×

राज्यसभा चुनाव: बसपा के रामजी गौतम ने किया नामांकन, बिगाड़ा BJP का गणित

राज्यसभा चुनाव में एक विधायक एक वोट होता है। मौजूदा समय में विधानसभा में सदस्यों की संख्या 396 है। इनमें भाजपा के 304, सपा के 48, बसपा के 18, अपना दल (सोनेलाल) के 09, कांग्रेस के 07, सुभासपा के 04, रालोद और निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल का एक-एक सदस्य तथा 03 निर्दलीय विधायक है।

Newstrack
Published on: 26 Oct 2020 7:16 AM GMT
राज्यसभा चुनाव: बसपा के रामजी गौतम ने किया नामांकन, बिगाड़ा BJP का गणित
X
राज्यसभा चुनाव: बसपा के रामजी गौतम ने किया नामांकन, बिगाड़ा BJP का गणित Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com) 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 10 राज्यसभा सीटों पर होने वाले चुनाव में बसपा प्रत्याशी रामजी गौतम ने सोमवार को अपना नामाकंन दाखिल कर दिया है। रामजी गौतम बसपा के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर है। बसपा द्वारा रामजी गौतम को चुनाव में उतारने से अब राज्यसभा की 10वीं सीट के लिए चुनाव होने की संभावना बढ़ गई है।

ये भी पढ़ें:विवाद में फंसे BJP अध्यक्ष: बलिया दौरा पड़ा भारी, इस बयान पर मचा घमासान

राज्यसभा चुनाव में एक विधायक एक वोट होता है

राज्यसभा चुनाव में एक विधायक एक वोट होता है। मौजूदा समय में विधानसभा में सदस्यों की संख्या 396 है। इनमें भाजपा के 304, सपा के 48, बसपा के 18, अपना दल (सोनेलाल) के 09, कांग्रेस के 07, सुभासपा के 04, रालोद और निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल का एक-एक सदस्य तथा 03 निर्दलीय विधायक है। राज्यसभा चुनाव में एक सीट जीतने के लिए 37 वोटों की जरूरत होगी। सपा अपने 48 विधायकों के वोट से एक सीट आसानी से फतेह कर लेगी। सपा ने केवल एक ही प्रत्याशी रामगोपाल यादव को मैदान में उतारा है।

Ram Ji Gautam Ram Ji Gautam Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

ये भी पढ़ें:पूर्व केंद्रीय मंत्री को हुई जेल: कोयला घोटाले केस में बड़ा फैसला, इतने साल की सजा

ऐसे में सपा के पास 11 विधायकों के वोट बच जायेंगे। इधर, भाजपा अपने 304 विधायकों में से 296 के वोटों से राज्यसभा की 08 सीटें तो आसानी अपने पाले में कर लेगी इसके बाद भी उसके पास 08 विधायक बचे रहेंगे। इन 08 विधायकों और अपने सहयोगी अपना दल के 09 विधायकों के जरिये भाजपा राज्यसभा की 9वीं सीट भी कब्जा करना चाहती है।

Ram Ji Gautam Ram Ji Gautam Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

यूपी विधानसभा में बसपा के 18 विधायक है। अब बसपा द्वारा चुनाव मैदान में आने से अब भाजपा के लिए 9वीं सीट जीतना आसान नहीं रह गया है।

मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story