×

शिक्षकों के लिए खुशखबरी: स्थानान्तरण की समय सारिणी तय, इस दिन आएगी सूची

बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए समयबद्ध समय सारिणी तय कर दी है। जिसके मुताबिक आगामी 15 अक्टूबर को स्थानान्तरित सभी शिक्षकों की सूची जारी हो जायेगी तथा 26 अक्टूबर को सभी स्थानान्तरित शिक्षकों को नई तैनाती मिल जायेगी।

Newstrack
Published on: 21 Sep 2020 1:55 PM GMT
शिक्षकों के लिए खुशखबरी: स्थानान्तरण की समय सारिणी तय, इस दिन आएगी सूची
X
शिक्षकों के लिए खुशखबरी: स्थानान्तरण की समय सारिणी तय, इस दिन आएगी सूची

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण की प्रक्रिया में तेजी आ गई है। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए समयबद्ध समय सारिणी तय कर दी है। जिसके मुताबिक आगामी 15 अक्टूबर को स्थानान्तरित सभी शिक्षकों की सूची जारी हो जायेगी तथा 26 अक्टूबर को सभी स्थानान्तरित शिक्षकों को नई तैनाती मिल जायेगी।

शिक्षकों के अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण

अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार द्वारा सोमवार को महानिदेशक स्कूल शिक्षा को जारी किए गए पत्र में कहा गया है कि शैक्षिक सत्र 2019-20 के लंबित अंतर्जनपदीय स्थांनान्तरण के लिए 24 सितम्बर से 28 सितम्बर तक शिक्षकों द्वारा किए गए आवेदनों की जिला समिति जांच करेगी तथा उनकी आपत्तियों का निस्तारण करेगी।

जिला समिति की जांच के बाद 29 सितम्बर से 30 सितम्बर के बीच जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अध्यापकों द्वारा दिए गए जिलों के विकल्पों को जिले के स्कूलों में रिक्त पदों के मुताबिक रीसेट किया जायेगा तथा इसके मुताबिक शिक्षकों को विकल्प में संशोधन के लिए दिया जायेगा।

primary teachers transfer-2

ये भी देखें: कृषि बिल से तिलमिलाए किसान, इस दिन करेंगे देशव्यापी प्रदर्शन

पहली अक्टूबर से 03 अक्टूबर तक शिक्षकों को अपने आवेदन पत्र में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा उपलब्ध कराये गए विकल्पों के मुताबिक अपनी तैनाती का विकल्प आवेदन पत्र में भरना होगा।

15 अक्टूबर को जारी की जायेगी स्थानान्तरण की सूची

04 अक्टूबर से 05 अक्टूबर के बीच जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिक्षकों आवेदित विकल्प को अंतिम मानते हुए सत्यापित करेंगे। 11 अक्टूबर से 12 अक्टूबर के बीच एनआईसी द्वारा यूजर एक्सेपटेन्स टेस्ट कराया जायेगा। जिसके बाद 15 अक्टूबर को शिक्षकों अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण सूची जारी की जायेगी।

transfer go

transfer go. 1

24 अक्टूबर को स्थानान्तरित सभी शिक्षकों का अपने मौजूदा जिलें से कार्यमुक्त होकर स्थानान्तरित जिलें में कार्यभार ग्रहण करना होगा तथा आफलाइन कार्यभार ग्रहण करने के बाद 26 अक्टूबर को स्थानान्तरण के बाद आवंटित विद्यालय में आनलाइन कार्यभार ग्रहण करना होगा।

ये भी देखें: लग्जरी कार से हो रही थी गांजे की तस्करी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

मुख्यमंत्री योगी ने तबादलों को दी थी मंजूरी

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते रविवार को परिषदीय विद्यालयों के अंतर्जनपदीय तबादलों को मंजूरी दे थी। विभाग अंतर्जनपदीय तबादलों की प्रक्रिया पहले ही पूरी कर चुका है लेकिन लाकडाउन के कारण तबादलों की अंतिम सूची जारी नहीं हो पायी थी। पूरी तरह से आनलाइन प्रक्रिया के तहत होने वाले इन तबादलों में महिलाओं, दिव्यांगों, बीमारों व सैनिक परिवारों की महिलाओं को विशेष प्राथमिकता दी जायेगी।

Newstrack

Newstrack

Next Story