×

श्रमिकों के फैजाबाद जंक्शन पर आने से पहले बड़ी तैयारी, स्थानीय स्तर पर बनायी गयीं दो टीमें

लाॅक डाउन के कारण देश के विभिन्न भागो से श्रमिकों के फैजाबाद जंक्शन पर उतरने के बाद भोजन पानी आदि की उपलब्धता कराने और सुगमता से गन्तव्य तक पहुंचाने के लिए स्थानीय स्तर पर टीमों का गठन किया गया है।

Ashiki
Published on: 9 May 2020 2:45 PM GMT
श्रमिकों के फैजाबाद जंक्शन पर आने से पहले बड़ी तैयारी, स्थानीय स्तर पर बनायी गयीं दो टीमें
X

अयोध्या: लाॅक डाउन के कारण देश के विभिन्न भागो से श्रमिकों के फैजाबाद जंक्शन पर उतरने के बाद भोजन पानी आदि की उपलब्धता कराने और सुगमता से गन्तव्य तक पहुंचाने के लिए स्थानीय स्तर पर टीमों का गठन किया गया है। जिसमें टीम ए में अपर जिलाधिकारी प्रशासन व अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण के साथ रेजीडेंट मजिस्ट्रेट अयोध्या एवं डिप्टी कलेक्टर लव सिंह क्षेत्राधिकारी अयोध्या, जिला विकास अधिकारी, अधिशासी अभियंता, ग्रामीण अभियंत्रण सेवा सहायक, क्षेत्रीय प्रबंधक रोडवेज सहायक, संभागीय परिवहन अधिकारी परिवर्तन, दो क्षेत्राधिकारी स्टेशन अधीक्षक, रेलवे स्टेशन अयोध्या, तहसीलदार सदर, दो थानाध्यक्ष, 5 दरोगा एवं अन्य सहयोगी रहेंगे।

ये भी पढ़ें: स्पेशल ट्रेन: जालंधर से अकबरपुर पंहुचे 1188 श्रमिक, कड़ी सुरक्षा के बीच भेजे गये क्वारंटाइन सेंटर

फीडिंग इंचार्ज के रूप में डीपीएम एवं डीसी (एमडीएम) को लगाया गया है तथा काउन्टर/बस कोर्डिनेशन के लिए नायब तहसीलदार अयोध्या एवं नायब तहसीलदार सोहावल को लगाया गया है। भोजन-पानी की व्यवस्था के लिए तहसीलदार सदर को लगाया गया है तथा चिकित्सा प्रभारी के रूप में डा सीवी द्विवेदी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी को लगाया गया है।

इसी प्रकार टीम बी हेतु अपर जिला मजिस्ट्रेट नगर डॉ वैभव शर्मा व अपर पुलिस अधीक्षक नगर के साथ नगर मजिस्ट्रेट एवं उप जिला मजिस्ट्रेट सदर क्षेत्राधिकारी, नगर परियोजना निदेशक डीआरडीए, अधिशासी अभियंता प्रांतीय खंड लोक निर्माण विभाग सहायक, क्षेत्रीय प्रबंधक रोडवेज सहायक, संभागीय परिवहन अधिकारी, प्रशासन दो क्षेत्राधिकारी, स्टेशन अधीक्षक फैजाबाद जंक्शन, तहसीलदार न्यायिक रुदौली, दो थानाध्यक्ष 5 दरोगा एवं अन्य संबंधित सहयोगी रहेंगे उनके साथ हमराही आदि को तैनात किया गया है।

ये भी पढ़ें: आ रहे 1,20,000 मजदूर: आज रात तक 114 ट्रेन पहुंचेगी, होगी सभी की घर वापसी

फिडिंग इंचार्ज के रूप में डीसीपीएम एवं डाटा मैनेजर, आईडीएसपी को लगाया गया है। काउन्टर/बस कौडीनेशन के लिए नायब तहसीलदार नगर एवं राजस्व निरीक्षक नगर को लगाया गया है भोजन एवं पानी की व्यवस्था के लिए तहसीलदार न्यायिक रूदौली को लगाया गया है, चिकित्सा व्यवस्था के लिए डा एके सिंह अपर मुख्य चिकित्साधिकारी को प्रभारी बनाया गया है।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने संबंधित अधिकारियो के टीम संबंधी आदेश जारी कर दिया है तथा अपने-अपने कार्यो के लिए बेहतर समन्यव से करने का निर्देश दिया है।

ये भी पढ़ें: आ रहे 1,20,000 मजदूर: आज रात तक 114 ट्रेन पहुंचेगी, होगी सभी की घर वापसी

इसी के साथ उन्होंने बताया कि‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना‘‘ के तहत अप्रैल महीने की तरह मई माह में भी 15 मई से अतिरिक्त चावल का वितरण 5 किग्रा प्रति यूनिट की दर से निःशुल्क होगा। साथ ही 15 तारीख से सभी कार्डधारकों (अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी) को प्रति कार्ड 1 किग्रा चना भी निःशुल्क उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने आगे बताया कि निःशुल्क वितरित होने वाले चने का आवंटन 27 मार्च 2020 को प्रचलित राशनकार्ड सूची के अनुसार किया गया है।

अतः 27 मार्च तक जिन लाभार्थियों का नाम राशनकार्ड की सूची में शामिल हो गया है, वह कोटे से चना भी प्राप्त कर सकते हैं। सभी कार्डधारक 15 मई से 25 मई के बीच टोकन के अनुसार अपने कोटे की दुकान से चावल तथा चना बिना किसी मूल्य के (निःशुल्क) प्राप्त कर सकते हैं।

1 मई से हो रहे नियमित खाद्यान्न वितरण के समय जिन लाभार्थियों का अंगूठा ई-पाॅस मशीन में फेल हो जाने के कारण खाद्यान्न प्राप्त नहीं हो सका है, उनके लिये 11 मई को प्राॅक्सी की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। ऐसे कार्डधारक 11 मई को अपने राशनकार्ड के साथ आधार कार्ड, वोटर आईडी अथवा ड्राइविंग लाइसेंस आदि की छायाप्रति लेकर कोटे की दुकान से अपना राशन प्राप्त कर सकते हैं।

रिपोर्ट: नाथ बख्श सिंह

ये भी पढ़ें: मोटरसाइकिल वाली दुल्हनियां: ऐसे ले गए इन्हे दूल्हे राजा, कहा कि दुल्हन ही दहेज

इस मुश्किल घड़ी में लोगों की मदद करने के लिए शाहरुख ने की अपनी टीम की तारीफ

Ashiki

Ashiki

Next Story