×

Prayagraj Mahakumbh 2025: महाकुंभ और माघ मेले को लेकर रोडवेज विभाग की अनूठी पहल, कुलियों को दी जा रही पूरी ट्रेनिंग

Prayagraj Mahakumbh 2025: महाकुंभ 2025 और जनवरी 2024 में लगने वाली देश की सबसे बड़े धार्मिक मिले मग मिले मेरे रोडवेज श्रद्धालुओं को खास सहूलियत देने की तैयारी में जुट गया है ।

Syed Raza
Published on: 17 Aug 2023 7:35 AM GMT
Prayagraj Mahakumbh 2025: महाकुंभ और माघ मेले को लेकर रोडवेज विभाग की अनूठी पहल, कुलियों को दी जा रही पूरी ट्रेनिंग
X
Prayagraj Mahakumbh 2025 (Photo - Social Media)

Prayagraj News: महाकुंभ 2025 और जनवरी 2024 में लगने वाली देश की सबसे बड़े धार्मिक मिले मग मिले मेरे रोडवेज श्रद्धालुओं को खास सहूलियत देने की तैयारी में जुट गया है । रोडवेज विभाग बस स्टेशन में तैनात कुलियों को ट्रेनिंग दे रहा है जिसमें कुलियों को श्रद्धालुओं के साथ बेहतर व्यवहार, आचरण के साथ-साथ गाइड का काम भी करने की भूमिका में दिखाई देंगे।

पढ़ें पूरी खबर

एआरएम जयकरण प्रसाद की बात माने तो उनका कहना है कि महाकुंभ 2025 से पहले कुछ ही महीनों के बाद लगने वाले देश के सबसे बड़े धार्मिक मेले माघ मेले में इसका रिहर्सल किया जाएगा। देश विदेश के अलग-अलग जिलों से आए श्रद्धालुओं को किसी तरह की समस्या ना हो इसके लिए कुलियों को विशेष तौर पर ट्रेनिंग दी जा रही है । प्रयागराज के अलग-अलग बस डिपो में यह सभी कुली तैनात रहेंगे। यात्रियों के सामान को उठाने के साथ-साथ यह कुली संगम जाने का रास्ता भी यात्रियों को बताएंगे ताकि उन्हें किसी तरह का कष्ट ना हो। दिव्यांगजनों के लिए व्हीलचेयर का भी बंदोबस्त किया गया है और जैसे ही कुली किसी दिव्यांग को देखेंगे वैसे ही व्हीलचेयर से उसकी सहायता करेंगे।

प्रयागराज के अलग-अलग बस डिपो की बात करें तो फिलहाल 25 से अधिक कुलियों की तनाती हो गई है। आने वाले दिनों में इनकी संख्या में इजाफा देखने को मिलेगा। हालाकि रोडवेज विभाग की इस पहल से यात्री भी खुश नजर आ रहे हैं बनारस से आए यात्री रविकांत का कहना है कि इस तरह की सुविधा से आम दिनों के साथ-साथ महाकुंभ और माघ मेले में इसका सबसे ज्यादा फायदा होगा क्योंकि अधिकतर लोग इस शहर से अनजान होते हैं और उनको यह नहीं पता होता है कि आखिर संगम जाने का रास्ता कहां से है। उधर कुली भी बेहद खुश हैं और उनका कहना है कि उन्होंने अभी से ही अपने काम में बदलाव कर दिया है और यात्रियों की सेवा में जुट गए हैं।

Syed Raza

Syed Raza

Next Story