Prayagraj News: इस स्कूल में 'एक' रुपये में दाखिला, सुविधाएं देखकर हो जाएंगे हैरान

Prayagraj News: संगम नगरी प्रयागराज का एक स्कूल मिसाल पेश कर रहा है। इस स्कूल में ₹1 लेकर बच्चे का दाखिला लिया जाता है और उसको शिक्षा सीबीएसई पैटर्न की तरह दी जा रही है।

Syed Raza
Published on: 13 July 2023 1:09 PM GMT
Prayagraj News: इस स्कूल में एक रुपये में दाखिला, सुविधाएं देखकर हो जाएंगे हैरान
X
एक ऐसा स्कूल जिसमें 'एक' रुपये में दाखिला, कंप्यूटर क्लास, इंग्लिश में पढ़ाई, इंडोर गेम रूम, जानें इसके बारे में: Photo- Newstrack

Prayagraj News: देश में इन दिनों महंगाई अपने चरम पर है शायद ही कोई क्षेत्र हो जो इससे अछूता हो। इसी कड़ी में शिक्षा के क्षेत्र पर भी इसका काफी असर देखने को मिला है। ऐसे में संगम नगरी प्रयागराज का एक स्कूल मिसाल पेश कर रहा है। इस स्कूल में ₹1 लेकर बच्चे का दाखिला लिया जाता है और उसको शिक्षा सीबीएसई पैटर्न की तरह दी जा रही है। बकायदा कंप्यूटर क्लास है, इंग्लिश में पढ़ाई है और इसके साथ ही साथ इंडोर गेम रूम भी बनाए गए हैं।

प्रयागराज के रहने वाले अभिषेक शुक्ला ने अपने कुछ साथियों के साथ इस स्कूल की शुरुआत की है। हालांकि अभिषेक इससे पहले खुले पार्क में निशुल्क शिक्षा दे रहे थे। लेकिन अब वह मात्र ₹1 देकर गरीब बच्चों को इंग्लिश मीडियम स्कूल जैसी सुविधाएं दे रहे हैं। हर बच्चा शिक्षित हो और आगे चलकर भीख ना मांगे इसी को ध्यान में रखकर के अभिषेक ने इसकी शुरुआत की है। अभिषेक ने बताया कि एक रुपए लेने का मकसद सिर्फ इतना है की किसी के आत्म सम्मान को ठेस ना पहुंचे उस व्यक्ति को भी लगना चाहिए कि कुछ देकर के ही उसको शिक्षा मिल रही है। अभिषेक बताते हैं है कि उनकी टीम में 10 से अधिक लोग हैं जो अपने जेब खर्च से स्कूल का संचालन कर रहे हैं। इसके साथ ही साथ कई अन्य बुद्धिजीवी वर्ग के लोग भी इस स्कूल को संचालित करने में अहम योगदान निभा रहे हैं।

इस स्कूल में खास बात यह है कि जिनके पिता कूड़ा बिनते हैं, रिक्शा चलाते हैं, ट्रॉली चलाते हैं या फिर भीख मांगते हैं। उनके बच्चे कंप्यूटर के साथ-साथ इंग्लिश और साइंस सब्जेक्ट को पढ़ रहे हैं और आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। जे स्कूल प्रयागराज के अलोपी देवी मंदिर के पास स्थित है। शुरुआत प्ले वे स्कूल में पांचवी तक के बच्चों की शिक्षा दी जा रही है।

गरीबी में किसी मसीहा से कम नहीं

स्कूल में दाखिला कराने आई रजनी देवी का कहना है कि वह दूसरों के घर पर जाकर के काम करती हैं और उनके पति ट्रॉली चलाते हैं उनके पास इतना पैसा नहीं है कि वह अपने बच्चों को अच्छे स्कूल में दाखिला दिलाएं।

इसी बीच जब उनको पता चला कि प्रयागराज में एक स्कूल ऐसा भी है जहा ₹1 से दाखिला लिया जा रहा है, साथ ही साथ आधुनिक पढ़ाई कराई जा रही है तो वह भी आ गई और उनके बच्चे का भी दाखिला हो गया। इसी तरह अन्य अभिभावक का कहना है कि उनका बच्चे की जिंदगी उनकी तरह ना हो इसके लिए वह स्कूल में दाखिला दिलाने लाई हैं और वह भी बेहद खुश है।

क्या कहते है अभिषेक

उधर स्कूल के संचालक अभिषेक शुक्ला कहना है कि उनको गर्व है कि वह इस तरह का कार्य कर रहे हैं और अब भारी संख्या में गरीब बच्चे उनके साथ जुड़ गए हैं ।कई बच्चे ऐसे भी हैं जो भीख मांगते थे या फिर कूड़ा बीनने का काम करते थे अब वह स्कूल आकर अपने भविष्य को बनाने में लग गए हैं। अभिषेक बताते हैं कि स्कूल मे 150 से अधिक बच्चे है और हर सब्जेक्ट की अलग अलग टीचर भी नियुक्त है।

गौरतलब है कि अभिषेक शुक्ला और उनकी टीम द्वारा किया जा रहा प्रयास काफी सराहनीय है। बेहद गरीब परिवार से जुड़े लोगों के बच्चे स्कूल में दाखिला ले रहे हैं। किसी के पिता कूड़ा बीनते हैं तो किसी के पिता ट्रॉली और मजदूरी करके अपने परिवार का खर्च उठाते हैं ऐसे में एक रुपए का विद्यालय इन दिनों चर्चा में है।

Syed Raza

Syed Raza

Next Story