×

बारिश से मची तबाही: किसान की हालत हुई खराब, फसल हो रही बर्बाद

गांव के किसानों का कहना है कि पहले नदी गांव के बंधे से लगभग 3 से 4 सौ बीघा दूर बहती थी, लेकिन वर्तमान समय मे नदी गांव के बंधे से सटकर बहने लगी है।

Newstrack
Published on: 30 July 2020 8:38 AM GMT
बारिश से मची तबाही: किसान की हालत हुई खराब, फसल हो रही बर्बाद
X

सिद्धार्थनगर:लगातार रुक रुक कर हो रही बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर घटते बढ़ते रहते है जिसकी वजह से प्रदेश के कई गाँवो में नदी का पानी घुस गया है।जिससे आम जनमानस परेशान हैं।इस समय सिद्धार्थनगर जनपद में जितनी भी नदिया बह रही है सभी उफान पर चल रही है। जिसके वजह कई गांवों में बाढ़ का पानी भरा गया है।

मकान की खुदाई में निकला सोना-चांदी: देख हैरान हुए मजदूर, फिर कर दिया ये काम

किसानों की सारी फसलें बर्बाद

डुमरियागंज तहसील क्षेत्र के पेडारी-नेबुआ गांव के पूर्वी छोर पर नदी के बाढ़ के पानी से बचने के लिए दसको पहले बांध बनाया गया था।इस समय राप्ती नदी का जलस्तर बढ़ने की वजह से पेडारी-नेबुआ गांव में बना बांध लगभग 500 मीटर बांध नदी के बढ़ते जलस्तर की वजह से नदी में समा गया। जिससे दर्जनो गाँवों में नदी का पानी घुसने की वजह से गाँवों के सड़कों व खेतो में पानी भर गया है।खेतो में नदी का पानी भरने से किसानों की सारी फसलें बर्बाद हो गईं है। गाँवों के लोगो को खाने पीने व दवा लाने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ रहा है।हर साल किसानों को इसी तरह नदियों के किनारे बसने वाले गाँवों के लोगो को परेशानियां झेलनी पड़ती है।

नई शिक्षा नीति: नहीं होगा विद्यार्थियों का नुकसान, जाने पूरी जानकारी

जलस्तर बढ़ने की वजह से कुछ गाँवो में समस्या

गांव के किसानों का कहना है कि पहले नदी गांव के बंधे से लगभग 3 से 4 सौ बीघा दूर बहती थी, लेकिन वर्तमान समय मे नदी गांव के बंधे से सटकर बहने लगी है।इस बारे में डुमरियागंज एसडीएम त्रिभुवन ने कहा कि कुछ जगह बांधो में गैप रह गया था।जिसके वजह से राप्ती नदी का जलस्तर बढ़ने की वजह से कुछ गाँवो में समस्या है।तटबंधों का निरीक्षण किया जा रहा है।बाढ़ को लेकर लगातार कंट्रोल रूम में सूचनाए दी जा रही है।

रिपोर्टर- इंतज़ार हैदर,सिद्धार्थनगर

पेट से लोहा आर-पार: हादसे ने हिला दिया हर किसी को, सभी की आँखे हुई नम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story