पूरब और दक्षिण के छात्रों का होगा समागम..केरल के छात्रों का होगा प्रयागराज आगमन जबकि प्रयागराज के छात्र पहुंचेंगे केरल..

Prayagraj News: इस कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिये एमएनएनआईआईटी के छात्र-छात्राओं का एक दल 27 मई से 08 जून तक आईआईटी पलक्कड़ केरल का दौरा करेगा जबकि आईआईटी पलक्कड़ के छात्र-छात्राओं का एक दल 26 मई से 31 मई तक के लिये एमएनआईआईटी इलाहाबाद का दौरा करेगा।

Syed Raza
Published on: 15 May 2023 8:21 PM GMT
पूरब और दक्षिण के छात्रों का होगा समागम..केरल के छात्रों का होगा प्रयागराज आगमन जबकि प्रयागराज के छात्र पहुंचेंगे केरल..
X
MNNIT Allahabad and IIT Palakkad Kerala students visit each other institute under Yuva Sangam program

Prayagraj News: भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना एक भारत श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत युवा संगम कार्यक्रम के तहत एमएनएनआईटी इलाहाबाद को आईआईटी पलक्कड़ केरल के साथ आपसी संस्कृति और रीति-रिवाजों के बारे में बेहतर तरीके से जानने व समझने के लिये जोड़ा गया है। इस कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिये एमएनएनआईआईटी के छात्र-छात्राओं का एक दल 27 मई से 08 जून तक आईआईटी पलक्कड़ केरल का दौरा करेगा जबकि आईआईटी पलक्कड़ के छात्र-छात्राओं का एक दल 26 मई से 31 मई तक के लिये एमएनआईआईटी इलाहाबाद का दौरा करेगा।

उक्त कार्यक्रम से सम्बन्धित प्रेसवार्ता को सम्बोधित करते हुये संस्थान के कार्यवाहक निदेशक प्रोफेसर रवि प्रकाश तिवारी ने बताया कि युवा संगम का यह आदान-प्रदान कार्यक्रम हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हो रहा है ताकि युवाओं को भारत की संस्कृति और रीति-रिवाजों के बारे में बेहतर तरीके से जानने व समझने में मदद मिलेगी। एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत युवा संगम भारत सरकार द्वारा लोगों के बीच सम्पर्क को मजबूत करने के लिये एक महत्वपूर्ण पहल है। एक भारत श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत युवा संगम कार्यक्रम, एक राज्य से दूसरे राज्यों के बीच युवाओं के एक्सपोजर टूर को आयोजित करने पर ध्यान केन्द्रित करेगा। यह मेजबान राज्य में जीवन के विभिन्न पहलुओं, विकास स्थलों, हाल की उपलब्धियों और युवाओं के जुड़ाव का एक व्यापक अनुभव प्रदान करना चाहता है।

26 मई को आईआईटी पलक्कड़ के 45 छात्र-छात्रायें व 04 शिक्षकों का एक दल, युवा संगम कार्यक्रम के तहत एमएनएनआईआईटी पहुंचेगा। युवा संगम कार्यक्रम के दौरान, एमएनएनआईआईटी, आईआईटी पलक्कड़ से आये छात्र-छात्राओं के साथ संस्कृति, परंपराओं, पर्यटन और यहां तक की व्यंजनों के क्षेत्रों में एक निरंतर और संरचित आदान प्रदान को बढ़ावा देने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करेगा।

जबकि एमएनएनआईआईटी से 45 छात्र, अगले 13 दिनों के लिए 27 मई को आईआईटी पलक्कड़ के लिए रवाना होंगे। इन छात्र-छात्रओं को संस्थान के निदेशक 27 मई को हरी झण्डी दिखा कर विदा करेंगे। इस कार्यक्रम के तहत आईआईटी पलक्कड़ जाने वाले छात्रों की टीम में 03 छात्राओं और 42 छात्रों सहित 04 शिक्षक व 01 संस्थान के मीडिया सेल के सदस्य का चयन किया गया है। युवा संगम फेस-2 के नोडल आफिसर इन्जीनियर राजेश त्रिपाठी, एसोसियेट प्रोफेसर, संगणक विज्ञान एवं अभियान्त्रिकी विभाग है।
इस कार्यक्रम का उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना, परंपरा, प्रौद्योगिकी उन्नति और अंतर-सांस्कृतिक आदान-प्रदान शामिल है। युवाओं को उनकी यात्राओं के दौरान पांच मुख्य विषयों पर्यटन (पर्यटन), परम्परा (परंपराएं), प्रगति (विकास), प्रोद्यौगिक (प्रौद्योगिकी), और पारस्पर संपर्क (लोगों से लोगों का संपर्क) का बहुआयामी अनुभव प्राप्त होगा।
एमएनएनआईआईटी इलाहाबाद की अपनी यात्रा के दौरान, आईआईटी पलक्कड़ केरल के छात्रों का दल 26 मई से 31 मई के मध्य प्रयागराज व उसके नजदीक के ऐतिहासिक स्थलों, धार्मिक स्थलों यथा गंगा यमुना व सरस्वती के संगम एवं बड़े हनुमान मंदिर, एनटीपीसी मेजा, इफ्को फूलपुर, इत्यादि औद्योगिक स्थलों सहित अन्य दर्शनीय स्थलों में शहीद चन्द्र शेखर आजाद के शहादत स्थल इत्यादि का भी दौरा करेंगे। इसके अतिरिक्त इन्हें एक दिवसीय बाबा विश्वनाथ कॉरिडोर, वाराणसी का भी भ्रमण भी कराया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा, ‘‘आने वाले छात्रों को उनके छात्रावास में उत्तर प्रदेश के लोकप्रिय व्यंजन भी प्रदान किए जाएंगे। साथ ही, उन्हें अपने प्रवास के दौरान एमएनएनआईआईटी इलाहाबाद परिसर में आयोजित विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेने का मौका मिलेगा।

जबकि, आईआईटी पलक्कड़ की अपनी यात्रा के दौरान, एमएनएनआईआईटी इलाहाबाद के 45 छात्र 29 मई से 06 जून के मध्य पलक्कड़ व उसके नजदीक के ऐतिहासिक स्थलों, धार्मिक स्थलों, इत्यादि सहित कलादय श्री शंकर स्तूपम, कोडानाड हाथी प्रशिक्षण केंद्र, पंचायत मलमपुझा बांध के स्थानीय लोग से मुलाकात, अहलिया हेरीटेज विलेज अन्य दर्शनीय स्थलों का दौरा करेंगे तथा दक्षिण भारत राज्य के संस्कृति व रीति रिवाजों को समझने का प्रयास करेंगे। भारत के महान दार्शनिक एवं धर्मप्रवर्तक आदिशंकराचार्य की जन्मस्थली केरल में कालडी ग्राम का विशेष रूप से भ्रमण एमएनएनआईटी के छात्र दल द्वारा किया जायेगा। अपने प्रवास के दौरान आईआईटी पलक्कड़ केरल के परिसर में आयोजित विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेने का मौका मिलेगा। युवा संगम फेज-2 के नोडल अधिकारी इंजीनियर राजेश त्रिपाठी, डॉ. नरेश कुमार, डॉ. राजिता, डॉ. स्नेहल व संस्थान के मीडिया सेल सदस्य रीतेश कुमार साहू एमएनएनआईआईटी इलाहाबाद के छात्रों के दल के साथ इस दौरे पर जायेंगे।

Syed Raza

Syed Raza

Next Story