×

यहां हुआ राशन वितरण, कहीं लंबी लाइन तो कहीं दुकानों पर रहा सन्नाटा

यूपी के जनपद कन्नौज में शहरी व ग्रामीण इलाकों के 661 उचित दर विक्रेताओं के यहां शुक्रवार से सरकारी रेट व फ्री में राशन वितरण होने लगा।

Aradhya Tripathi
Published on: 1 May 2020 2:15 PM GMT
यहां हुआ राशन वितरण, कहीं लंबी लाइन तो कहीं दुकानों पर रहा सन्नाटा
X

कन्नौज: यूपी के जनपद कन्नौज में शहरी व ग्रामीण इलाकों के 661 उचित दर विक्रेताओं के यहां शुक्रवार से सरकारी रेट व फ्री में राशन वितरण होने लगा। अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से पात्र गृहस्थी और अन्त्योदय कार्डधारकों को लाभ दिया जा रहा है। कई जगह सन्नाटा नजर आया तो कहीं पर लाइन लगी मिलीं। डीएसओ केके गुप्त भी नगर क्षेत्र की कई दुकानों पर भ्रमण करने निकले।

इस कार्ड पर पर मिलेगा इतना राशन

दुकानों के निरीक्षण पर निकले डीएसओ केके गुप्ता ने बताया कि 12 मई तक चलने वाले वितरण में अन्त्योदय लाल कार्ड धारकों को 20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल फ्री में मिलेगा। पात्र गृहस्थी सफेद कार्ड में तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल प्रति यूनिट के हिसाब से दिया जाएगा। लेकिन

ये भी पढ़ें- कोरोना: चीन में 70 दिन बाद खुली तले हुए कीड़ों वाली मशहूर मार्केट

इसमें दो रुपए किलो गेहूं व तीन रुपए किलो चावल के हिसाब से भुगतान करना होगा। पात्र गृहस्थी में ही सक्रिय मनरेगा जॉब कार्डधारक, श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण मजदूर जिसका नवीनीकरण हो और नगर निकाय क्षेत्र में पंजीकृत दिहाड़ी मजदूर जिनका नवीनीकरण है, को फ्री में राशन मिलेगा।

कहीं दुकानों पर सन्नाटा तो कहीं लगी लम्बी लाइन

राशन वितरण के दौरान शहर अलग-अलग मोहल्लोंमें अलग-अलग माहोल देखने को मिला। इसी क्रम में शहर के मोहल्ला काजीटोला में उचित दर विक्रेता महेश चंद्र दोहरे के यहां दोपहर एक बजकर 18 मिनट तक 44 लोग अपना-अपना राशन ले गए थे। दुकान पर सन्नाटा था। एक बुजुर्ग ने गेहूं के बाद चावल की तौल कराई तो क्वालिटी देखकर संतुष्ट हुए। वहीं शहर के मोहल्ला कानूनगोयान में लाइन में आगे लगी युवतियां साबुन से हाथ धुल रही थीं। उसके बाद ई-पॉस मशीन में अंगूठा लगा रही थीं। दुकानदार ने बताया कि कुल 375 में 50 लोगों को राशन बांट दिया है।

ये भी पढ़ें- अयोध्या के डीएम एक्शन में, अनावश्यक घूम रहे लोगों पर हुई कार्रवाई

वहीं मोहल्ला मौसमपुर में सुखलाल राजकुमार उचित दर की दुकान पर वितरण करा रहे थे। यहां तैनात नोडल अधिकारी भी व्यवस्था देख रहे थे। बताया कि करीब 900 में 200 लोग राशन ले गए हैं। जानकारी करने पर पता चला कि शहर के मोहल्ला फर्श में कुल 873 राशनकार्ड धारकों में से 228 को लाभ मिल चुका था। कोटेदार आदेश कटियार ने बताया कि वितरण चल रहा है। वहीं मोहल्ला मोहल्ला पकड़िया टोला में सबसे अच्छी व्यव्स्था देखने को मिली। यहां महिला व पुरुषों की अलग-अलग लाइनें लगी थीं। बताया गया कि करीब 900 कार्ड संख्या है, जिसमें 150 लोग लाभ ले चुके हैं।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story