×

वाल्मीकि जयंती: प्रदेश भर में भव्य कार्यक्रम, 31 अक्टूबर को किया जाएगा पाठ

राम की नगरी अयोध्या में रामकथा के महत्व को सामने लाने के लिए 31अक्टूबर को रामायण के रचयिता और विश्व के आदिकवि महर्षि वाल्मीकि की जयंती समारोह को पूरे भव्यता के साथ प्रदेश भर में मनाया जाएगा।

Newstrack
Published on: 28 Oct 2020 10:18 AM GMT
वाल्मीकि जयंती: प्रदेश भर में भव्य कार्यक्रम, 31 अक्टूबर को किया जाएगा पाठ
X
वाल्मीकि जयंती: प्रदेश भर में भव्य कार्यक्रम, 31 अक्टूबर को किया जाएगा पाठ

लखनऊ। यूपी की अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त होने के बाद से राम की इस नगरी में यूपी सरकार द्वारा लगातार कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। अभी सिने सितारों से सजी रामायण का मंचन पूरा हुआ ही है कि अब यूपी का संस्कृति विभाग अयोध्या में वाल्मीकि जयंती के मौके पर पूरे प्रदेश में वाल्मीकि रामायण के पठन-पाठन के द्वारा रामायण के मानवीय मूल्यों के प्रसंगों का प्रचार व प्रसार करते हुए पूरे जोर-शोर के साथ मनाया जायेगा।

आदिकवि महर्षि वाल्मीकि की जयंती समारोह 31अक्टूबर को

संस्कृति विभाग के संयुक्त निदेशक व अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक डा योगेंद्र प्रताप सिंह के मुताबिक राम की नगरी अयोध्या में रामकथा के महत्व को सामने लाने के लिए 31अक्टूबर को रामायण के रचयिता और विश्व के आदिकवि महर्षि वाल्मीकि की जयंती समारोह को पूरे भव्यता के साथ प्रदेश भर में मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस मौके पर राम की नगरी अयोध्या में भव्य समारोह आयोजित किए जायेंगे। जिसमे भगवान श्रीराम, हनुमान जी और रामायण से जुड़े मंदिरों, स्थलों का चयन कर रामायण पाठ व भजन कार्यक्रम का आयोजन होगा।

ये भी देखें:मिसाल बनी नीट टॉपर: सीएम योगी ने किया सम्मानित, न्यूरो सर्जन बनेंगी आकांक्षा सिंह

24 घंटे का वाल्मीकि रामायण का पाठ किया जाएगा

उन्होंने बताया कि पूरे देश में ऐसे 280 स्थान मौजूद है जो रामकथा से जुडे़ हुए है। राम कथा से आम जनता को जोड़ने के लिए पूरे प्रदेश में महर्षि वाल्मीकि से जुड़े स्थलों और मंदिरों पर दीप प्रज्वलन और दीपदान के साथ लगातार 08, 12 या 24 घंटे का वाल्मीकि रामायण का पाठ किया जाएगा। महर्षि वाल्मीकि द्वारा बताये गए राम-जानकी मार्ग, चित्रकूट, राम वन गमन पथ समेत अन्य कई स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे।

ये भी देखें: पैसे कमाने का मौका: घर पर करें इस तरह खेती, होगी मोटी कमाई

योगेन्द्र प्रताप ने बताया कि इस अवसर पर कार्यक्रमों के आयोजन के लिए उपचुनाव वाले जिलों देवरिया, जौनपुर, उन्नाव, कानपुर नगर, अमरोहा, फिरोजाबाद, बुलंदशहर को छोड़कर सभी जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि सभी कार्यक्रमों में कोरोना प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन किया जायेगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story