×

यहां पुलिस ने कोरोना से बचाव के लिए चलाया अनोखा अभियान

यूपी के बलरामपुर जिले में पुलिस अधीक्षक पद पर तैनात देव रंजन वर्मा ने "मास्क नहीं तो सामान नहीं" नाम से एक अभियान चलाया है।

Aradhya Tripathi
Published on: 14 April 2020 2:11 PM GMT
यहां पुलिस ने कोरोना से बचाव के लिए चलाया अनोखा अभियान
X

बलरामपुर: यूपी के बलरामपुर जिले में पुलिस प्रशासन ने कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए एक अनोखी पहल की है। जिले में पुलिस अधीक्षक पद पर तैनात देव रंजन वर्मा ने "मास्क नहीं तो सामान नहीं" नाम से एक अभियान चलाया है। इस अभियान के तहत सभी थोक व फुटकर दुकानदारों को बिना मास्क लगाए किसी व्यक्ति को किसी भी तरह का सामान ना दिए जाने का आदेश जारी किया है।

जिले में अभी तक नहीं कोई भी संक्रमित

जिले में अभी तक कोरोना की दस्तक नहीं हुई है। कुछ दिनों पहले 13 जमाती बलरामपुर जिले में मिले थे लेकिन जांच और पूछताछ के दौरान पता चला कि वह निजामुद्दीन मरकज में शामिल नहीं हुए थे। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग में उनका चिकित्सीय परीक्षण कराया किसी में भी कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है। लॉक डाउन में तमाम ऐसे लोग हैं जो बिना मास्क लगाए या मुँह ढके सड़कों पर घूमते नजर आते हैं। जबकि शासन द्वारा सभी जिलों के डीएम व एसपी को यह आदेशित किया गया है कि बिना मास्क लगाए कोई भी व्यक्ति घर से बाहर नहीं निकलेगा।

ये भी पढ़ें- ये काढ़ा बचाएगा आपकी जान, आपका जहान कोरोना इंफेक्शन से

यदि ऐसा करता कोई पाया जाता है तो उसके विरुद्ध कार्यवाही की जाए। बावजूद इसके कुछ लोग शासन व प्रशासन के आदेशों की नाफरमानी कर बिना मास्क लगाए सड़कों पर घूमते हैं। न सिर्फ घूमते है बल्कि तमाम दुकानों, सब्जी के ठेले पर, मेडिकल स्टोर पर जाकर सामान भी खरीदते हैं। ऐसे में क्रेता और विक्रेता या आसपास खड़े लोगों में संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है।

मास्क नहीं तो सामान नहीं

ऐसे में पुलिस अधीक्षक देवरंजन वर्मा ने इसका अचूक उपाय निकालते हुए जिले में "मास्क नहीं तो सामान नहीं" नाम का अभियान चलाया है। इस अभियान के तहत जिले के समस्त थोक व फुटकर तथा पटरी दुकानदारों फल व सब्जी विक्रेताओं को यह आदेश दिया गया है कि आपकी दुकान पर आने वाला ग्राहक कोई भी हो यदि उसने अपना मुंह मास्क से या गमछे से पूरी तरह नहीं ढक रख रखा है तो उसे किसी भी तरह का सामान न बेचा जाए। साथ ही उसकी सूचना स्थानीय पुलिस प्रशासन को दी जाए जिससे उसके विरुद्ध विधिक कार्यवाही की जा सके।

ये भी पढ़ें- JCB से खोदी जा रही क्रब, भारत का ऐसा होगा हाल कभी सोचा भी न था…

पुलिस अधीक्षक के इस आदेश के बाद दुकानदारों ने इस पहल को अच्छी पहल बताते हुए कहा कि हम लोगों को स्वयं भी संक्रमण का खतरा बना रहता है। लेकिन मना करने के बावजूद लोग मानते नहीं हैं और झगड़े पर आमादा हो जाते हैं। ऐसे में पुलिस अधीक्षक का आदेश होने के बाद हम लोगों को थोड़ी राहत मिली है। अब हम किसी भी व्यक्ति को जो बिना मास्क लगाए या पूरी तरह ढके हमारी दुकान पर आता है हम उसे वापस भेज देते हैं। और उन्हें बताते हैं कि अगर कोई भी सामान खरीदना है तो पहले अपने मुंह को गमछे से या मास्क लगाकर ही आएं उसके बाद ही सामान मिलेगा।

113 सैंपल की जांच में 102 निगेटिव

ये भी पढ़ें- Covid19: लोगों की मदद के लिए जीवन भर की पूंजी नीलाम कर रही हैं ये बॉलीवुड सिंगर

जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने बताया कि जनपद बलरामपुर में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई केस नहीं आया है। अब तक 113 व्यक्तियों के सैंपल कोरोना जांच हेतु भेजे जा चुके हैं। जिसमें 102 व्यक्तियों की रिपोर्ट कोरोना निगेटिव प्राप्त हुई है और 11 लोगों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। विदेश व प्रदेश के अन्य शहरों से आये 22,515 व्यक्तियों का चिकित्सीय परीक्षण उपरान्त होम क्वारेन्टाइन किया गया है जिसमें से 10240 व्यक्तियों का 14 दिन का क्वारेन्टाइन पूर्ण हो चुका है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story