×

मुस्लिमों के पूर्वज श्री राम! भक्ति में डुबीं ये महिलाएं, रामचरितमानस का कर रहीं पाठ

राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर उत्साहित मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू महिलाओं के साथ रामचरितमानस का तीन दिवसीय पाठ शुरू कर दिया है, जो कि पांच अगस्त तक चलेगा।

Shreya
Published on: 4 Aug 2020 5:31 AM GMT
मुस्लिमों के पूर्वज श्री राम! भक्ति में डुबीं ये महिलाएं, रामचरितमानस का कर रहीं पाठ
X
RamCharit Manas

वाराणसी: कल यानी 5 अगस्त को फिर एक नया इतिहास लिखने जा रहा है। कल अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होगा, जिससे जुड़ी सभी जरुरी तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। राम जन्मभूमि पूजन को लेकर जितना उत्साह सनातन धर्मी में है, उतना ही मुस्लिम समुदाय के लोगों में भी है। इन दिनों इसकी बानगी वाराणसी की मुस्लिम महिलाओं में भी देखने को मिल रही है। जो हिंदू महिलाओं के साथ मिलकर रामचरितमानस का पाठ कर रही हैं।

मुस्लिम महिलाओं ने शुरू किया रामचरितमानस का पाठ

इन मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू महिलाओं के साथ रामचरितमानस का तीन दिवसीय पाठ शुरू कर दिया है, जो कि पांच अगस्त तक चलेगा। वाराणसी के लमही गांव में स्थित मुस्लिम महिला फाउंडेशन द्वारा ये तीन दिवसीय रामचरितमानस का पाठ शुरू किया गया है। ये मुस्लिम महिलाएं ना केवल भूमि पूजन को लेकर उत्साहित हैं, बल्कि इनका मानना है कि भगवान श्री राम उनके भी पूर्वज हैं।

यह भी पढ़ें: पटना पुलिस को मिली रिया की लोकेशन, मुंबई पुलिस की मदद से बदल रही ठिकाना

लंबे इंतजार और कुर्बानी के बाद होना जा रहा भूमि पूजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की मुस्लिम महिलाएं कभी रामचरितमानस का पाठ कर रही हैं तो कभी राम भक्ति के भजनों में खोई हुई दिखाई दे रही हैं। ये सभी रामचरितमानस पाठ के साथ बीच में हिंदू महिलाओं के साथ राम भक्ति भजन भी गा रही हैं। इन मुस्लिम महिलाओं का मानना है कि सैकड़ों सालों के लंबे इंतजार और कुर्बानी के बाद अब राम जन्म भूमि पूजन होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें: भारी बारिश में डूबा शहर: ऑफिस बंद, ट्रेनें ठप, दो दिनों के लिए रेड अलर्ट

मुसलमानों के भी पूर्वज रहे हैं राम

चूंकि राम मुसलमानों के भी पूर्वज रहे हैं, इसलिए भूमि पूजन को लेकर सभी मुस्लिमों को भी खुशी है। यही वजह है कि उन्होंने ये तीन दिवसीय रामचरितमानस का पाठ शुरू किया है। इस मौके पर जुटी अन्य युवतियों का कहना है कि वो अयोध्या तो नहीं जा सकतीं, लेकिन शिव नगरी काशी को अयोध्या की तरह सजाकर अपनी भक्ति प्रकट कर रही हैं। काशी में रंगोली सजाने, दीप जलाने और रामचरितमानस पाठ के साथ राम भजन गा कर ये अपनी भक्ति प्रकट करेंगी।

यह भी पढ़ें: अयोध्या आंदोलन में इस कांग्रेस नेता की थी बड़ी भूमिका, जानिए योगदान

PM Modi

5 अगस्त को PM मोदी करेंगे मंदिर का शिलान्यास

बता दें कि कल 5 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी राम मंदिर का शिलान्यास करने के लिए अयोध्या आ रहे हैं। पीएम के हाथों मंदिर का शिलान्यास होने के बाद निर्माण तेज गति से आरंभ होगा। मंन्दिर के आसपास और शहर के प्रमुख मार्गों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। हर आने जाने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है। मंदिर शिलान्यास में केवल वही लोग शामिल होंगे जिनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव होगी।

यह भी पढ़ें: बुरी खबर! भारतीय वैक्सीन के ट्रायल में आई ये समस्या, वजह जान हो जाएंगे दंग

सोमवार को CM योगी ने लिया था तैयारियों का जायजा

लोगों को खुद अपनी जांच करानी है। पीएम के कार्यक्रम में किसी भी तरह की कोई चूक न हो, इस बात का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। पीएम मोदी अपने अयोध्या दौरे पर करीब 3 घंटे तक रहेंगे, जिसमें मंदिर दर्शन, पूजा अर्चना कार्यक्रम शामिल हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अयोध्या पहुंच तैयारियों का जायजा लिया था।

यह भी पढ़ें: बदला भारत का कोरोना आंकड़ा: नए संक्रमितों ने बढ़ाई दहशत, दो दिन में बिगड़ी हालत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story