×

रेलवे के इस काम से चौंक जाएंगे, क्या आपको पता है ये भी करता है

रेलवे ने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए 400 मेगावाट क्षमता के सोलर प्लांट को चालू करने की तैयारी में है। इसके लिए 245 मेगावाट क्षमता के सोलर प्लांटों के टेंडर भी जारी किए जा चुके है

Newstrack
Published on: 14 July 2020 9:59 AM GMT
रेलवे के इस काम से चौंक जाएंगे, क्या आपको पता है ये भी करता है
X

लखनऊ: रेलवे ने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए 400 मेगावाट क्षमता के सोलर प्लांट को चालू करने की तैयारी में है। इसके लिए 245 मेगावाट क्षमता के सोलर प्लांटों के टेंडर भी जारी किए जा चुके है और इनको दिसंबर 2022 तक पूरा करने का टारगेट दिया गया है। इसके अलावा रेलवे अपने रूफ टाप सोलर पैनल के जरिए भी 500 मेगावाट ऊर्जा का उत्पादन करने पर भी काम कर रहा है, जिसके लिए देश भर के 900 स्टेशनों व रेलवें की इमारतों की छतो पर 100 मेगावाट क्षमता के सोलर पैनल लगाये गए है।

ये भी पढ़ें:PM ओली ने किया भगवान राम का अपमान, एंबेसी के बाहर नेपालियों का प्रदर्शन

रेलवे दुनिया में अपनी तरह की पहली सौर परियोजना भी शुरू करने जा रहा

इतना ही नहीं रेलवे दुनिया में अपनी तरह की पहली सौर परियोजना भी शुरू करने जा रहा है। इसके लिए रेलवे ने अपनी 51000 हेक्टेयर जमीन पर भी सौर ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए राइट्स लिमिटेड के साथ करार किया है। राइट्स लिमिटेड रेलवे की जमीन पर सौर ऊर्जा प्लांट लगायेगा और उसकी देखरेख करेगा। रेलवे का अनुमान है कि इससे 20 गीगावाट बिजली का उत्पादन किया जा सकेगा। जिसे केंद्र व राज्यों के ग्रिडों पर दिया जा सकेगा। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर मध्य प्रदेश के बीना में भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) के सहयोग से 1.7 मेगावाट की ऐसी एक परियोजना में परीक्षण की प्रक्रिया चल रही है।

ये भी पढ़ें:BJP मुख्यालय में कोरोना का कहर, 75 नेता हुए संक्रमित, मचा हड़कंप

इस परियोजना के तहत रेलवे ने तीन चरणों में 03 गीगा वाट क्षमता वाली सौर परियोजना शुरू करेगा। इन तीनों चरणों के लिए रेलवे की ओर से टेंडर भी जारी हो चुके है। पहले चरण में ओपन एक्सेस राज्यों के लिए रेलवे भूखंडों में 1.6 गीगा वाट क्षमता के लिए बीती 29 अप्रैल को टेंडर जारी किए गए। दूसरे चरण में ऐसे राज्य जिनमे ओपन एक्सेस नहीं है वहां रेलवे की जमीनों पर 400 मेगावाट क्षमता के सोलर प्लांटों को विकसित करने के लिए बीती 16 जून को टेंडर जारी किए गए तथा तीसरे चरण में रेलवे की जमीन पर डेवलपर मॉडल के तहत पटरियों के साथ-साथ सोलर ट्रैक स्थापित किए जाएंगे, जिसका टेंडर बीती पहली जुलाई को जारी किया गया।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story