×

बदला ATM: ग्राहकों को मिलेगी राहत, आज से शुरू हुए ये नियम

अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा, या लापरवाही बरती तो आपको भंयक नुकसान भी हो सकता है। इनमें आपके एटीएम, पेंशन, रेलवे, एयरलाइंस, बचत खातों पर ब्याज और डिजिटल वॉलेट मौजूद है।

Vidushi Mishra
Published on: 1 May 2020 7:16 AM GMT
बदला ATM: ग्राहकों को मिलेगी राहत, आज से शुरू हुए ये नियम
X
बदला ATM: ग्राहकों को मिलेगी राहत, आज से शुरू हुए ये नियम

नई दिल्ली। आज से मई का महीना शुरू हो गया है, देश में कई नए बदलाव होंगे, जिससे आपकी लाइफ पर सीधा असर पड़ेगा। इनमें से कुछ नियमों से जहां एक तरफ आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा, या लापरवाही बरती तो आपको भंयकर आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इनमें आपके एटीएम, पेंशन, रेलवे, एयरलाइंस, बचत खातों पर ब्याज और डिजिटल वॉलेट मौजूद है। तो चलिए जानते हैं इन जरुरी बदलावों के बारे में।

ये भी पढ़ें....मजदूरों को घर पहुंचाने का काम शुरू, तेलंगाना से झारखंड के लिए पहली ट्रेन रवाना

सबसे पहले अच्छी खबर से करते हैं शुरुआत

EPFO ग्राहकों के लिए

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के ग्राहकों के लिए राहत और खुशी की खबर है। केंद्र सरकार ने हाल ही में रिटायरमेंट के 15 वर्ष बाद पूरी पेंशन राशि के भुगतान का प्रावधान फिर से स्टार्ट कर दिया था।

जिससे अब मई से पूरी पेंशन मिलने लगेगी। बता दें, कि 2009 में इस नियम को वापस ले लिया गया था। लेकिन वहीं अब देश के 6.5 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को फायदा होगा।

ATM में ये हुआ बदलाव

देश में महामारी कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार द्वारा लॉकडाउन ऐलान किया गया है। संक्रमण और जान के खतरे को रोकने के लिए ज्यादा सावधानी को ध्यान में रखते हुए अब एटीएम के लिए भी नई व्यवस्था तय की जा रही है।

ये भी पढ़ें....तीन मई के बाद भी यहां रहेगा लॉकडाउन, देखिये कहीं आपका शहर इसमें तो नहीं

अब प्रत्येक व्यक्ति द्वारा एटीएम का यूज करने के बाद उसे साफ किया जाएगा। हालांकि एटीएम की यह व्यवस्था गाजि़याबाद और चेन्नई में शुरू हो गई है और सख्ती से इस नियम का पालन भी किया जा रहा है।

रेलवे ने लागू किया ये नियम

लॉकडाउन के चलते देशभर में रेलवे सेवाएं बंद हैं। लेकिन आने वाले समय में रेल सेवाओं के लिए एक नया नियम लागू हुआ है। इनमें से कुछ नियम 1 मई से लागू होने जा रहे है।

इस नए नियम के अनुसार, अब यात्री चार्ट निकल जाने के 4 घंटे पहले तक बोर्डिंग स्टेशन को बदल सकेंगे। जबकि पहले यात्री अपने बोर्डिंग स्टेशन को यात्रा की तारीख से 24 घंटे पहले ही बदल पाते थे।

वहीं अगर रेल यात्री बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव करने के बाद भी यात्रा नहीं करते और टिकट कैंसिल कर देते हैं, तो ऐसे में उन्हें कोई रिफंड या पैसा वापसी नहीं दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें....एटा में आकाशीय बिजली का कहर, पुलिसकर्मी समेत दो की मौत

इसके साथ ही लॉकडाउन के चलते आज सामान्य नागरिकों के लिए राहत की खबर आई है। आज से 19 किलोग्राम और 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर के दाम सस्ते हो गए हैं।

इसी पर तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलिंडर के दामों की समीक्षा करती है। हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में फर्क होता है।

गैर-सब्सिडी वाला सिलिंडर भी लाया खुशखबरी

बता दें, दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर 162.50 रुपये सस्ता हो गया है। इसके बाद इसकी कीमत 581.50 रुपये हो गई है, जोकि पहले 744 रुपये थी।

वहीं कोलकाता में इसका दाम 774.50 रुपये से घटकर 584.50 रुपये हो गया है।

मुंबई में देखा जाए तो यह 714.50 रुपये से कम होकर 579 रुपये हो गया है।

वहीं चेन्नई में यह पहले 761.50 रुपये का था, जो आज से 569.50 रुपये का हो गया है।

ये भी पढ़ें....तीन मई के बाद भी यहां रहेगा लॉकडाउन, देखिये कहीं आपका शहर इसमें तो नहीं

1 मई से सेविंग एकांउट्स पर मिलने वाले ब्याज में बदलाव

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने 1 मई 2020 से सेविंग एकांउट्स पर मिलने वाले ब्याज में बदलाव कर दिया है। अब ग्राहकों को एक लाख से अधिक बचत जमा खातों पर कम ब्याज मिलेगा।

साथ ही एक लाख तक जमा राशि पर आपको सालाना 3.50 प्रतिशत और एक लाख से ज्यादा जमा राशि पर आपको सालाना 2.75 प्रतिशत ब्याज मिलेगा, जो पहले 3.25 प्रतिशत था।

एयर इंडिया नियम में काफी बदलाव

बात करें सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया की, तो इसमें भी नियम में काफी बदलाव किए है। एयर इंडिया 1 मई से यात्रियों को एक बड़ी सुविधा देने जा रहा है।

ये भी पढ़ें....रेड जोन की ओर पंजाब, अचानक 148 पॉजिटिव, फैल सकता है संक्रमण

इसके चलते अब यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने पर कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा। टिकट बुकिंग के 24 घंटों के अंदर उसे कैंसिल करने या बदलाव किए जाने पर कैंसिलेशन चार्ज बिल्कुल नहीं लगेगा। 24 अप्रैल को कंपनी ने इसकी जानकारी दी थी।

डिजिटल वॉलेट बंद कर दिया

देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने आज से अपना डिजिटल वॉलेट बंद कर दिया है। पीएनबी ग्राहक, जो पीएनबी किटी वॉलेट सुविधा का यूज कर रहे थे, वो अब लेन-देन के लिए अन्य डिजिटल मोड जैसे आईएमपीएस का यूज कर सकते हैं।

बता दें, ग्राहक अपना वॉलेट एकाउंट तभी बंद कर सकते हैं जब उनके खाते में जीरो बैलेंस हो। ऐसे में पीएनबी ने कहा है कि अगर आपके खाते में पैसे हैं, तो आपको या तो उसे खर्च करना होगा, या आईएमपीएस के जरिए उसे किसी अन्य के एकांउट में ट्रांसफर करना होगा। तभी ग्राहक ऐसा कर सकते हैंं।

ये भी पढ़ें....वैज्ञानिकों का दावा: नैनोमेडिसिन से होगा कोरोना का इलाज, चूहों पर परीक्षण सफल

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story