×

Kannauj News: टमाटर के भाव ने तोड़ा रिकॉर्ड, 100 के ऊपर पहुंचा, लोगों का मन खट्टा

Kannauj News: बारिश की वजह से टमाटर की फसल का खासा नुकसान हुआ है। जिसके कारण प्रदेश में टमाटर के दाम आसमान पर पहुंच गए है।

Pankaj Srivastava
Published on: 27 Jun 2023 11:54 AM GMT
Kannauj News: टमाटर के भाव ने तोड़ा रिकॉर्ड, 100 के ऊपर पहुंचा, लोगों का मन खट्टा
X
Price Hike of Tomatoes, UP

Kannauj News: जिले में मानसून के बाद शुरू हुई बारिश ने आम लोगों के जीवन पर काफी प्रभाव डाला है। बारिश की वजह से टमाटर की फसल का खासा नुकसान हुआ है। जिसके कारण प्रदेश में टमाटर के दाम आसमान पर पहुंच गए है। मंडियों में जो टमाटर कुछ दिन पहले सिर्फ 20-30 रुपये किलो बिक रहे थे, अब वो टमाटर 100 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिल रहे हैं। जिसने आम लोगों की रसोई का स्वाद बिगाड़ दिया। लोग इतने महंगे दाम में टमाटर का इस्तेमाल करने से कतरा रहे हैं।

एक किलो लेने वाले ग्राहक, ले रहे पाव भर टमाटर!

कन्नौज जिले में इस समय महंगाई को लेकर टमाटर ने अपना मुंह चिढ़ाना शुरू कर दिया है। टमाटर के भाव 120 रुपए के आसपास पहुंच गया है। जहां पहले यह टमाटर सिर्फ 10 से 20 रुपए किलो बिकता था। वह टमाटर आज लोगों की थाली से दूर होता हुआ 120 रुपए किलो बिक रहा है। जिले के सब्जी विक्रेता राजेश ने बताया कि टमाटर इस समय 120 रुपए किलो बिक रहा है। टमाटर के भाव बढ़ने से ग्राहक जहां पहले 1 किलो टमाटर लेता था, वह मात्र अब पाव भर टमाटर लेकर ही काम चला रहा है।

कुछ महीनो पहले किसान सड़क पर फेंक रहे थे

सब्जी विक्रेता सत्य प्रकाश ने बताया कि अभी कुछ दिन पहले टमाटर का इतना भाव कम था कि मात्र पांच-10 रुपए किलो टमाटर बिक रहा था। जिसकी वजह से किसान अपना टमाटर सड़कों पर फेंक रहे थे लेकिन आज टमाटर का भाव 120 रुपए किलो पर आ गया है। ग्राहक दुकान पर आता है और टमाटर के भाव पूछकर चला जाता है। सब्जी खरीदने आए किशनपाल ने बताया कि टमाटर लेने का मन बनाया था, लेकिन टमाटर का भाव 120 रु किलो है। जिसकी वजह से लेने की हिम्मत नहीं हो रही है। पहले यही टमाटर 30 से 50 रुपए किलो में हम ले जा रहे थे, लेकिन आज इस टमाटर का भाव रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

यूपी के बांदा में टमाटर की मांग घटी, अन्य सब्जियां भी महंगी

Banda News: (Anwar Raza): यूपी के बांदा जनपद में भी टमाटर का भाव 100-120 रुपये किलो ही है। लोग एक पाव ले रहे हैं तो इसमें महज तीन टमाटर चढ़ रहे हैं, जिन्हें देख उनका मन खट्टा हो जा रहा है। इतना ही नहीं, अन्य सब्जियों के दाम भी आसमान छू रहे हैं। टमाटर के भाव अचानक आसमान छूने लगे है। साथ-साथ कई हरी सब्जियों के दामों में बढ़ोतरी देखी जा रही हैं सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि आम लोगों की थाली का स्वाद अब फीका हो गया है। बाजारों में सब्जी लेने के लिए पहुंचे लोग हैरान और चिंतित हैं कि अचानक सब्जियों के दाम इतने क्यों बढ़ गए। आम लोग अभी इस उम्मीद में बैठे थे कि उन्हें महंगाई से राहत मिलेगी। इसके उलट सब्जियों के बढ़ते दामों की वजह से सीधे उनके महीने भर के बजट पर असर पड़ता दिखाई दे रहा है। बाजारों में टमाटर के दामों में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है। खाने की ज्यादातर सब्जियों में इस्तेमाल होने वाले टमाटर 120 रुपए किलो के हिसाब से बिक रहा हैं।

अदरक, लहसुन के दामों में जबरदस्त इजाफा

हरी सब्जियां भी दाम बढ़ोतरी के मामले में पीछे नहीं है। अगर बात करें लहसुन की तो लहसुन 200 रुपये किलो, अदरक 200 रुपये किलो, गोभी 100 रुपये किलो बिक रही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि वो महंगाई से राहत की उम्मीद लगाए बैठे थे, लेकिन सबसे बुनियादी जरूरतों में शामिल सब्जियों के बढ़े दाम और सीमित आमदनी के बीच उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Pankaj Srivastava

Pankaj Srivastava

Next Story