×

अपने गृहनगर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, कहीं ये बड़ी बातें

अपने गृह नगर कानपुर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यहां कहा कि तकनीकी के क्षेत्र में कानपुर लगातार प्रगति की ओर बढ़ रहा है। कानपुर में आइआइटी, हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय व पीएसआईटी समेत कई तकनीकी संस्थान हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 30 Nov 2019 3:33 PM GMT
अपने गृहनगर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, कहीं ये बड़ी बातें
X

कानपुर: अपने गृह नगर कानपुर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यहां कहा कि तकनीकी के क्षेत्र में कानपुर लगातार प्रगति की ओर बढ़ रहा है। कानपुर में आइआइटी, हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय व पीएसआईटी समेत कई तकनीकी संस्थान हैं जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स मशीन लर्निंग व साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। तकनीकी से प्रदूषण जैसी समस्याओं का समाधान संभव है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कानपुर विश्वविद्यालय में पुरातन छात्र सम्मेलन में उन्होंने बीते वर्ष कानपुर विश्वविद्यालय में अपने छात्र जीवन के बारे में भी बताया। इस दौरान विश्वविद्यालय की कुलपति नीलिमा गुप्ता ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सामने यूनिवर्सिटी को केंद्रीय दर्जा देने की मांग रखी।

यह भी पढ़ें…हैदराबाद मर्डर केस: 14 दिन की रिमांड पर भेजे गए चारों आरोपी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि केन्द्र सरकार की नई शिक्षा नीति का लक्ष्य देश को नॉलेज सुपर पावर बनाना है। यह लक्ष्य तभी पूरा हो सकता है, जब शिक्षा संस्थानों को जिज्ञासा, प्रयोग और कौशल का केंद्र बनाया जाए।

राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने सभी राज्यपालों से आह्वान किया है कि चांसलर के रूप में विश्वविद्यालयों के संरक्षक का दायित्व निभाते हुए उन्हें हमारी उच्चतर शिक्षा संस्थाओं को शोध वह नवाचार का केंद्र बनाना है।

यह भी पढ़ें…हैदराबाद मर्डर केस: 14 दिन की रिमांड पर भेजे गए चारों आरोपी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यहां के पीएसआईटी कॉलेज में इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में कहा कि आईआईटी कानपुर देश के सबसे पुराने आइआइटी में एक है। ऐसे संस्थान प्रदूषण व जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाली समस्याओं का समाधान तलाश रहे हैं। कपड़ा व चर्म उद्योग में विश्व स्त्री पहचान बनाने वाला कानपुर आज तक तकनीकी के साथ प्रदूषण में भी बढ़ा है।

उन्होंने कहा कि प्रदूषण बढ़ाने में भी कहीं ना कहीं तकनीकी की भूमिका भी रहती है। इसका समाधान भी तकनीकी निकाला जा सकता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग व इंटरनेट ऑफ थिंग्सथैंक्स ने जहां काम को आसान व पारदर्शी बनाया है वही कामकाजी मनुष्य की जरूरत भी कब हुई है।

यह भी पढ़ें…प्रियंका रेड्डी: दरिंदगी को लेकर सोशल मीडिया पर उबाल, इन हस्तियों ने जताया गुस्सा

इस मौके पर उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि कंप्यूटर साइंस का क्षेत्र लगातार बढ़ रहा है। आने वाला समय भारत को पहले स्थान पर तकनीकी के जरिए ही ले जाएगा मोबाइल प्रोडक्शन में हम लगातार बढ़ रहे हैं। उत्तर प्रदेश कई प्रदेशों से आगे हैं। कंप्यूटर, मोबाइल व अन्य गैजेट्स का उत्पादन भी बढ़ा है जो एक अच्छा संकेत है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story