×

किसान सम्मान निधि: योजना बनी जरूरतमंदों के लिए, फायदा ले रहा कोई और

जांच में कुछ लोग ऐसे पाये गए, जो पति पत्नी दोनों इस योजना का लाभ ले रहे थे। यहां तक कि सबसे अधिक उन अपात्रों पर किसान सम्मान निधि लुटायी जा रही है, जिनके नाम एक इंच भूमि इस दुनिया के किसी रिकार्ड में दर्ज नहीं है।

Newstrack
Published on: 6 Nov 2020 2:06 PM GMT
किसान सम्मान निधि: योजना बनी जरूरतमंदों के लिए, फायदा ले रहा कोई और
X
किसान सम्मान निधि: योजना बनी जरूरतमंदों के लिए, फायदा ले रहा कोई और

औरैया: विकास खंड सहार में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना किसान सम्मान निधि चलाई गयी। इस योजना में वह पात्र माने गए जिनके नाम लैंड रिकार्ड में दर्ज है एवं पति पत्नी में से एक को इस योजना का लाभ दिया जाना तय किया गया। परन्तु इसकी लूट की योजना माफियाओं ने इस तरह बनायी जिसमें सरकारी कर्मी भी शामिल हो गए।

जांच में मिले इतने अपात्र

किसान सम्मान निधि के फर्जीवाड़े की शिकायत नितिन पाण्डेय निवासी सहार ने ग्राम पंचायत पुर्वा खुतेमदारी की जांच की शिकायत की थी। जिसे संज्ञान में लेकर प्रशासन ने टीम गठित कर पुरवा खुतेमदारी की जांच करायी। जिसमे 9 लोग ऐसे पाये गए, जो पति पत्नी दोनों इस योजना का लाभ ले रहे थे। यहाँ तक कि सबसे अधिक उन अपात्रों को किसान सम्मान निधि लुटायी जा रही है, जिनके नाम एक इंच भूमि इस दुनिया के किसी रिकार्ड में दर्ज नहीं है।

ये भी पढ़ें: Dhanteras 2020: धनतेरस पर भूलकर भी नहीं खरीदें ये वस्‍तुएं, होता है अशुभ

जांच में हुआ बड़ा खुलासा

ऐसे कुल 31 लोग पाये गए तथा 5 कृषक पेंशनर भी पाए गए एव 9 कृषक मृतक भी पाए गए। जांच टीम ने माफियाओ को बख्श दिया तथा उनका पता लगाने की भी कोशिश नही की। जो माफिया बसूली करके युवाओ के खाते में किसान सम्मान निधि की धनराशि किस के माध्यम से भिजवा रहे है फिर उस धनराशि का पहली बार बंदरबाट होता है। जबकि क्षेत्र के हजारों पात्रों को इस योजना का लाभ नही मिल रहा है वह चक्कर लगाकर परेशान हो गए परन्तु कोई सुनने वाला नही है परन्तु अपात्रों के खातों में लगातार किसान सम्मान निधि की क़िस्त आ रही है। इसमें जिनके माध्यम से डाटा सरकार को भेजा जाता है वे कर्मी भी फर्जीवाड़े की इस योजना में जरूर शामिल होंगे।

कुछ दिन पूर्व जिलाधिकारी औरैया की ओर सोशल मीडिया पर खबर फैली कि किसान सम्मान निधि के अपात्रो से किसान सम्मान निधि की धनराशि वसूली जाएगी। जिला प्रशासन को इस फर्जीवाड़े करने व कराने वालों का खुलासा कर उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करना बहुत जरूरी हो गया है। जिससे सही पात्रो को लाभ मिल सके परन्तु यह सम्भव नही है।

ये भी पढ़ें: TMC का शाह पर हमला: गृहमंत्री से किया ऐसा सवाल, लगाया गंभीर आरोप

लोग कह रहे है कि पंचायत चुनाव नजदीक है इसलिए ये फर्जीवाड़े के माध्यम से अपने खास को माफियाओ के माध्यम से लाभ दिलाया जा रहा है। कोई भी चुनाव लड़ने का इच्छुक शिकायत कर अपने वोटों का नुकसान नहीं करना चाहता है। मात्र एक ग्राम पंचायत में ऐसी धांधली सामने आई है जिसमे कुछ लोगो के नाम अन्य ग्राम पंचायत से भी फीड है जो धड़ल्ले से धनराशि निकाल रहे है।

रिपोर्टर प्रवेश चतुर्वेदी औरैया

Newstrack

Newstrack

Next Story