×

पुलिस भर्ती बोर्ड: 19 और 20 को लिखित परीक्षा, सीएम योगी ने दिए सख्त आदेश

परीक्षा का आयोजन 19 और 20 दिसंबर को दो शिफ्ट में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में कराया जाएगा। एडमिट कार्ड जारी होने पर अभ्यर्थी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे

Newstrack
Published on: 18 Dec 2020 11:33 AM GMT
पुलिस भर्ती बोर्ड: 19 और 20 को लिखित परीक्षा, सीएम योगी ने दिए सख्त आदेश
X
पुलिस भर्ती बोर्ड: 19 और 20 को लिखित परीक्षा, सीएम योगी ने दिए सख्त आदेश (PC: Social Media)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड, लखनऊ द्वारा जेल वार्डर (महिला एवं पुरुष), आरक्षी घुड़सवार पुलिस एवं फायरमैन सीधी भर्ती-2016 की ऑफलाइन लिखित परीक्षा 19 व 20 दिसम्बर, को दो पालियों में (10 बजे से 12 बजे एवं दो बजे से चार बजे तक) आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा जिन जिलों में आयोजित की जा रही है वह हैं आगरा, प्रयागराज, बरेली, गोरखपुर, लखनऊ, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, कानपुर नगर तथा वाराणसी। परीक्षा के लिए कुल 335 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इसमें 4,08,916 अभ्यर्थियों द्वारा भाग लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:ट्वीटर का बड़ा बदलाव: 20 जनवरी तक लॉन्च होगी पॉलिसी, हो जाएं तैयार

ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे

परीक्षा का आयोजन 19 और 20 दिसंबर को दो शिफ्ट में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में कराया जाएगा। एडमिट कार्ड जारी होने पर अभ्यर्थी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी। ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे। नेगेटिव मार्किंग होगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कारागार विभाग तथा अग्निशमन विभाग के विभिन्न पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा के लिए 4 लाख 08 हजार से अधिक अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन किया गया है। उन्होंने परीक्षा की तैयारी मानकों के अनुरूप सुनिश्चित कराने के निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा के आयोजन में कोविड-19 के प्रोटोकाॅल तथा सोशल डिस्टेन्सिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए।

बोर्ड द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है

बोर्ड द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि महिलाओं एवं पुरुषों के लिए जेल वार्डर, फायरमैन (पुरुष) व आरक्षी घुड़सवार पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती 2016 के अंतर्गत आयोजित होने वाली ऑफलाइन लिखित परीक्षा हो रही है। जेल वार्डर की भर्ती से संबंधि नियमावली उत्तर प्रदेश कारागार प्रशासन एवं सुधार विभाग जेल वार्डर संवर्ग सेवा (प्रथम संशोधन) नियमावली 2017 के नियम 15(2) लिखित परीक्षा में वर्णित प्रावधान अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में गलत उत्तर देने के लिए ऋणात्मक अंक प्रदान किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें:मेरठ पुलिस और स्पेशल टास्क फोर्स का एक्शन, भारी मात्रा में हथियार बरामद

उत्तर प्रदेश अग्निशमन सेवा अधीनस्थ अधिकारी एवं कर्मचारी सेवा नियमावली 2016 के प्रस्तर - 15 (1) सीधी भर्ती की प्रक्रिया में वर्णित प्रावधान फायरमैन-फायरमैन के पद पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया वैसी होगी जैसी प्रक्रिया तत्समय प्रचलित नियमों के अनुसार सीधी भर्ती के लिए आरक्षी उत्तर प्रदेश पुलिस की होगी।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story