×

आने वाला समय वर्चुअल लैब की तकनीक पर होगा आधारित: प्रो. मनोज दीक्षित

डाॅ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के आईईटी संस्थान में ”प्रेक्टिकल लर्निंग थ्रू वर्चुअल लैब” विषय पांच दिवसीय कार्यशाला का समापन आज 24 जुलाई को किया गया

Newstrack
Published on: 24 July 2020 4:30 PM GMT
आने वाला समय वर्चुअल लैब की तकनीक पर होगा आधारित: प्रो. मनोज दीक्षित
X

अयोध्या: डाॅ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के आईईटी संस्थान में ”प्रेक्टिकल लर्निंग थ्रू वर्चुअल लैब” विषय पांच दिवसीय कार्यशाला का समापन आज 24 जुलाई को किया गया। समापन सत्र की अध्यक्षता करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो मनोज दीक्षित ने कहा कि आईसीटी सीखने की एक लम्बी प्रक्रिया है।

ये भी पढ़ें: कालित पिता: ढाई सालों में की 5 बच्चों की हत्या, वजह जान रह जायेंगे दंग

आने वाला समय इस वर्चुअल लैब की तकनीक पर ही आधारित

उन्होंने कहा आने वाला समय इस वर्चुअल लैब की तकनीक पर ही आधारित होगा। कुलपति ने कहा कि पारंपरिक लैब को रिप्लेस नहीं किया जा सकता लेकिन छात्रों को इस तकनीक से बार बार गलती करके भी सीखने का मौका मिलेगा। वर्तमान समय ने वर्चुअल लैब की महत्ता को साबित कर दिया है। इससे विद्यार्थियों को बहुत कुछ सीखनें को मिलेगा।

छात्रों को इसे सीखने और सिखाने पर बल

कार्यक्रम के मुख्य अथिति क्राइस्ट विश्वविद्यालय, नई दिल्ली की प्रो सिरिशा उप्पलिरि ने बताया कि वर्चुअल लैब तकनीक आज के समय की जरूरत है और इसे छात्रों को स्वयं से सीखने का उपयोगी साधन बताया। उन्होंने शिक्षकों एवं छात्रों को इसे सीखने और सिखाने पर बल दिया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि क्राइस्ट विश्वविद्यालय के प्रो0 रघुनन्दन कुमार ने प्रतिभागियों को वर्चुअल लैब की तकनीकी जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम में आईईटी संस्थान के निदेशक प्रो रमापति मिश्र ने बताया कि संस्थान के लगभग सभी विभागों में वर्चुअल लैब पर वेबीनार आयोजित किया गया है।

ये भी पढ़ें: भारत के साथ आए दुनिया के शक्तिशाली देश, तो कांपने लगा चीन, अब दे रहा ये दुहाई

इस तकनीक से छात्र-छात्राएं व्यवहारिक ज्ञान सीख सकेगें। कार्यक्रम में इं. Er. कन्हैया लाल पांडेय ने सभी अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इस कार्यक्रम में समन्यवयक Er. अनुराग सिंह, Er. अमित, Er. उमेश वर्मा, डॉ अवधेश यादव, डॉ दिनेश राव, डॉ अनूप श्रीवास्तव, डॉ सुधीर प्रकाश, Er. पीयूष राय, Er. जैनेन्द्र प्रताप, Er. दिलीप कुमार, आयुष्मान वाजपेई, नवीन पटेल, नितेश दीक्षित, सौहार्द्र ओझा ,प्रिंस पोद्दार, मानवेन्द्र प्रताप सिंह, समरेंद्र प्रताप सिंह, अमरेश यादव, सुनील प्रभाकर, अखिल विक्रम, स्वेता मिश्रा, कृति श्रीवास्तव, आशुतोष मिश्र सहित अन्य ऑनलाइन जुड़े रहे।

रिपोर्ट: नाथ बख्श सिंह

ये भी पढ़ें: यूपी में फिर अपहरण: व्यापारी से मांगी चार करोड़ की फिरौती, मचा हड़कंप

Newstrack

Newstrack

Next Story