×

राज्यों को श्रमिक स्पेशल ट्रेनें देता रहेगा रेलवे, अब तक भेजे गए इतने लाख प्रवासी

राज्यों की मांग के अनुरूप भारतीय रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से प्रवासियों के आरामदायक और सुरक्षित आवागमन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Ashiki
Published on: 12 Jun 2020 4:02 PM GMT
राज्यों को श्रमिक स्पेशल ट्रेनें देता रहेगा रेलवे, अब तक भेजे गए इतने लाख प्रवासी
X

झांसी: राज्यों की मांग के अनुरूप भारतीय रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से प्रवासियों के आरामदायक और सुरक्षित आवागमन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उत्तर मध्य रेलवे 12 और 13 जून को क्रमश: पनकी धाम से नवादा और मैनपुरी से पटना के लिए श्रमिक विशेष ट्रेन के माध्यम से प्रति ट्रेन लगभग 1600 प्रवासियों परिवहित कर रहा है।

ये भी पढ़ें: शवों को घसीटने वीडियो वायरल, गर्वनर ने पूछे सवाल, मुख्य सचिव ने दिया ये जवाब

यह ध्यान देने योग्य तथ्य है की अध्यक्ष रेलवे बोर्ड ने 29 मई, 3 जून और 9 जून को राज्यों को इस विषय पर पत्र लिखे और इस बात पर जोर दिया कि "भारतीय रेलवे अनुरोध के 24 घंटे के भीतर वांछित संख्या में श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाएगा” 11 जून तक उत्तर मध्य रेलवे ने 1.8 लाख प्रवासियों और अन्य फंसे हुए व्यक्तियों के लिए 138 श्रमिक विशेष ट्रेनों का संचालन किया है। कुल 138 ट्रेनों जाने वाली ट्रेनों में से प्रयागराज से 65, झाँसी से 63 और आगरा मण्डल से 10 ट्रेनें चली हैं।

अब तक आई 202 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें

श्रमिक विशेषों के सम्बंध में 11 जून तक देश के विभिन्न हिस्सों से कुल 202 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें उत्तर मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर आयी हैं। प्रयागराज, झांसी और आगरा मंडलों में 202 ट्रेनों में क्रमशः 122, 71 और 9 ट्रेनों का आगमन हुआ है । उत्तर मध्य रेलवे के स्टेशन पर रुकने वाली तथा 202 समाप्त होने वाली इन ट्रेनों के माध्यम से से 3 लाख से अधिक लोगों को देश के विभिन्न हिस्सों से वापस लाया गया।

ये भी पढ़ें: शिकोहाबाद: नल की बोरिंग करते समय पाइप बिजली के तारों से छू गया जिससे दो मजदूरों की मौत हो गई

एनसीआर में संचालित किए गए 2412 खाली रैक

उत्तर मध्य रेलवे मुख्य रूप से रेलवे से पासिंग थ्रू रेलवे है और गुजरने वाली श्रमिक स्पेशल और खाली कोचिंग रेक को चलाने का कार्य इस रेलवे द्वारा कुशल तरीके से संचालित किया गया। ओरिजनेटिंग तथा टरमिनेटिंग श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को संभालने के अलावा उत्तर मध्य रेलवे ने 2358 पासिंग श्रामिक स्पेशल और 2412 खाली कोचिंग रेक को संचालित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पासिंग थ्रू श्रमिक स्पेशल ट्रेन के संचालन में उत्तर मध्य रेलवे के महत्व का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि भारतीय रेलवे द्वारा दिनांक 11.जून तक चलाई गई कुल 4277 श्रमिक स्पेशल में लगभग 55.13% उत्तर मध्य रेलवे के किसी न किसी रूट पर संचालित हुई हैं।

रिपोर्ट: बी.के. कुशवाहा

ये भी पढ़ें: बंगाल में लाशों की दुर्दशा: राज्यपाल का ममता से सवाल, कैसे दिखाएं लोगों को मुंह

Ashiki

Ashiki

Next Story