PM GMT
झांसी: अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश, 6 गिरफ्तार, बरामद हुआ ये सामान
X
अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश, छह सदस्य गिरफ्तार

झाँसी: एसओजी और बबीना थाने की पुलिस ने झाँसी, ग्वालियर और आगरा रेंज में ताबड़तोड़ वारदातों को अंजाम देने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया है। गिरोह के छह सदस्यों को गिरफ्तार कर सोने चांदी के आभूषण, कैश, तीन बाइक व असलहें बरामद किए हैं। यह जानकारी पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) राहुल मिठास ने पत्रकारों को दी है।

पुलिस कर रही थी तलाश

उन्होंने बताया है कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी., के निर्देशन, पुलिस अधीक्षक नगर विवेक त्रिपाठी, क्षेत्राधिकारी सदर हिमान्शु गौरव के निकट पर्यवेक्षण में अपराध एवं अपराधियों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत एसओजी और बबीना पुलिस सक्रिय लुटेरे एवं चोरों की तलाश कर रही थी। तभी मुखबिर ने सूचना दी कि रक्सा बबीना प्रेमनगर ललितपुर जिले के तालबेहट बानपुर कोतवाली क्षेत्र मध्य प्रदेश के जनपद दतिया शिवपुरी के क्षेत्रों में एक अन्तर्राज्यीय सक्रिय गैंग के द्वारा चोरी व लूट की वारदातों को अंजाम दिया जा रहा है। इस गैंग के के सदस्य सिमरावारी नहर के पास वारदात करने की फिराक में है। इस सूचना पर गई टीम ने घेराबंदी करके सिमरा वारी नहर के पास से तीन मोटरसाइकिलों पर सवार छह शातिर बदमाशों को गिरफ्तार किया गया।

इन बदमाशों को किया गिरफ्तार

दतिया के हाउसिंग बोर्ड कालोनी में रहने वाले अजय राजपूत, मनीष अहिरवार, हुकुम सिंह राजपूत, केशव पाल, आगरा के शमशाबाद के ग्राम हिमाऊपुर निवासी सत्येंद्र वर्मा उर्फ सत्ता, आगरा के फतेहाबाद के नगला गडरिया निवासी दौलत राम निषाद को गिरफ्तार कर लिया।

अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश

यह माल हुआ बरामद

पीली धातू के जेवरात कीमत तीन लाख रुपया, सफेद धातू के जेवरात कीमत तीन लाख, 15 हजार कैश, 315 बोर के दो तमंचे, 12 बोर के दो तमंचे, कारतूस, एक चाकू, चोरी की तीन मोटर साइकिल बरामद की गई है।

मकानों की रैकी करते हैं वारदात

गिरफ्तार किये गये अभियुक्तगणों से गहनता से पूछताछ की। अभियुक्तों ने बताया कि अभियुक्त अजय राजपूत,जो पूर्व में कई बार जेल जा चुका है के द्वारा जनपद आगरा, दतिया के शातिर अपराधियों के साथ गैंग बनाकर आपराधिक वारदातों को अंजाम दिया जा रहा था। इनके द्वारा चोरी एवं लूट की घटनाओं को कारित करने से पूर्व इस गैंग के लोगों द्वारा पहले सुनसान एवं एकांत के मकानों की रैकी, की जाती है और रात में घरों में घुसकर चोरी, असलहों से आतंकित कर हाथ-पैर बाँधकर लूट की वारदात अंजाम देते हैं। इनके द्वारा अपने परिचितों एवं अन्य सहयोगियों के यहाँ रुककर लगातार कई घरों को निशाना बनाया जाता है।

इसी क्रम में जनपद ललितपुर के एक शातिर सहयोगी के बारे में पूछताछ व छानबीन की जा रही है। घटना स्थल पर जाने और घटना स्थल से भागने के लिये यह गैंग आस-पास से ही मोटरसाइकिल चोरी करके उनका प्रयोग करते हैं। चोरी,लूट के दौरान प्राप्त मोबाइल फोन लेकर उसे तोड़कर रख लेते हैं। चोरी, लूट के जेवरात को अपने परिचित ज्वैलर्स के यहाँ गोपनीय तरीके से बेंचते हैं ऐसे ज्वैलर्स को चिन्हित कर उनके विरुद्ध विधिक कार्यवाही की जा रही है। सतेन्द्र वर्मा उर्फ सत्ता थाना शमशाबाद व दौलतराम निषादथाना फतेहाबाद जनपद आगरा के हिस्ट्रीशीटर व टॉप-10 अपराधी है जो जनपद आगरा से भी लूट के प्रकरण में वांछित हैं।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस का एलान: किसान दिवस पर BJP सांसदों-विधायकों को घेरने की तैयारी

इन स्थानों पर दिया घटनाओं का अंजाम

इस गैंग के द्वारा विगत में थाना बबीना के आरा-मशीन, बीएचईएल, बैदौरा, गोपालपुरा थाना प्रेमनगर के बिजौली राजगढ़, थाना रक्सा क्षेत्र में हुई नकबजनी/चोरी की घटनाओं कारित करना स्वीकार करते हुए संबंधित माल बरामद कराया गया है। दिनाँक 14/15 दिसंबर 20 की की रात इस गैंग के सत्येन्द्र, दौलत, अजय एवं मनीष के द्वारा जनपद ललितपुर के थाना तालबेहट में दो घरों में घुसकर, घर के लोगों को तमंचों के नोक परबंधक बनाकर लूट की घटना को अंजाम दिया गया था।

इनके द्वारा उक्त घटना को स्वीकार करते हुए लूटे गये जेवरात, मोबाइल, रुपयों की बरामदगी करायी गयी है। इस प्रकार इस अन्तर्राज्यीय गिरोह, जिसमें विभिन्न जनपदों एवं विभिन्न राज्यों के शातिर अपराधी सम्मिलित हैं के द्वारा कई प्रांतों के कई जनपदों में विभिन्न घटनाएं करना स्वीकार किया गया पूछताछ से प्राप्त जानकारी के आधार पर संबंधित थानों, जनपदों से संपर्क स्थापित कर विधिक कार्यवाही की जा रही है। सत्येंद्र वर्मा पर दौलत पर 27-27 मुकदमा पंजीकृत है।

ये भी पढ़ें: मुरादाबाद: कोर्ट में पेश हुए आजम खां और अब्दुल्ला, जयाप्रदा पर की थी ऐसी टिप्पणी

गिरफ्तार करने वाली टीम

एसओजी प्रभारी निरीक्षक आशीष मिश्रा, बबीना थाना प्रभारी शिव प्रसाद, एसओजी उपनिरीक्षक सुधीर पवार, भेल चौकी प्रभारी अजमेर सिंह भदौरिया, उपनिरीक्षक प्रभाकांत साहू, सर्विलान्स सेल के सदस्य दुर्गेश चौहान, मनोज कुमार, एसओजी टीम के सदस्य योगेन्द्र सिंह चौहान, शैलेन्द्र सिंह, सतपाल सिंह, पदम गोस्वामी, चंद्रशेखर, प्रदीप सेंगर, रमेश त्रिवेदी आदि लोग शामिल रहे है।

बीके कुशवाहा

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story