×

Azam Khan News: आयकर विभाग के बाद अब ईडी ने भी शुरू की जौहर विवि के खिलाफ जांच, बढ़ती जा रही आजम खान की मुश्किलें

Azam Khan News: जौहर विवि से जुड़ी धांधलियों की जांच आयकर विभाग तो कर रही है, अब एक और केंद्रीय एजेंसी इसके पीछे पड़ गई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Oct 2023 8:45 AM GMT (Updated on: 21 Oct 2023 3:58 PM GMT)
Azam Khan Jauhar University
X

Azam Khan Jauhar University  (photo: social media )

Azam Khan News: किसी समय अपने सियासी बयानों के लिए खबरों की दुनिया में छाए रहने वाले समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान अब कानूनी झमेलों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। मुकदमों के अंबार से खान इस कदर दबे हुए हैं कि उन्हें दूर-दूर तक रात मिलती नजर नहीं आ रही है। सूबे में सरकार बदलते ही उनके साथ-साथ उनके ड्रीम प्रोजेक्ट जौहर विश्वविद्यालय के भी खराब दिन शुरू हो गए।

जौहर विवि से जुड़ी धांधलियों की जांच आयकर विभाग तो कर रही है, अब एक और केंद्रीय एजेंसी इसके पीछे पड़ गई है। विपक्षी नेताओं के बीच खौफ का पर्याय बने प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने जौहर यूनिवर्सिटी में सरकारी धन के दुरूपयोग की जांच शुरू कर दी है। खबरों के मुताबिक, जांच एजेंसी ने जौहर विश्वविद्यालय में गड़बड़ी को लेकर पहले से चल रहे केस के तहत सरकारी धन के दुरूपयोग का मामला भी शामिल कर लिया है।

कितने राशि के दुरूपयोग का है अनुमान

दरअसल, आयकर विभाग की छापेमारी के दौरान जौहर विश्वविद्यालय में विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा काम कराए जाने का तथ्य सामने आया था। ये काम सपा सरकार के दौरान हुआ था, जब आजम खान एक प्रभावशाली काबीना मंत्री हुआ करते थे। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सिंचाई विभाग, नगर विकास विभाग, ग्राम विकास विभाग, लोक निर्माण विभाग, सीएडीडीएस, जल निगम, संस्कृति विभाग और पिछड़ा कल्याण विभाग से जौहर विवि में कराए गए कामों की जानकारी भी मांगी थी।

आयकर विभाग ने यही तथ्य प्रवर्तन निदेशालय से भी साझा किए। एक निजी विश्वविद्याय के लिए सरकारी विभागों के बजट का इस्तेमाल करना सरकारी धन का दुरूपयोग है। लिहाजा ईडी ने इसका संज्ञान लते हुए इसकी जांच शुरू की है। ईडी अब अपने स्तर से भी जानकारियां जुटाएगा। एक अनुमान के तहत करीब 150 करोड़ रूपये के सरकारी धन के दुरूपयोग मामला है। ऐसे में सपा नेता आजम खान की मुश्किलें एकबार फिर बढ़ती नजर आ रही हैं।

पहले से आजम के विरूद्ध एक्टिव है ईडी

प्रवर्तन निदेशालय कद्दावर सपा नेता आजम खान के खिलाफ पहले से एक्टिव है। ईडी जल निगम भर्ती घोटाला और किसानों की जमीन खरीद-फरोख्त के मामले की जांच कर रहा है। इन मामलों को लेकर सपा नेता के खिलाफ भी जांच चल रही है। जौहर विश्वविद्यालय का मामला तीसरा केस है, जिसमें ईडी अब उनके खिलाफ जांच कर रहा है।

Azam Khan News: आजम खान की नहीं कम हो रही मुश्किलें, अब ड्रीम प्रोजेक्ट जौहर यूनिवर्सिटी पर आयकर विभाग ने मारा छापा

गुरूवार को आयकर विभाग ने मारा था छापा

आयकर विभाग की टीम गुरूवार को केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपी़डब्ल्यूडी) के साथ जौहर विश्वविद्यालय रेड मारने पहुंची थी। इस कार्रवाई का मकसद यूनिवर्सिटी में बने भवनों का सटीक मूल्यांकन करना था। विभाग का मानना है कि यूनिवर्सिटी के निर्माण में जो असल लागत आई है, उसे छिपाया जा रहा है। असल में इसकी लागत दिखाए गए आंकड़े से कहीं अधिक है। आयकर अधिकारियों की टीम सीपी़डब्ल्यूडी के विशेषज्ञों के साथ देर रात तक इस मामले की जांच पड़ताल में जुटी रही थी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, आयकर अधिकारियों ने प्रारंभिक जांच में पाया है कि यूनिवर्सिटी में बने भवनों के निर्माण में करीब दो हजार करोड़ रूपये खर्च हुए हैं। लेकिन खातों में निर्माण खर्च महज 100 करोड़ रूपये दर्शाया गया है।

जेल में पत्नी और बेटे के साथ बंद हैं आजम

सपा के राष्ट्रीय महासचिव आजम खान पत्नी तंजीम फातिमा और छोटे बेटे अब्दुल्ला आजम के साथ रामपुर की जिला जेल में बंद हैं। 18 अक्टूबर को स्पेशल एमपी/एमएलए कोर्ट ने फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले में तीनों को 7-7 साल की सजा सुनाई थी।

Azam Khan News: जेल में कैसे गुज़रे आज़म खान के दिन और रात, जानिये जेल अधीक्षक की जुबानी

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story