×

इन कुलियों की कुंडी तैयारी, बिल्ला होंगे जब्त, हो सकता है मुकदमा दर्ज

छह साल पहले अदालत के आदेश पर रेलवे स्टेशन पर तैनात 19 कुलियों के बिल्ला रद्द कर दिए थे क्योंकि आवेदन व प्रपत्रों के सत्यापन के बाद पत्नी का भाई साबित नहीं हुआ था। इस मामले को लेकर कुलियों और रेल प्रशासन में उक्त कुलियों को छोड़कर शेष कुलियों से सांमजस्य बन गया था।

Monika
Published on: 5 Nov 2020 2:23 PM GMT
इन कुलियों की कुंडी तैयारी, बिल्ला होंगे जब्त, हो सकता है मुकदमा दर्ज
X
19 कुलियों की कुंडी तैयारी, बिल्ला होंगे जब्त

झाँसी: छह साल पहले अदालत के आदेश पर रेलवे स्टेशन पर तैनात 19 कुलियों के बिल्ला रद्द कर दिए थे क्योंकि आवेदन व प्रपत्रों के सत्यापन के बाद पत्नी का भाई साबित नहीं हुआ था। इस मामले को लेकर कुलियों और रेल प्रशासन में उक्त कुलियों को छोड़कर शेष कुलियों से सांमजस्य बन गया था। मगर फिर से रेलवे बोर्ड ने इन कुलियों के बिल्ला जब्त करने का फरमान जारी करदिया है। इस आधार पर रेलवे प्रशासन ने 19 कुलियों की कुंडी तैयार कर ली है। इन कुलियों के कभी भी बिल्ला जब्त होंगे। न होने पर संबंधिक कुली के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जाएगा। यही नही, इस प्रकार के कुलियों का समर्थन करने वाले लोग खुफिया विभाग की रडार पर है। इसकी सूची रेलवे बोर्ड और रेल प्रशासन को भेजी जाएगी, ताकि कार्रवाई हो सकें। इसको लेकर कुलियों में हड़कंप मचा हुआ है।

ऐसे कुली कर सकते हैं बिल्ला स्थानांतरण

बताते हैं कि अगर कोई कुली कार्य करने में असमर्थ है अथवा वृद्ध हो चुका है, ऐसी स्थिति में वह रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार अपने पुत्र, दत्तक पुत्र, नजदीकी रिश्तेदार, भाई, भाई के लड़के या पत्नी के भाई के नाम अपना बिल्ला स्थानांतरण कर सकता है। झाँसी रेलवे स्टेशन पर कार्यरत करीब 160 कुलियों में 19 ऐसे कुली हैं, जिन्हें पत्नी का भाई होने के नाते बिल्ला स्थानांतरण किया गया था। रेल प्रशासन ने इन कुलियों द्वारा दिए गए आवेदन व प्रपत्रों के सत्यापन के बाद पाया कि संबंधित कुली पत्नी के भाई होने संबंधी कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर सके। वर्ष 2012/13 में अदालत ने कुलियों के आवेदन पत्र को रद्द कर दिया था। साथ ही अदालत ने झाँसी रेल प्रशासन को पत्र लिखा था। इसमें कहा गया कि संबंधित 19 कुलियों के बिल्ला जमा कर लिए जाए। अदालत के आदेश पर रेल प्रशासन ने संबंधित कुलियों से अपना बिल्ला जमा करने के निर्देश दिए थे मगर उन्होंने जमा नहीं किए थे। इसके बाद कुली राधे श्याम योगी व अन्य 18 ने अदालत की शरण ली थी। अदालत ने 24 जुलाई 2014 को राधेश्याम योगी की याचिका खारिज कर दी थी।

coolie

ये भी पढ़ें…हैवानियत से हिला देश: फोड़ी महिला की आंख, सड़क पर पड़ी तड़पती रही बेचारी

बताते हैं कि मंडल रेल प्रबंध ने 25 मई 2015 को दिए अपने आदेश में उक्त सभी कुलियों को स्टेशन प्रबंधक के समक्ष बिल्ला जमा करने के आदेश दिए थे। आदेश में बताया गया था कि रेलवे बोर्ड द्वारा जारी नीति 9 दिसंबर 198 तथा वर्तमान नीति 29 अक्तूबर 2009 को आधार मानकर आवेदन व प्रपत्रों का सत्यापन कराया गया था। दस्तावेजों की जांच में ऐसा कोई प्रमाण सामने नहीं आया जिसमें साबित हो सके संबंधित व्यक्ति कुली की पत्नी का भाई है। उधर, खुफिया विभाग ने 19 कुलियों को समर्थन करने वाले लोगों पर नजर रखना शुरु कर दी है। इसके अलावा उनकी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। यह पता लगाया जा रहा है कि 19 कुलियों की आड़ में कोई नई योजना तो तैयार नहीं की है।

बिल्ला बेचना का है प्लान

सूत्रों का कहना है कि 19 कुलियों में से कुछ के बिल्ला बेचने की योजना तैयार की गई है। इनमें झाँसी रेलवे स्टेशन पर तैनात कुछ कुली शामिल है। इन कुलियों पर रेलवे प्रशासन पहले से नजर रखे हुए हैं। इनकी हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। इसके अलावा यह पता लगाया जा रहा है कि जिन कुलियों के पास बिल्ला है। वह लोग बिल्ला लगाकर ड्यूटी पर आ रहे हैं या नहीं?। यह लोग बिल्ला की आड़ में कोई दूसरा धंधा तो नही कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें…हादसे से कांप उठा बिहार: 70 लोग एक झटके में डूबे, राहत-बचाव कार्य में जुटी पूरी फोर्स

इन कुलियों पर होगी कड़ी कार्रवाई

कुली निजामुद्दीन (129), देवीसिंह (037), अकील खान (058), सुमेर सिंह (028), शौकत अली (071), हकीम खान(070), विशम्भर जोगी(192), राधेश्याम(196) , शाहिद खान(143), अल्लानूर खान (104), जीतराम योगी (157), सद्दाम हुसैन (154), सईद खान (004), हनीफ खान (115), सुवान खान (136), सलाउद्दीन खान (182), अकबर खान (161), मुफीद (094) व अय्यूब (169) शामिल है। इनमें अधिकांश लोग कैलाश नगर हिन्डोन सिटी राजस्थान के रहने वाले हैं। यह लोग सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के खातीबाबा रोड 877 नंदनपुरा में रहने वाले मुकेश गुप्ता के मकान में किराए से निवास कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें… एंबुलेंस में PCS परीक्षा: लड़की के सामने बड़े-बड़े पढ़ाकू फेल, पूरी दुनिया कर रही सलाम

इन कुलियों की जांच शुरु

सूत्रों का कहना है कि इन कुलियों की जांच शुरु हो गई है। पता चला कि इनमें अधिकांश कुली ऐसे हैं जिनका अपराध रिकार्ड राजस्थान में पंजीकृत है। इनमें हत्या, लूट, डकैती समेत अन्य मामले शामिल है। इसके अलावा झाँसी में जिस स्थान पर रहते हैं, उस स्थान के मकान मालिक को भी तलब किया जा सकता है। इसके अलावा कुलियों का बेरीफिकेशन भी करवाया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि कुछ कुली ऐसे हैं जो जेल भी जा चुके हैं। यह लोग समाजविरोधी क्रिया कलाप में शामिल थे।

ये भी पढ़ें… तबाही के करीब दुनिया: जागरुकता-बचाव की तकनीक से बच सकते हैं, आ रही प्रलय

स्टेशन पर गलत काम करने वाले कुली का बिल्ला होगा रद्द: स्टेशन डायरेक्टर

स्टेशन डायरेक्टर का कहना है कि अगर कोई कुली गलत कार्य में संलिप्त पाया जाएगा तो उसका बिल्ला तुरंत प्रभाव से रद्द कर दिया जाएगा। उनका कहना है कि कुलियों से अपील की है कि यह उनका अपना रेलवे स्टेशन है, अगर कोई बाहरी व्यक्ति रेलयात्रियों के साथ गलत व्यवहार करता है या ठगी आदि की कोशिश करता है तो तुरंत इसकी शिकायत आरपीएफ व जीआरपी को दी जाएगी।

बीके कुशवाहा

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story