×

Raebareli News: रेल कारखाना बनेगा जल प्रदूषण रोकने में मददगार, इस तरीके से गंगा को बनाएगा निर्मल

Raebareli News: आधुनिक रेल डिब्बा कारखाने के पास से मथना नाम का बड़ा नाला गुजरता है। इस नाले से होते हुए शहर भर का गंदा पानी गंगा में प्रवाहित होता है। आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना के जीएम ने मथाना नाले के जल को शुद्ध कर गंगा में प्रवाहित करने की योजना बनाई गई है।

Narendra Singh
Published on: 2 Jun 2023 12:00 PM GMT
Raebareli News: रेल कारखाना बनेगा जल प्रदूषण रोकने में मददगार, इस तरीके से गंगा को बनाएगा निर्मल
X
Raebareli News (सोशल मीडिया)

Raebareli News: सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में मॉडर्न रेल कोच कारखाना यहां एक बड़े उद्योग के तौर पर काम कर रहा है। लालगंज स्थित आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना अब गंगा को प्रदूषण मुक्त रखने में सहायक साबित होगा। इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर ली गई है।

एसटीपी लगाकर नाले के पानी को किया जाएगा शुद्ध

कार्ययोजना को अमल में लाए जाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया गया है। दरअसल, आधुनिक रेल डिब्बा कारखाने के पास से मथना नाम का बड़ा नाला गुजरता है। इस नाले से होते हुए शहर भर का गंदा पानी गंगा में प्रवाहित होता है। इस गंदे पानी से गंगा बड़े स्तर पर प्रदूषित होती है। अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभाते हुए आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना के जीएम ने मथाना नाले के जल को शुद्ध कर गंगा में प्रवाहित करने की योजना बनाई थी। इसी योजना को मूर्तरूप देने के लिए कार्ययोजना पर काम शुरू करते हुए जीएम पीके मिश्रा ने अधीनस्थों को निर्देशित कर दिया है। अब नाले के गंदे पानी को सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट यानी एसटीपी के माध्यम से शुद्ध किया जाएगा। इसका कुछ जल पोलो ग्राउंड की सिंचाई में इस्तेमाल किया जाएगा। बाकी का बचा हुआ शुद्ध पानी गंगा में प्रवाहित किया जाएगा। आधुनिक रेल डिब्बा कारखाने के जनसंपर्क अधिकारी अनिल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि एसटीपी से शुद्ध किए जाने के बाद सिंचाई के लिए इस्तेमाल होने से भूगर्भ जल दोहन रुकेगा। गंगा में शुद्ध जल प्रवाहित होने से उसके प्रदूषण का खतरा कम होगा।

ये कहना है रेल कारखाने के पीआरओ का

मॉडर्न रेल कोच लालगंज के जनसंपर्क अधिकारी अनिक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि रेल कोच कारखाने से होते हुए एक नाला गंगा नदी में जाता है। इसमें जो पानी है, उसको शुद्ध करने के लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा। जिससे वह पानी नदी में प्रवेश करेगा तो नदी में स्वच्छता ही रहेगी, इसी के लिए हम लोग लगातार काम कर रहे हैं।

Narendra Singh

Narendra Singh

Next Story