×

राम मंदिर: अयोध्या में मंदिर बनाएगा राम जन्मभूमि न्यास, जानें क्या होगी इनकी भूमिका

ट्रस्ट निर्माण के लिए अब तक हुई चार बैठकों में कुछ बिंदुओं पर सहमति बनी है। इनमें विहिप से जुड़े राम जन्मभूमि न्यास को मंदिर निर्माण में जिम्मेदारी देना शामिल है। कुल मिलाकर मंदिर निर्माण की जिम्मेदारी मुख्य रूप से महंत नृत्य गोपाल दास और राम जन्मभूमि न्यास के पास होगी।

SK Gautam
Published on: 4 Jan 2020 5:53 AM GMT
राम मंदिर: अयोध्या में मंदिर बनाएगा राम जन्मभूमि न्यास, जानें क्या होगी इनकी भूमिका
X

अयोध्या: देश का सबसे बड़ा विवादित मामला राम जन्मभूमि पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद अयोध्या में राम मंदिर निर्माण से सम्बंधित विवादों का हल निकल गया है। बताया जा रहा है कि राम मंदिर की जिम्मेदारी राम जन्मभूमि न्यास को दी जाएगी। मुख्य मंदिर न सिर्फ न्यास के प्रस्तावित नक्शे के अनुसार बनेगा बल्कि मंदिर निर्माण में न्यास के पास मौजूद सामग्री का भी इस्तेमाल होगा।

ये भी देखें : बड़ी खुशखबरी- अब नहीं रहेगी 2020 में बेरोजगारी, इन क्षेत्रों में मिलेंगे लाखों रोजगार

बता दें कि अभी भी मंदिर निर्माण ट्रस्ट में न्यास के मुखिया महंत नृत्यगोपाल दास की भूमिका तय करने के लिए मंथन जारी है। गौरतलब है कि गृह मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को ही अयोध्या मामले में विशेष डेस्क बनाई है।

मंदिर निर्माण की जिम्मेदारी महंत नृत्य गोपाल दास और राम जन्मभूमि न्यास के पास होगी

सूत्रों से पता चला है कि ट्रस्ट निर्माण के लिए अब तक हुई चार बैठकों में कुछ बिंदुओं पर सहमति बनी है। इनमें विहिप से जुड़े राम जन्मभूमि न्यास को मंदिर निर्माण में जिम्मेदारी देना शामिल है। कुल मिलाकर मंदिर निर्माण की जिम्मेदारी मुख्य रूप से महंत नृत्य गोपाल दास और राम जन्मभूमि न्यास के पास होगी। हालांकि मंदिर निर्माण ट्रस्ट में न्यास के अतिरिक्त दूसरे ट्रस्ट, कुछ नामचीन हस्तियों को भी शामिल किया जाएगा।

ये भी देखें : ईडी के घेरे में फिर चिदंबरम, 6 घंटे तक चली पूछताछ, जानिए पूरा मामला

इसमें केंद्र और राज्य सरकार के प्रतिनिधि भी होंगे। गृहमंत्री अमित शाह इसे लेकर पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि ट्रस्ट में भारतीय जनता पार्टी के किसी भी नेता को सम्मिलित नहीं किया जाएगा। हालांकि देखने वाली बात यह होगी कि क्या इसमें साकार ब्रह्म को मानने वालों के अतिरिक्त दूसरी मान्यता रखने वालों की जगह दी जा सकती है या नहीं।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story