×

स्पेशल ट्रेन: जालंधर से अकबरपुर पंहुचे 1188 श्रमिक, कड़ी सुरक्षा के बीच भेजे गये क्वारंटाइन सेंटर

जालंधर से चलकर अकबरपुर पंहुची 24 डिब्बों की इस श्रमिक स्पेशल ट्रेन में 22 सामान्य व दो शयनयान बोगियां लगी हुई थीं।

Ashiki
Published on: 9 May 2020 2:14 PM GMT
स्पेशल ट्रेन: जालंधर से अकबरपुर पंहुचे 1188 श्रमिक, कड़ी सुरक्षा के बीच भेजे गये क्वारंटाइन सेंटर
X

अंबेडकरनगर: बाहर रह रहे प्रदेश के मजदूरों को उनके घर तक पंहुचाने के प्रदेश सरकार के अभियान के तहत 1188 मजदूर शनिवार को निर्धारित समय दोपहर के ढाई बजे से 15 मिनट की देरी पर स्पेशल ट्रेन से अकबरपुर रेलवे स्टेशन पर पंहुचे। जालंधर से चलकर अकबरपुर पंहुची 24 डिब्बों की इस श्रमिक स्पेशल ट्रेन में 22 सामान्य व दो शयनयान बोगियां लगी हुई थीं।

ट्रेन के रेलवे स्टेशन पर पंहुचने के पूर्व ही जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र, पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी, नोडल अधिकारी गिरजेश त्यागी, सीएमओ डाॅ0 अशोक कुमार समेत पूरा प्रशासनिक अमला पंहुच गया था।

ये भी पढ़ें: कोरोना: अध्ययन में हुआ खुलासा, विटामिन डी की कमी से मौत का खतरा ज्यादा

रेलवे स्टेशन को पूरी तरह से छावनी में तब्दील कर दिया गया था। कोई भी मजदूर बगल से उतर कर प्लेट फार्म नम्बर दो से न निकल जाए इसके लिए प्लेट फार्म संख्या दो पर भी पुलिस कर्मी तैनात किये गये थे। भारी संख्या में पुलिस बलों की मौजूदगी में ट्रेन पंहुचने पर पूरी ट्रेन को सेनिटाइज किया गया। इस बीच यह प्रसारण किया जाता रहा है कि कोई भी श्रमिक बिना आदेश के अपने डिब्बे से बाहर नही आयेगा।

ये भी पढ़ें: प्रवासी मजदूरों की स्थिति दयनीय, घर जाने के लिए ट्रकों पर कर रहे सफ़र, देखें तस्वीरें

ट्रेन को सेनिटाइज करने के बाद एक -एक डिब्बे से क्रमवार श्रमिकों को उतारा गया और उन्हें लाकर स्टेशन परिसर के बाहर खड़ी परिवहन निगम की बसों में बैठाकर एकलब्य स्टेडियम भेज दिया गया। श्रमिकों को रेलवे स्टेशन से एकलब्य स्टेडियम तक ले जाने के लिए पचास बसें लगाई गयीं थीं।

श्रमिकों को ले जाये जाने का सिलसिला शाम तक चलता रहा। एकलव्य स्टेडियम में सभी श्रमिकों का थर्मल स्क्रीनिंग करवाया गया। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद श्रमिकों को उनके जिलों में भेजने की तैयारी की जा रही है। ट्रेन में अम्बेडकरनगर के साथ ही आस -पास के चैदह अन्य जिलों के भी श्रमिक आये हैं।

एकलब्य स्टेडियम में मजदूरों को दिया गया भोजन

जिला अधिकारी राकेश कुमार मिश्र एवं पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी द्वारा एकलव्य स्टेडियम पहुंचकर प्रवासी मजदूरों के लिए बनाए गए भोजन की गुणवत्ता की जांच की गई। भोजन की गुणवत्ता काफी अच्छी पाई गई, प्रवासी मजदूरों द्वारा भी अच्छी गुणवत्ता युक्त भोजन की सराहना किया गया जिसे देख जिलाधिकारी ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए लगाए गए अधिकारियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि सभी प्रवासी मजदूरों को भरपेट भोजन कराया जाए।

ये भी पढ़ें: यहां मरीजों में खौफ: कोविड वार्ड में फैली अव्यवस्था, विधायक ने लिया संज्ञान

सभी प्रवासी मजदूरों के लिए स्टाल लगाकर गुणवत्ता युक्त भोजन कराया गया साथ ही साथ पानी की भी अच्छी व्यवस्था की गई थी। जिलाधिकारी ने समस्त बंदोबस्त का जायजा लिया। भोजन करने के उपरांत प्रवासी मजदूरों का स्क्रीनिंग टेस्ट कराया गया।

रिपोर्ट: मनीष मिश्रा

ये भी पढ़ें: UAE से लौटने वालों में दो नागरिक कोरोना पॉजिटिव

Ashiki

Ashiki

Next Story