नवनीत सहगल की अपीलः कोरोना टीकाकरण की सफलता में जनसहयोग जरूरी

अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने कहा है कि कारोना टीकाकरण अभियान दुनिया का सबसे बड़ा अभियान है। इसकी ग्राउंड लेवल पर सफलता तभी संभव है जब जन सहयोग मिले। सहगल ने कहा कि प्रदेश में इंतजाम कर लिए गए हैं, और 16 तारीख से इसका पहला चरण शुरू कर दिया जाएगा

UP Additional Chief Secretary Information Navneet Sehgal

(Photo- Social Media)

लखनऊः अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने कहा है कि कारोना टीकाकरण अभियान दुनिया का सबसे बड़ा अभियान है। इसकी ग्राउंड लेवल पर सफलता तभी संभव है जब जन सहयोग मिले। सहगल ने कहा कि प्रदेश में इंतजाम कर लिए गए हैं, और 16 तारीख से इसका पहला चरण शुरू कर दिया जाएगा।

एक वेबीनार को संबोधित कर रहे थे सहगल

सहगल पत्र सूचना कार्यालय के लखनऊ, क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से कोरोनावायरस को लेकर एक वेबीनार को संबोधित कर रहे थे। सेमिनार में बड़ी संख्या में पत्रकारों ने हिस्सा लिया। सहगल ने कहा कि टीकाकरण के इस महाअभियान में पत्रकारों की बहुत बड़ी भूमिका होगी। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे अफवाहों से बचें और टीकाकरण के बारे में सभी को सही सूचना दे मीडिया के जरिए । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में लंबे समय से करोना के खिलाफ देश मजबूती के साथ लड़ाई लड़ रहा है।

ये भी पढ़ें: फसलें हुईं बर्बाद: रायबरेली सिंचाई विभाग की लापरवाही, पानी मे डूबे खेत

प्रोफेसर सूर्यकांत बोले- हर प्रकार से सुरक्षित है टीकाकरण

किंग जार्ज विश्वविद्यालय के वरिष्ठ प्रोफेसर सूर्यकांत ने कहा कि यह टीकाकरण हर प्रकार से सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि टीके का पूरी तौर पर परीक्षण किया जा चुका है, और हर परीक्षण में सफल साबित हुआ है । बहुत से लोगों ने टीका लगवाया है, पहले चरण में चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ को टीका लगाने लगाया जाएगा। सुरक्षा कर्मियों को भी पहले चरण में टीका लगाया जाएगा।

प्रोफेसर सूर्यकांत ने कहा कि सभी को इस टीके के बारे में पूरी तौर पर आश्वस्त हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कई बार टीकाकरण के बाद कुछ छोटी-मोटी दिक्कते लोगों को आती है उसके लिए भी पूरी तौर पर इंतजाम किया गया है। इससे पहले भी करोना जैसी और जैसी भी बीमारियों के खिलाफ अभियान चलाया गया और यह अभियान भी सफल रहा।

टीकाकरण अभियान में मीडिया की बड़ी भूमिका

वरिष्ठ पत्रकार सिद्धार्थ कलहंस ने कहा कि कोरोना टीका करण अभियान में मीडिया की बहुत बड़ी भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि मीडिया को सच्चाई सामने लानी चाहिए और लोगों तक सही सूचना पहुंचाना होगा। प्रो. सूर्यकांत ने कहा कि इससे पहले भी जो भी अभियान चलाए गए हैं, उन सभी में मीडिया ने बढ़-चढ़कर के भूमिका निभाई है, और अभियानों की सफलता में मीडिया की भूमिका रही है। स्थानीय लोगों के बयान मीडिया में आने चाहिए।

सभी तैयारियां कर ली गई हैं पूरी

प्रदेश में कोरोनावायरस अभियान के प्रभारी अधिकारी डॉ अजय धई ने कहा कि टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। प्रदेश में पर्याप्त संख्या में सेंटर बनाए गए हैं तथा कोल्ड चेन मेंटेन करने के लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं। केजीएमयू प्रोफेसर ने कहा कि सरकार इस बात का प्रयास कर रही है सभी को टीका लगे । टीका अपने में काफी और महत्वपूर्ण है और निश्चित रूप से इसका सुखद परिणाम देश को देखने को मिलेगा ।

पत्र सूचना कार्यालय के अपर महानिदेशक आर पी सरोज ने कहा कि सरकारी मीडिया इस टीकाकरण अभियान का प्रचार सुनियोजित ढंग से कर रहा है लोगों तक सच्चाई पहुंचाई जा रही है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि अगर किसी को सोशल मीडिया या कहीं पर किसी भी मीडिया में कहीं पर भी किसी प्रकार की सूचना मिल रही है, अफवाह है तो उसकी उसकी सूचना पीआईबी को दें । ताकि फ़ैक्ट चेक के जरिए सच्चाई को सामने लाया जा सके।

ये भी पढ़ें: Digital UP: CM योगी ने लॉन्च किया एप, अब सूचना डायरी हुई डिजिटल रूप में

वेबीनार का संचालन पत्र सूचना कार्यालय लखनऊ के उपनिदेशक डॉ श्रीकांत श्रीवास्तव ने किया । डॉ श्रीवास्तव ने कोविड-19 वैक्सीनेशन के बारे में भी जानकारी दी और कहा कि केंद्र सरकार माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में इस अभियान को चरणबद्ध ढंग से पूरा करने के लिए संकल्प कर चुकी है । उन्होंने कहा की कोविड-19 का टीका हर प्रकार से सुरक्षित है और सभी को आगे आकर के इस में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए ।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App