×

मिर्जापुर में राष्ट्रपति: विंध्यवासिनी मंदिर में किये दर्शन, जानें धाम से कोविंद का नाता

राष्ट्रपति आज मां विंध्यवासिनी के मन्दिर पहुंचे। जहां गर्भ गृह में उन्होने पत्नी सविता कोविंद और बेटी स्वाति कोविंद के साथ आदिशक्ति के चरणों में शीश झुकाया।

Shivani
Published on: 14 March 2021 1:35 PM GMT
मिर्जापुर में राष्ट्रपति: विंध्यवासिनी मंदिर में किये दर्शन, जानें धाम से कोविंद का नाता
X

मीरजापुर। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद अपने तीन दिवसीय पूर्वांचल दौरे के दूसरे दिन रविवार को मां विंध्यवासिनी के दरबार में पहुंचे। राष्ट्रपति अष्टभुजा डाक बंगले से पुरानी वीआईपी मार्ग से मां विंध्यवासिनी के मन्दिर में पहुंचे। मंदिर के गर्भ गृह में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पत्नी सविता कोविंद एवं पुत्री स्वाति कोविंद के साथ आदिशक्ति के चरणों में शीश झुकाया और चुनरी चढ़ाई। दरबार में विधि-विधान पूर्वक दर्शन पूजन व आरती कर मां का आशीर्वाद लिया।

मंदिर दर्शन के दौरान चप्पे-चप्पे पर तैनात रहे सुरक्षा कर्मी

दर्शन पूजन करने के बाद मंदिर परिसर में स्थित अन्य देवी देवताओं का परिक्रमा करते हुए हवन कुंड में भी परिक्रमा की। दर्शन पूजन के बाद मंदिर के पुजारियों ने राष्ट्रपति को अंगवस्त्रम, स्मृति चिह्न और प्रसाद भी भेंट किया। इस दौरान पूरे मंदिर परिसर में सुरक्षा की अभेद किलेबंदी की गई थी। मंदिर परिसर और आसपास चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कर्मी तैनात रहे। मां विंध्यवासिनी मंदिर से सड़कों के मध्य स्थित पासिंग मार्ग तक बैरियर लगाकर पुलिस कर्मी तैनात रहे।

ये भी पढ़ेँ- सोनभद्र पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, वनवासी समागम कार्यक्रम में की शिरकत

मंदिर में दर्शन पूजन के बाद राष्ट्रपति अष्टभुजा हेलीपैड से वापस वाराणसी हुए रवाना

मंदिर में दर्शन पूजन के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सांसद अनुप्रिया पटेल,नगर विधायक रत्नाकर मिश्र,राज्यमंत्री रमाशंकर पटेल, वाराणसी परिक्षेत्र के एडीजी, जिलाधिकारी मिर्जापुर प्रवीण कुमार लक्षकार, एसपी अजय कुमार आदि भी मौजूद रहे। मंदिर में दर्शन पूजन के बाद राष्ट्रपति अष्टभुजा हेलीपैड से वापस वाराणसी रवाना हो गये। राष्ट्रपति के मंदिर में आगमन को देख पूरे मंदिर परिसर को फूलों, अशोक और कामिनी की पत्तियों से दुल्हन की तरह सजाया गया था।



मां विंध्यवासिनी धाम से राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का पुराना नाता

बताते चले, मां विंध्यवासिनी धाम से राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का पुराना नाता रहा है। कुछ वर्षों पूर्व जब वह सांसद थे, तब मां का दर्शन करने के लिए आए थे। वह राष्ट्रपति के रूप में आज पहली बार मंदिर में आये। राष्ट्रपति से जुड़ी यादों को नगर विधायक रत्नाकर मिश्र ने साझा किया।

ये भी पढ़ेँ- राष्ट्रपति ने किया बाबा का षोडशोपचार पूजन, मां गंगा की महाआरती के भी बने साक्षी

मुख्यमंत्री ने काला चावल उत्पाद को किया लांच

प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ इस पूर्वांचल दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अगुवाई करने पहुंचे थे, इसी के साथ उन्होंने अष्टभुजा डाक बंगले पर काला चावल उत्पाद को किसान ज्यादा से ज्यादा उगाए। जिससे उनको अच्छा मूल्य मिल सके। जिले में खेती पर लगभग 70% की आबादी निर्भर रहती है जिसको लेकर मुख्यमंत्री ने रविवार को काला चावल को लांच कर एक संदेश देने का कार्य किया है। किसानों को भी इस उत्पाद को बढ़ावा देने के उद्देश्य से काले चावल का उद्घाटन किया है।



सांसद ने रखा मुख्यमंत्री से विंध्य विश्वविद्यालय की मांग

जिले के सांसद अनुप्रिया पटेल ने रविवार को राष्ट्रपति के दौरे पर मुख्यमंत्री से मिलकर जिले के विकास के लिए एक विंध्य विश्वविद्यालय का मांग पत्र मुख्यमंत्री को सौंपा। जिसमें सैनिक स्कूल के निर्माण के लिए जमीन चिह्नित कर ली गई है। इसकी प्रक्रिया आगे बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा जाए।

सांसद ने विंध्य विश्वविद्यालय की स्थापना, हर मंडल में राज्य विश्विद्यालय खोलने की घोषणा बजट में भी की गई है। सांसद ने जिले में निर्माणाधीन इंजीनियरिंग कॉलेज के लिए शासन से राशि जारी करने की मांग की है।जिससे निर्माण जल्द हो सके।इसके साथ ही गंगा नदी और शास्त्री सेतु ब्रिज के जर्जर होने की दशा में एक नए पुल के निर्माण की भी मांग के साथ लोहदी में सर्किट हाउस, गंगा नदी में बने भटौली तथा चुनार पुल की ओर बाईपास के निर्माण की जरूरत को लेकर मांग पत्र सौंपा है।

रिपोर्ट- बृजेन्द्र दुबे

Shivani

Shivani

Next Story