×

CAB के खिलाफ यूपी में बवाल: बीएचयू में प्रदर्शन, CM योगी की शांति की अपील

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के विरोध की चिंगारी ने उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में देखने को मिली है। अलीगढ़, मेरठ, सहारनपुर और वाराणसी सहित छह जिलों में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है।

Shivakant Shukla
Published on: 16 Dec 2019 5:03 AM GMT
CAB के खिलाफ यूपी में बवाल: बीएचयू में प्रदर्शन, CM योगी की शांति की अपील
X

वाराणसी: नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को लेकर दिल्ली में फैली हिंसा ने अब देश के दूसरे हिस्सों को भी अपने आगोश में लेना शुरू कर दिया है। रविवार को जामिया मिलिया के छात्रों पर पुलिसिया बर्बरता के खिलाफ बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी के छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया और नारेबाजी की। देर रात तक छात्रों का प्रदर्शन चलता रहा। छात्रों के विरोध को देखते हुए कैंपस में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

सिंहद्वार पर छात्रों का प्रदर्शन

दिल्ली में छात्रों पर लाठीचार्ज की खबर जैसे ही बीएचयू कैंपस पहुंचीं, माहौल गरम होने लगा। कुछ देर में ही आइसा के कार्यकर्ता हाथों में तख्ती और बैनर लेकर अपने-अपने हॉस्टल से बाहर निकल आये और नारेबाजी शुरु कर दी। छात्रों का दल कैंपस के मेनगेट पहुंचा और धरने पर बैठ गया। यहां पर काफी देर तक नारेबाजी होती रही। किसी तरह के संभावित हंगामे को देखते हुए मौके पर भारी फोर्स बुला ली गई। छात्र लगातार दिल्ली पुलिस और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे।

ये भी पढ़ें—निर्भया ! हम आज भी शर्मिंदा हैं, दिल्ली में सिसकती है आधी दुनिया

पुलिस ने 500 छात्रों के खिलाफ केस दर्ज किया

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में रविवार रात हुए बवाल में पुलिस ने 500 छात्रों के खिलाफ केस दर्ज किया है। इतना ही नहीं दो दर्जन छात्रों को हिरासत में भी लिया गया है। उधर पुलिस को आशंका है कि एएमयू में हुए बवाल में बाहरी तत्वों की साजिश हो सकती है। जिला प्रशासन ने ऐसे 150 लोगों को चिह्नित भी किया है। पुलिस को शक है कि निलंबित और निष्कासित छात्रों ने विरोध प्रदर्शन के दौरान लोगों को उकसाया और हिंसा व आगजनी को अंजाम दिया।

नागरिकता बिल के खिलाफ दिल्ली में लाठीचार्ज

नागरिकता बिल के खिलाफ पूरे देश का माहौल गरम है। नार्थ ईस्ट के राज्यों के अलावा दिल्ली में भी हिंसा की आग फैली हुई है। दिल्ली के जामिया मिलिया कॉलेज में छात्र पिछले कुछ दिनों से इस कानून का विरोध कर रहे हैं। रविवार को ये आंदोलन हिंसक हुआ तो दिल्ली पुलिस ने सख्ती दिखाते हुए छात्रों पर लाठीचार्ज कर दिया। शहम से से ही लाठीचार्ज से जुड़ी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थी।

वाराणसी सहित छह जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के विरोध की चिंगारी ने उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में देखने को मिली है। अलीगढ़, मेरठ, सहारनपुर और वाराणसी सहित छह जिलों में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें—DL 1PC 0149! जानिए उस बस के बारे में जिसमें निर्भया के साथ हुई थी दरिंदगी

नागरिकता संशोधन कानून (CAB) के खिलाफ आंदोलन कर रहे दिल्ली के जामिया विश्वविद्यालय में हुई पुलिस कार्रवाई पर आक्रोश की आग ने उत्तर प्रदेश को भी चपेट में ले लिया। बिल को लेकर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्र चार दिन से हंगामा कर रहे थे। रविवार शाम तक हालात सामान्य थे, लेकिन देर शाम अचानक छात्र उग्र हो गए। वहीं राजधानी लखनऊ में भी नदवा कॉलेज के छात्रों ने सड़क जाम कर खूब हंगामा किया। एएमयू में हुए बवाल के बाद देवबंद समेत पूरे सहारनपुर जिले में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है, ताकि अफवाहें न फैलाई जा सके।

मुख्यमंत्री ने की शांति की अपील

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों से शांति और सौहार्द की अपील की है। उन्होंने कहा है कि नागरिकता संशोधन कानून के संदर्भ में कुछ निहित स्वार्थी तत्वों द्वारा फैलाई जाने वाली किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न दें। उन्होंने कहा है कि प्रदेश सरकार हर नागरिक को सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए यह भी आवश्यक है कि सभी के द्वारा कानून का पालन किया जाए। राज्य में कायम अमन चैन के माहौल को प्रभावित करने की किसी को अनुमति नहीं हैं।

ये भी पढ़ें—नागरिकता कानून: बंगाल से लेकर दिल्ली तक हिंसा, जानिए पूरे देश का हाल

एएमयू में बवाल, पथराव और फायरिंग

कैब के विरोध में और जामिया के समर्थन में एएमयू छात्रों ने रविवार देर शाम बवाल कर दिया। प्रदर्शन के लिए निकली छात्रों की भीड़ पर पुलिस ने पानी की बौछार कर रोकने की कोशिश की तो छात्रों ने जमकर पथराव किया। जवाबी कार्रवाई करते हुए पुलिस ने लाठीचार्ज कर छात्रों को दौड़ा दिया। इस दौरान छात्रों ने पथराव के अलावा हवाई फायरिंग भी की, जबकि पुलिस ने रबर बुलेट दागी। एमएमयू को भी 5 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। छात्रों को हॉस्टल खाली करने के आदेश ​हो गए हैं।

देवबंद में सतर्कता बढ़ाई गई, इंटरनेट सेवा बंद

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध को लेकर सहारनपुर जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट पर है। एएमयू में हुए बवाल के बाद देवबंद समेत पूरे जिले में सतर्कता बढ़ा दी गई है। गत दिवस देवबंद के मदरसा छात्रों द्वारा स्टेट हाईवे को जाम कर हंगामा करने के बाद से ही एसएसपी का पूरा फोकस देवबंद पर है। देवबंद में एक कंपनी पीएसी तैनात कर दी गई है। साथ ही एसपी देहात, सीओ व थानों को 24 घंटे अलर्ट पर रहने को कहा है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story