×

श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराने के साथ सुरक्षा की गांरटी भी देंगे: सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि जल्द ही उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में प्रदेश के कामगारों/श्रमिकों को सेवायोजित करने के लिए एक माइग्रेशन कमीशन गठित किया जाएगा।

Aditya Mishra
Published on: 25 May 2020 7:15 AM GMT
श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराने के साथ सुरक्षा की गांरटी भी देंगे: सीएम योगी
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि जल्द ही उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में प्रदेश के कामगारों/श्रमिकों को सेवायोजित करने के लिए एक माइग्रेशन कमीशन गठित किया जाएगा। इसके तहत उत्तर प्रदेश के सभी कामगारों/श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराने के साथ-साथ सामाजिक सुरक्षा की गारन्टी भी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अब तक जितनी भी मैन पॉवर हमारे पास है। प्रदेश सरकार इसकी स्किल मैंपिंग करा रही है। जिसके बाद इनके व्यापक स्तर पर रोजगार उत्तरप्रदेश में ही उपलब्ध कराने की कार्रवाई को आगे बढ़ाया जाएगा।

प्रवासी मजदूरों की दुर्दशा के लिए भाजपा से ज्यादा कांग्रेस जिम्मेदार: मायावती

श्रमिकों को रोजगार के साथ सुरक्षा की गांरटी भी देंगे

ऐसे में अगर किसी राज्य को मैन पावर की आवश्यकता होगी तो प्रदेश सरकार उनकी मांग पर सोशल सिक्योरिटी की गारंटी राज्य सरकार देगी, बीमा कराएगी और श्रमिक/कामगार को हर तरह की सुरक्षा देगी। इसके साथ ही कोई भी राज्य सरकार बिना परमिशन के उत्तर प्रदेश के लोगों को श्रमिक/कामगार के रूप में लेकर नहीं जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार से लॉकाडाउन के दौरान उत्तर प्रदेश के प्रवासी श्रमिकों व कामगारों की दुर्गति और उनके साथ जिस प्रकार का दुर्व्यवहार हुआ है। उसको देखते हुए प्रदेश सरकार उनकी सोशल सिक्योरिटी की गारंटी अपने हाथों में लेने जा रही है।

यहां खाने के पैकेट्स को लेकर प्रवासी मजदूरों में जमकर चलें लात और घूंसे, कई घायल

इसके लिए सरकार अपने एक-एक कामगार व श्रमिक की स्किल मैंपिंग और उनका सारा ब्यौरा इकट्ठा करेगी। चाहें वो उत्तर प्रदेश में पहले से ही कार्य कर रहा हो या फिर प्रवासी श्रमिक के तौर पर लॉकडाउन के दौरान वापस आया हो। प्रवासी श्रमिक व कामगार उत्तर प्रदेश के अलावा देश और दुनिया में जहां कहीं भी जाएगा प्रदेश सरकार उसके साथ खड़ी रहेगी।

लॉकडाउन का निवाला बन रहे प्रवासी मजदूर, घर पहुंचने से पहले ही तोड़ रहे दम

रिपोर्ट: श्रीधर अग्निहोत्री

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story