×

Prayagraj News: राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में ऑनलाइन होगा प्रवेश, नए सत्र की प्रक्रिया शुरू

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, प्रयागराज के सत्र जुलाई 2023-24 की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया का प्रारंभ बुधवार को कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने किया।

Syed Raza
Published on: 19 July 2023 5:01 PM GMT
Prayagraj News: राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में ऑनलाइन होगा प्रवेश, नए सत्र की प्रक्रिया शुरू
X
राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में ऑनलाइन होगा प्रवेश, नए सत्र की प्रक्रिया शुरू : Photo- Newstrack

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, प्रयागराज के सत्र जुलाई 2023-24 की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया का प्रारंभ बुधवार को कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने किया। इस अवसर पर उन्होंने स्पॉट पर प्रवेश लेने वाली एमकॉम की छात्रा श्वेता त्रिपाठी तथा बीए की छात्रा दिशा पाल को शुभकामनाएं दी। शिक्षार्थी लंबे समय से विश्वविद्यालय (UP Rajarshi Tandon Open University) की प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ होने का इंतजार कर रहे थे।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत बना सिलेबस

कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने बताया कि ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रदेश के सभी 12 क्षेत्रीय केंद्रों से सम्बद्ध लगभग 1300 अध्ययन केंद्रों पर प्रारंभ की गई है। प्रोफेसर सिंह ने बताया कि इस बार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत सभी पाठ्यक्रम तैयार कराए गए हैं। जिनसे विश्वविद्यालय के छात्र लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के सभी स्नातक, परास्नातक सहित महत्वपूर्ण विषयों में प्रवेश प्रक्रिया 31 अगस्त 2023 तक संचालित की जाएगी।

फॉर्म भरने में असुविधा न हो, इसलिए बढ़ाई गई वेबसाइट की क्षमता

प्रोफेसर सिंह ने बताया कि ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए प्रवेश पोर्टल पर आवश्यक सुधार किए गए हैं। जिससे प्रवेशार्थी आसानी से सभी प्रविष्टियां पूर्ण कर सकें। विश्वविद्यालय की वेबसाइट को स्टूडेंट फ्रेंडली तथा प्रवेश फॉर्म को त्रुटि रहित बनाने का कार्य किया गया है। प्रवेशार्थियों की भीड़ का असर विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर न पड़े, इसके लिए वेबसाइट की क्षमता बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। इस तरह प्रवेशार्थियों को फॉर्म भरने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी। उन्होंने सभी अध्ययन केंद्र समन्वयकों को निर्देशित किया कि शिक्षार्थियों के प्रवेश फार्म को त्वरित गति से सत्यापित करते हुए विश्वविद्यालय भेजें। जिससे उनकी पाठ्य सामग्री सही समय पर पहुंचाई जा सके। जिससे शिक्षार्थियों को सेमेस्टर प्रणाली की परीक्षाओं से पूर्व पढ़ाई का उचित अवसर प्रदान होगा।

आकाशवाणी तथा यूट्यूब के माध्यम से भी हो रहे लेक्चर

प्रोफेसर सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय के लिए छात्रों का हित सर्वोपरि है। विश्वविद्यालय अपने छात्रों को हर तरह की सुविधा प्रदान करने का प्रयास कर रहा है। विश्वविद्यालय छात्रों को उनके विषय से संबंधित आकाशवाणी तथा यूट्यूब के माध्यम से विद्वानों के लेक्चर मुहैया करा रहा है। जो प्रतियोगी परीक्षाओं में भी काफी उपयोगी सिद्ध हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि अभी हाल ही में विश्वविद्यालय की एक छात्रा आईएएस की परीक्षा में सफल हुई और उसने विश्वविद्यालय की पाठ्य सामग्री की सराहना की। प्रारम्भ में प्रवेश प्रभारी प्रोफेसर जय प्रकाश यादव एवं प्रोफेसर प्रेम प्रकाश दुबे ने कुलपति प्रोफेसर सिंह का स्वागत किया। इस अवसर पर प्रोफेसर पीपी दुबे, प्रोफेसर पीके स्टालिन, प्रोफेसर एस कुमार, प्रोफेसर पीके पांडेय, प्रोफेसर जेपी यादव, प्रोफेसर एके मलिक, डॉ मीरा पाल, डॉ ज्ञान प्रकाश यादव, डॉ देवेश रंजन त्रिपाठी, डॉ दिनेश सिंह, डॉ सतीश चंद्र जैसल, परीक्षा नियंत्रक देवेंद्र प्रताप सिंह एवं प्रवेश विभाग के अन्य कर्मचारी तथा शिक्षक उपस्थित रहे।

Syed Raza

Syed Raza

Next Story