प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना: ऐसे निकालें बैंक अकाउंट से पैसा

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन धन योजना में महिलाओं के खाते में प्रतिमाह 3 महीने तक 500 की धनराशि देने घोषणा हुई थी।

नोएडा: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन धन योजना में महिलाओं के खाते में प्रतिमाह 3 महीने तक 500 की धनराशि देने घोषणा हुई थी। उन पैसों को तीन चरणों में बैंकों में भेजी जा रही है। बैंक, बैंक मित्रों और एटीएम में अनावश्यक भीड़ इकट्ठा ना हो इसके लिए जिला प्रशासन ने एडवाइजरी की है। इसके तहत बैंक खाते के आखिरी डिजिट के अनुसार पैसे निकालने की तारीख तय की गई है।

ये भी पढ़ें: कपिल ने सुनील ग्रोवर के लिए कही बड़ी बात, जानकर इमोशनल हो जाएंगे आप

जिला प्रशासन ने बताया कि 0 और 1 संख्या वाले 5 जून, 2 या 3 संख्या वाले 6 जून, 4 और 5 वाले 8 जून, 6 या 7 संख्या वाले 9 जून तथा 8 या 9 संख्या वाले 10 जून को पैसे निकाल सकते हैं। 10 जून के बाद इस राशि को कभी भी बैंक शाखा से बैंक मित्र या एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। इस व्यवस्था को लागू करने के पीछे उद्देश्य यह है कि बैंकों में बिना भीड़ लगे धनराशि निकालने में लोगों को दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। जिसके लिए जनपद में कार्यरत विभिन्न बैंकों की सभी 498 शाखाएं अच्छा कार्य कर रही हैं।

ये भी पढ़ें: सेंट्रल बार एसोसिएशनः हम चेतते तभी हैं जब कानूनी शिकंजा कस जाता हैः संजीव पाण्डेय

यह व्यवस्था केवल उन पर लागू है जिनके खाते में 500 रुपए सरकार की तरफ से आया है अन्य ग्राहक किसी भी दिन बैंकों से लेन-देन का कार्य, चेक के भुगतान, नेफ्ट, आरटीजीएस, सरकारी लेनदेन आदि का कार्य कर सकते हैं। बैंकों में भीड़ ना लगे इसके लिए ग्राहक जिले में कार्यरत 232 बैंक मित्रों तथा 800 से अधिक एटीएम से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। जिनके खाता आधार से जुड़े हैं वह लोग पोस्ट पेमेंट बैंक का भी सुविधा ले सकते हैं।

रिपोर्ट: दीपांकर जैन

ये भी पढ़ें: भाजपा के बयान से कुमार विश्वास को मिली राहत, जानें क्या है मामला…

हत्यारे बेटे पर कोर्ट ने सुनाया ये फैसला, जमीन विवाद में कर दी थी पिता की हत्या

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App