×

खाते में आए पैसे: इस योजना ने लॉक डाउन में दी बड़ी राहत, किसानों ने कहा धन्यवाद

जिले में वाराणसी के काशी विद्यापीठ ब्लाक के गांव के किसान फूल पत्ती देवी और अमरावती देवी ने बताया कि उनके खाते में दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तें किसान सम्मान निधि योजना के आ गई हैं, जिसके लिए वह मोदी सरकार के बहुत आभारी हैं।

SK Gautam
Published on: 12 May 2020 12:47 PM GMT
खाते में आए पैसे: इस योजना ने लॉक डाउन में दी बड़ी राहत, किसानों ने कहा धन्यवाद
X

लखनऊ: केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद से न केवल किसानों की दशा बदली बल्कि उनके विकास की दिशा भी निर्धारित हुई है। सरकार ने किसानों के हितों को देखते हुए कई महत्वपूर्ण योजनाएं शुरु की ।

फूल पत्ती देवी और अमरावती देवी ने बताया कि खाते में आये पैसे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि इन्हीं में से एक है। बात अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की करें तो यहां किसानों को इस योजना का काफी लाभ मिला है। जिले में वाराणसी के काशी विद्यापीठ ब्लाक के गांव के किसान फूल पत्ती देवी और अमरावती देवी ने बताया कि उनके खाते में दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तें किसान सम्मान निधि योजना के आ गई हैं, जिसके लिए वह मोदी सरकार के बहुत आभारी हैं।

ये भी देखें: उतरेगा मजदूरों का जनसैलाब, भारी पड़ सकता है ‘श्रम कानून’ में बदलाव

क्योंकि कोरोना संकट की इस घड़ी में उनके पास कोई काम धंधा नहीं बचा है। उन्होंने कहा कि ऐसे में अगर सरकार हमारी मदद न करती तो हमारे लिए फसल बचाना मुश्किल हो जाता। इसी गांव के एक अन्य लाभार्थी ने बताया कि उनके खाते में भी किसान सम्मान निधि की तीन किस्तें आ चुकी है। उन्होंने कहा कि जबसे मोदी सरकार आई है, उन्होंने किसानों के कल्याण के लिए तमाम योजनाएं चलाई हैं।

पैसे से खेती से जुड़े तमाम काम हुए पूरे

प्रधानमंत्री ने उनके खाते में जो रुपये भेजे हैं, उससे इस संकट की घड़ी में बड़ा सहारा मिला है। अमरावती देवी ने कहा कि आजकल खेती की लागत बढ़ गयी है इसलिए प्रधानमंत्री सम्मान निधि के तहत खाते में आए पैसे से वह अपनी खेती से जुड़े तमाम काम पूरे कर सके हैं। गांव के अन्य भी किसान सम्मान निधि के तहत आर्थिक सहायता पाकर काफी प्रसन्न है । उनका कहना है कि इस सहायता के ज़रिए ही वे गेहूं की फसल समय से तैयार करने और उसकी कटाई करने में कामयाब हए है।

ये भी देखें: इस दिग्गज खिलाड़ी की हालत गंभीर, मौत से लड़ रहे हैं जंग

SK Gautam

SK Gautam

Next Story