×

आधुनिक पत्रकारिता में छात्रों को तकनीकी रूप से दक्ष होना होगाः प्रो मुकुल श्रीवास्तव

डॉ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग में आज वर्तमान परिवेश में पत्रकारिता के व्यावहारिक पक्ष विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया।

Monika
Published on: 19 Jan 2021 2:38 PM GMT
आधुनिक पत्रकारिता में छात्रों को तकनीकी रूप से दक्ष होना होगाः प्रो मुकुल श्रीवास्तव
X
कार्यक्रम का आयोजन, पत्रकारिता के वर्तमान परिवेश पर हुई चर्चा, छात्रों को मिली सलाह

अयोध्या: डॉ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग में आज वर्तमान परिवेश में पत्रकारिता के व्यावहारिक पक्ष विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। व्याख्यान को संबोधित करते हुए भीमराव अम्बेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय, लखनऊ के जनसंचार एवं पत्रकारिता विभागाध्यक्ष प्रो0 गोविन्द जी पाण्डेय ने कहा कि पत्रकारिता केे विद्यार्थियों को जिस भाषा की बेहतर समझ हो उसी में निरन्तर प्रयास करते रहना चाहिए। भाषा पर पकड़ समृद्ध लेखन की तरफ ले जाता है। प्रो0 पाण्डेय ने बताया कि थोडे़ शब्दों में बहुत कुछ व्यक्त करने की कला का प्रयास करना चाहिए। यदि लेखन क्षमता विकसित होती है तो मीडिया के क्षेत्र में काफी आगे बढ़ा जा सकता है। इसके लिए निरन्तर अभ्यास की आवश्यकता है।

पत्रकारिता में तकनीकी रूप से दक्ष होना आवश्यक

कार्यक्रम में लखनऊ विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभागाध्यक्ष प्रो0 मुकुल श्रीवास्तव ने बताया कि आधुनिक पत्रकारिता में छात्रों को तकनीकी रूप से दक्ष होना आवश्यक है। विषय का ज्ञान प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम एक मात्र विकल्प है। उन्होंने कहा कि नियमित अभ्यास से लेखन एवं बोलने के अभ्यास से बोलने की क्षमता को समृद्ध किया जा सकता है। कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत एवं संचालन करते हुए विभाग के समन्वयक डाॅ0 विजयेन्दु चतुर्वेदी ने बताया कि मीडिया में स्थापित होने के लिए अपने स्किल को बढ़ाना होगा। भाषा पर पकड़ बनाने के लिए निरन्तर अध्ययन करते रहे।

यह भी पढ़ें: खून से लथपथ बहन: भाई रेतता रहा बेरहमी से गला, लखनऊ में हैवानियत का खुलासा

ये सभी रहे उपस्थित

विभाग के शिक्षक डाॅ0 आर0एन0 पाण्डेय एवं डाॅ0 अनिल कुमार विश्वा द्वारा अतिथियों का स्वागत स्मृति चिन्ह एवं अंगवस्त्रम भेटकर किया गया। धन्यवाद ज्ञापन डाॅ0 राजेश सिंह कुशवाहा द्वारा किया गया। इस अवसर पर अपराजिता, अंशुमान, अंकिता, आरती, रोशनी, राधा, सुरभि, आशुतोष, शिव कुमार, शशांक, रत्नेश, सचिन, शबाना सहित अन्य छात्र-छात्राएं उपस्थित रही।

नाथ बख्श सिंह

ये भी पढ़ें: नसीमुद्दीन सिद्दीकी और राम अचल राजभर गिरफ्तार, भेजा गया जेल, ये है वजह

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story