×

कनिका पर बड़ी खबर: फिर आई चर्चा में, जानिए क्या है पूरा मामला

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) ने कनिका के खून की जांच पड़ताल के बाद कहा है कि उनका हीमोग्लोबिन काफी कम है और इस कारण वे अभी कोरोना मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकतीं।

Vidushi Mishra
Published on: 1 May 2020 12:10 PM GMT
कनिका पर बड़ी खबर: फिर आई चर्चा में, जानिए क्या है पूरा मामला
X
कनिका पर बड़ी खबर: फिर आई चर्चा में, जानिए क्या है पूरा मामला

लखनऊ। कुछ दिनों पहले कोरोना को मात देने वाली बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर कोरोना से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा डोनेट नहीं कर पाएंगी। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) ने कनिका के खून की जांच पड़ताल के बाद कहा है कि उनका हीमोग्लोबिन काफी कम है और इस कारण वे अभी कोरोना मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकतीं।

ये भी पढ़ें... बदला ATM: ग्राहकों को मिलेगी राहत, आज से शुरू हुए ये नियम

हीमोग्लोबिन की मात्रा मानक से कम

केजीएमयू के कुलपति का कहना है कि कनिका कपूर ने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा डोनेट करने की इच्छा जताई थी। उनके रक्त के नमूने की जांच की गई थी।

उसे प्लाज्मा डोनेट करने के सभी मानकों पर तो खरा पाया गया मगर हीमोग्लोबिन की मात्रा मानक से कम मिली है। इस कारण उन्हें प्लाज्मा दान करने के लिए अभी कुछ दिनों तक और इंतजार करना होगा।

प्लाज्मा थेरेपी से हो रहा तेजी से इलाज

कोरोना मरीजों के इलाज में इन दिनों प्लाज्मा थेरेपी के सफल होने की चर्चाएं जोरों पर हैं। दिल्ली, महाराष्ट्र, यूपी, मध्य प्रदेश और कई अन्य राज्यों में प्लाज्मा थेरेपी को लेकर जोर-शोर से काम चल रहा है।

ये भी पढ़ें...पति दो प्रॉपर्टी लो: दौड़ी-दौड़ी घर पहुंची प्रेमिका, पत्नी ने देखा कुछ ऐसा और रह गई दंग

दिल्ली के मैक्स हॉस्पिटल में प्लाज्मा थेरेपी से एक मरीज को नया जीवन मिला है। कोरोना के हमले के कारण इस मरीज की हालत काफी गंभीर हो चुकी थी और उसे आईसीयू में भर्ती कराया गया था। इस मरीज को प्लाज्मा थेरेपी से लाभ पहुंचने के बाद अब देश के कई शहरों में इस थेरेपी पर काम चल रहा है।

कैसे होता है इलाज

प्लाज्मा थेरेपी में ठीक हो चुके मरीजों के खून से प्लाज्मा लेकर कोरोना से संक्रमित मरीज को चढ़ाया जाता जाता है। कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों के एंटीबॉडी से बीमार लोगों को रिकवरी में काफी मदद मिलती है।

डॉक्टरों का कहना है कि इससे मरीज के शरीर में वायरस कमजोर पड़ने लगता है और मरीज को काफी जल्दी आराम मिल जाता है।

ये भी पढ़ें...गरजा ट्रंप कांपा चीन: मौतों का ढेर बना अमेरिका अब बदला लेने को हुआ तैयार

विवादों में घिर गई थीं कनिका

कनिका कपूर को कुछ दिन पहले ही कोरोना के खिलाफ जंग में विजय हासिल हुई है। अब उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उनका इलाज राजधानी लखनऊ के एसजीपीजीआई में किया जा रहा था।

मार्च में लंदन से लौटने के बाद उन्होंने लखनऊ में कई पार्टियों में शिरकत की थी। इस दौरान वे कई नेताओं और कारोबारियों से मिली थीं।

उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उनकी पार्टी में शामिल होने वाले सभी लोग दहशत में आ गए थे। इस मामले में पुलिस ने कनिका के खिलाफ रिपोर्ट भी दर्ज कर रखी है और उन्हें पुलिसिया जांच का सामना करना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें...वाह रे पाकिस्तान: तू तो रमजान में भी पाक नहीं, आखिर कौन करता है ऐसा

आखिर क्या है हीमोग्लोबिन

दरअसल हीमोग्लोबिन (एचबी या एचबीजी) लाल रक्त कोशिकाओं में एक प्रोटीन होता है। इसके जरिए पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचता है। कई लोगों में हीमोग्लोबिन सामान्य से थोड़ा कम होती है।

हालांकि कई बार व्यक्ति को हीमोग्लोबिन कम होने का पता भी नहीं चलता। हीमोग्लोबिन का स्तर से ज्यादा कम होना एनीमिया का संकेत होता है। खून की जांच के बाद ही हीमोग्लोबिन के स्तर का पता लगाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें...मोदी सरकार का बड़ा ऐलान: 5 राज्यों को मिला वरदान, नहीं होगी कोई दिक्कत

रिपोर्ट- अंशुमान तिवारी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story