×

कोरोना: चीन में 70 दिन बाद खुली तले हुए कीड़ों वाली मशहूर मार्केट

चीन के नानिंग में एक फूड स्ट्रीट मार्केट फिर से 70 दिन बाद खुल गया है। यह मार्केट कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन में बंद बंद हो गयी थी।

Ashiki
Published on: 1 May 2020 1:57 PM GMT
कोरोना: चीन में 70 दिन बाद खुली तले हुए कीड़ों वाली मशहूर मार्केट
X

चीन के नानिंग में एक फूड स्ट्रीट मार्केट फिर से 70 दिन बाद खुल गया है। यह मार्केट कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन में बंद बंद हो गयी थी। यहां के स्कॉर्पियन्स, सेंटिपीड्स और दूसरे तले हुए कीड़े बेहद मशहूर हैं। मार्केट में डेली रात में तरह-तरह के स्नैक्स और व्यंजन दिए जाते हैं, जिनमें ग्रिल्ड ऑक्टोपस, मसालेदार क्रेफ़िश, उबली हुए पकौड़ी और चावल के केक भी शामिल हैं। यहां के स्टॉल्स मकड़ियों से लेकर रेशम के कीड़ों तक मशहूर हैं।

ये पढ़ें: येदयुरप्पा ने अपने फैसले से मारी पलटी, प्रवासियों के लिए कही ये बड़ी बात

दावों के अनुसार चीन के वुहान में एक वेट मार्केट से कोरोना वायरस निकला था और पूरी दुनिया में फैल गया था। अब तक दुनियाभर में इस खतरनाक वायरस ने 2.3 लाख से ज्यादा लोगों की जान ले ली है। जानकारी के मुताबिक झोंगशान रोड फूड स्ट्रीट को जनवरी के अंत में बंद कर दिया गया था। क्योंकि कोरोना वायरस के मामले लगातार सामने आ रहे थे। अब जब चीन में संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं और लोगों की आवाजाही फिर से शुरू हो गई है।

दुकानदारों के बनाये गए कुछ नियम

यह फूड स्ट्रीट पूरे शहर में लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यह स्ट्रीट हर दिन शाम को 6 बजे से लेकर सुबह तक खुली रहती है। पहले यहां लोगों की भीड़ काफी ज्यादा लगी रहती थी लेकिन अब लगभग 3000 लोगों को जाने की इजाजत है। इसी दौरान यहां के दुकानदारों के लिए कुछ नियम भी नियम भी बनाए गए हैं। इस नियम के अनुसार उन्हें बारी-बारी से स्टॉल खोलने की इजाजत है और सोशल डिस्टेंसिंग भी बनाए रखना है। एक-दूसरे के बीच करीब 2 मीटर की दूरी रखना अनिवार्य है।

ये पढ़ें: दो हफ्ते के लिए लॉक डाउन को बढ़ाया गया, अब 17 मई तक रहेगा लागू

मार्केट में आने वालों का कोरोना टेस्ट भी होगा

मार्केट में आने से पहले लोगों का कोरोना टेस्ट भी हो रहा है। ताकी यह पता लगाया जा सके कि किसी में कोरोना वायरस के तो नहीं हैं। साथ ही उन्हें एक आधिकारिक ऐप भी यूज करना होगा। इसके अलावा सभी लोगों के लिए मास्क पहनना भी जरुरी किया गया है।

ये पढ़ें: मचा हँगामा: फरार हुए खतरनाक 13 कैदी, पुलिस की हालत खराब

कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर लगातार बढ़ रही है: स्वास्थ्य मंत्रालय

करोड़ों डॉलर का नुकसान, दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन कंपनी का बुरा हाल

वाह रे पाकिस्तान: तू तो रमजान में भी पाक नहीं, आखिर कौन करता है ऐसा

Ashiki

Ashiki

Next Story