×

चेक क्लोन कर राम जन्मभूमि ट्रस्ट के खाते से निकाले 6 लाख रुपये, चार गिरफ्तार

जब तीसरा फर्जी चेक लगाकर 9 लाख 86 हजार रूपये बैंक ऑफ बड़ौदा में निकालने की कोशिश हुई, तो सत्यापन के लिए बैंक अधिकारियों ने ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के पास फोन किया। वेरिफिकेशन के दौरान ठगी पकड़ में आ गई।

Newstrack
Published on: 29 Dec 2020 1:25 PM GMT
चेक क्लोन कर राम जन्मभूमि ट्रस्ट के खाते से निकाले 6 लाख रुपये, चार गिरफ्तार
X
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अयोध्या कोतवाली में केस दर्ज कर लिया है। इस मामले में जांच की जा रही है।वाराणसी निवासी मास्टरमाइंड अभी भी पुलिस की गिरफ्त में नहीं आ सका है।

अयोध्या: उत्तर प्रदेश में अयोध्या में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते से निकाले गए 6 लाख रुपये के मामले में चार आरोपितों को अरेस्ट कर लिया है।

पकड़े गये आरोपितों में से तीन मुंबई व एक थाणे का निवासी है। जबकि वाराणसी निवासी मास्टरमाइंड अभी भी पुलिस की गिरफ्त में नहीं आ सका है।

उसकी तलाश में पुलिस जगह-जगह दबिश दे रही है। डीआइजी एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि बैंक इस मामले में बैंक कर्मचारी की भूमिका भी संदिग्ध है। इस मामले में अभी जांच चल रही है। इसलिए ज्यादा कुछ बोलना ठीक नहीं है।

UP: मंत्री के भाई ने की बड़ी धोखाधड़ी, लखनऊ में दर्ज हुआ केस, कर रहा था ये काम

AYODHYA राम मंदिर(फोटो:सोशल मीडिया)

चेक क्लोन कर निकाले थे रुपए

प्राप्त जानकारी के अनुसार राम मंदिर निर्माण के लिए बैंक में पैसे पहुंचने के साथ ही श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते से ठगी का मामला सामने आया है।

लखनऊ के एक बैंक से क्लोन चेक बनाकर एक सितंबर को ढाई लाख और तीन सितंबर को साढ़े 3 लाख रुपये निकाल लिए गए।

ऐसे पकड़े गये आरोपी

जब तीसरा फर्जी चेक लगाकर 9 लाख 86 हजार रूपये बैंक ऑफ बड़ौदा में निकालने की कोशिश हुई, तो सत्यापन के लिए बैंक अधिकारियों ने ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के पास फोन किया।

वेरिफिकेशन के दौरान ठगी पकड़ में आ गई। ट्रस्ट ने अयोध्या कोतवाली में केस दर्ज कर लिया है। इस मामले में जांच की जा रही है।

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने दी ये जानकारी

वहीं श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर के गर्भ गृह के पश्चिम सरयू नदी बहती है।

जिस लेवल पर राम मंदिर का निर्माण होना है उसके पीछे 50 फीट गहराई है। मंदिर परिसर की जमीन में 17 मीटर का भराव है इस क्षेत्र में मिट्टी की वास्तविक परत नहीं है और इसके नीचे भुरभुरी बालू है।

नींव वास्तविक मिट्टी की परत में ही मजबूती पाती है। परीक्षण के तहत विभिन्न पहलुओं पर तकनीकी और सैद्धांतिक स्तर पर काम हुआ है।

कानपुर देहात: न्यू भाऊपुर जंक्शन से मालगाड़ी रवाना, पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

Ram Mandir राम मंदिर( फोटो :सोशल मीडिया)

ट्रस्ट की इच्छा है राम मंदिर शताब्दियों तक बना रहे: चंपत राय

ट्रस्ट की इच्छा है कि राम मंदिर शताब्दियों तक बना रहे। इसके लिए उसकी नींव की आयु 1000 साल से ज्यादा होना आवश्यक है। विशेषज्ञों की टीम विचार मंथन कर रही है कि कंक्रीट में क्या मिलाया जाए?

नींव की आयु शताब्दियों तक कैसे बढ़ाई जाए? उन्होंने बताया कि विशेषज्ञ समिति ने कुछ प्रस्ताव दिए हैं जिसमें मंदिर की सुरक्षा और सरयू के जल से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए रिटेनिंग वॉल का निर्माण शामिल है।

सीतापुर: धान क्रय केंद्रों पर भ्रष्टाचार, नोडल अधिकारी ने दिए FIR के आदेश

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story