×

Prayagraj News: आजादी के गुमनाम नायकों की वीरगाथा आएगी सामने, ये विश्वविद्यालय करेगा पहल

Prayagraj News: तिरंगा हमारी अस्मिता का प्रतीकः प्रोफेसर सीमा सिंह

Syed Raza
Published on: 15 Aug 2023 12:52 PM GMT
Prayagraj News: आजादी के गुमनाम नायकों की वीरगाथा आएगी सामने, ये विश्वविद्यालय करेगा पहल
X
Prayagraj News

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर उन्होंने विश्वविद्यालय परिवार को संबोधित करते हुए कहा कि तिरंगा हमारी अस्मिता का प्रतीक है। आज भारत विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है। यह तभी संभव होगा जब हम अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे।

आजादी में जांबाजों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी

प्रोफेसर सीमा सिंह ने कहा कि हम जहां पर हैं, जिस पद पर हैं, वहां पूरी ईमानदारी के साथ अपने कार्यों का निर्वहन करें। आजादी के दीवानों को याद करते हुए कहा कि उन्हें यकीन था कि यह जमीन और आसमान हमारा होगा। उनके सपने साकार हुए और आज देश में चारों तरफ उत्सव का माहौल है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम का वह दौर बहुत कठिन दौर था। देश को आजाद कराने में जांबाजों ने अपने प्राणों की आहुति दे दी। आज हम उन सब को नमन करते हैं। इस अवसर पर कुलपति प्रोफेसर सिंह ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी भारत रत्न राजर्षि पुरुषोत्तम दास टंडन की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

गुमनाम नायकों को नमन विषय पर गोष्ठी आयोजित

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग तथा शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार की योजना को साकार करते हुए मानविकी विद्या शाखा के तत्वावधान में वीरों का वंदन तथा मिट्टी एंथम कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर गुमनाम नायकों को नमन विषय पर गोष्ठी आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले बलिदानियों का उल्लेख करते हुए कहा कि गुमनाम नायक अब गुमनाम नहीं रह गए बल्कि उनका नाम सामने आ गया है। इसलिए अब ऐसे नायकों की वीर गाथा को हमें जनमानस के सामने लाने के लिए कार्य करना है। जिसमें मुक्त विश्वविद्यालय अग्रणी भूमिका निभाएगा और इसके लिए पहल करेगा।

कार्यक्रम में इनकी रही मौजूदगी

कार्यक्रम निदेशक प्रोफेसर सत्यपाल तिवारी ने कुलपति का स्वागत किया। विषय प्रवर्तन डॉ अतुल कुमार मिश्र ने तथा संचालन डॉ स्मिता अग्रवाल ने किया। गोष्ठी का संयोजन डॉ अनिल कुमार यादव तथा धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव कर्नल विनय कुमार ने किया। इस अवसर पर प्रोफेसर सत्यपाल तिवारी, प्रोफेसर पीपी दुबे, प्रोफेसर पीके स्टालिन, प्रोफेसर एस कुमार, प्रोफेसर पीके पांडेय, प्रोफेसर विनोद कुमार गुप्ता आदि ने कई गुमनाम नायकों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। इसके पूर्व डॉक्टर अब्दुल रहमान, डॉ पुष्पेंद्र कुमार वर्मा, परमानंद उपाध्याय एवं अभिमन्यु ने माटी गीत प्रस्तुत किया। जिन्हें कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने सम्मानित किया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने पर मीडिया प्रभारी डॉ. प्रभात चन्द्र मिश्र को भी कुलपति प्रोफेसर सिंह ने विशेष रूप से सम्मानित किया।

Syed Raza

Syed Raza

Next Story