×

ठंड में घूमना चाहते हैं, तो जाएं इन खूबसूरत जगहों पर, वो भी इतने सस्ते में

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है लेकिन कुछ लोग तो इसका इसलिए वेट करते है ताकि वो कहीं घूमने जाए। बात घूमने की हो तो हर कोई चाहता है कि नैचरल ब्यूटी को पास से देखे और उसे महसूस करे।

Roshni Khan
Published on: 25 Dec 2019 7:36 AM GMT
ठंड में घूमना चाहते हैं, तो जाएं इन खूबसूरत जगहों पर, वो भी इतने सस्ते में
X

लखनऊ: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है लेकिन कुछ लोग तो इसका इसलिए वेट करते है ताकि वो कहीं घूमने जाए। बात घूमने की हो तो हर कोई चाहता है कि नैचरल ब्यूटी को पास से देखे और उसे महसूस करे। अगर आप सर्दी का मजा खुले आसमान के नीचे और खूबसूरत वादियों में लेना चाहते हैं तो आप इस समय घूमने निकल सकते हैं। वैसे ज्यादातर लोग सर्दी में पहाड़ी जगहों पर जाना और घूमना अवॉइड करते हैं, ऐसे में इस समय यहां की ट्रिप काफी सस्ती रहती है। इसलिए अगर आपका बजट कम है और आप घूमना भी चाहते हैं तो ये टाइम घूमने के लिए काफी अच्छा है। तो आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगह के बारे में बता रहे हैं, जहां आप इस मौसम में घूमने जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:क्रिसमस 2019: जानें कौन हैं असली सांता क्लॉज, क्यों देते हैं मोजे में गिफ्ट्स

मसूरी

उत्तराखंड में मसूरी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, सर्दियों में यहां का मौसम काफी ठंडा रहता है। यहां पर घूमने के लिए दिसंबर के लास्ट से फरवरी के बीच रहता है इस टाइम यहां रुकना काफी सस्ता हो सकता है। इसके अलावा ठंड की वजह से इस टाइम मसूरी में टूरिस्ट काफी कम आते हैं तो आप यहां भीड़-भड़ाके से दूर शांति से पहाड़ी वादियों का मजा ले सकते हैं। अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो यहां की खूबसूरत पहाड़ियों को अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं।

गंगटोक

सिक्किम की राजधानी गंगटोक में दार्जिलिंग की तुलना में तो ठंड कम पड़ती है लेकिन फिर भी इस टाइम यहां पर काफी ठंड रहती है जिससे टूरिस्ट की आवाजाही कम होती है। दिसंबर के लास्ट में यहां आकर इंजॉय कर सकते हैं और न्यू इयर को एक शानदार तरीके से मना सकते हैं, इस टाइम होटेल का किराया भी आधा रहता है। ठंड में गंगटोक आने पर यहां की कुछ जगहें जो कि बहुत ऊंचाई पर हैं आप उन्हें नहीं देख सकते क्योंकि वहां स्नो फॉल के साथ-साथ तापमान भी मायनस में चला जाता है।

तवांग

तवांग में ठंड का मजा ही अलग है क्योंकि साल के इस टाइम यहां स्नो फॉल होता है। इस खूबसूरत हिल स्टेशन में इस टाइम होटेल काफी सस्ते रेट में मिल जाते हैं। अरुणाचल प्रदेश के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है तवांग और यहां बहुत से ऐसे खूबसूरत नजारें हैं जिसे कोई भी मिस नहीं करना चाहेगा। यहां की सबसे खूबसूरत और लोकप्रिय जगह तवांग मॉनेस्ट्री है।

दार्जिलिंग

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। अगर आपको लगता है कि आप इस टाइम की ठंड हैंडल कर सकते हैं तो दिसंबर से मार्च के बीच दार्जिलिंग जरूर जाएं। वैसे दार्जिलिंग में मई से सितंबर के बीच काफी टूरिस्ट आते हैं और इनकी आवाजाही लगातार इस टाइम चलती रहती है क्योंकि इस टाइम यहां का मौसम काफी सुहाना होता है। नंवबर के लास्ट से यहां टूरिस्ट का आना तकरीबन बंद होने लगता है। दिसंबर के बाद दार्जिलिंग में होटेल्स का रेंट भी कम रहता है और यहां पहुंचने का किराया भी कम होता है। ऐसे में यहां आप कम पैसों में बढ़िया हॉलिडे मना सकते हैं।

ये भी पढ़ें:CAA पर BJP सहयोगी अकाली दल सासंद ने किया बड़ा सवाल, जानिए क्या…

कश्मीर

सर्दी के मौसम में कश्मीर की सैर पर जाना एक रोमांचक अनुभव हो सकता है क्योंकि इस समय वहां स्नोफॉल होता है। यह तो हम सब जानते हैं कि कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है लेकिन यहां सर्दियों में बेहद ठंड पड़ती है, जिससे वहां इस टाइम कम टूरिस्ट ही आते है, इसलिए अगर आप इस ठंड को झेल सकते हैं तो आपके लिए अच्छा टाइम है कश्मीर की सैर के लिए वो भी काफी कम बजट में कर सकते हैं।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story