Aligarh News: राकेश टिकैट का बड़ा बयान, बोले-फसलों की एमएसपी को लेकर होगा बड़ा आंदोलन

Aligarh News: एमएसपी के लिए किसानों को तैयार रहना चाहिए और इस बार एमएसी की डिमांड पूरे देश में उठ रही है। आसाम और मेघालय के किसानों को भी एमएसपी का लाभ मिले, क्योंकि चावल की खेती वहां के किसान भी करते हैं।

Laxman Singh Raghav
Published on: 3 April 2023 6:12 PM GMT
Aligarh News: राकेश टिकैट का बड़ा बयान, बोले-फसलों की एमएसपी को लेकर होगा बड़ा आंदोलन
X
राकेश टिकैट बोले-फसलों की एमएसपी को लेकर होगा बड़ा आंदोलन- (Photo- Newstrack)

Aligarh News: राकेश टिकैट ने कहा है कि इस बार एमएसपी को लेकर बड़ा आंदोलन करने की जरूरत है। सोमवार को भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत टप्पल पहुंचे। इस दौरान किसान नेता विजय तालान के घर पर कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की और आगे की रणनीति पर काम करने को कहा गया। राकेश टिकैत ने कहा कि एमएसपी पर एक बड़ा आंदोलन करने की जरूरत पड़ेगी। उसके लिए देश के किसानों को तैयार रहना चाहिए और इस बार एमएसी की डिमांड पूरे देश में उठ रही है।

अब पूरे देश में इसकी आवाज किसान उठाने लगे हैं-

आसाम और मेघालय के किसानों को भी एमएसपी का लाभ मिले, क्योंकि चावल की खेती वहां के किसान भी करते हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार फसलों की एमएसपी लागू नहीं करती है तो बड़ा आंदोलन करेंगे। सब जगह जाकर किसानों के साथ मीटिंग कर रहे हैं। अब पूरे देश में इसकी आवाज किसान उठाने लगे हैं।

किसानों के नुकसान की भरपाई सरकार करे-

वहीं किसानों की बारिश और ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान को लेकर कहा कि किसानों की 50 प्रतिशत फसल नुकसान हो गई है। इसको लेकर अधिकारियों को चिट्ठी लिख रहे हैं और फिजिकल रूप से हर खेत का सर्वे करने के लिए कहा है। उसका मुआवजा उसी आधार पर तय करें। उन्होंने कहा कि हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बुंदेलखंड, मध्य प्रदेश इन क्षेत्रों में किसानों को नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि आम और लीची के बाग को भी नुकसान हुआ है। बागवानी करने वाले किसान भी परेशान हैं। उन्होंने कहा कि इसका मुआवजा भी सरकार को तुरंत देना चाहिए ताकि किसानों को राहत मिले।

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि सरसों में बहुत नुकसान है। गेहूं में भी नुकसान है। कटाई होगी तो लेबर कॉस्ट बढ़ेगा। प्रोडक्शन कम होगा। जब मजदूरी बढ़ जाएगी। किसानों को 50 प्रतिशत से ज्यादा नुकसान उठाना पड़ेगा। किसानों के नुकसान की भरपाई सरकार करे।

Laxman Singh Raghav

Laxman Singh Raghav

Next Story