×

गरजा ट्रंप कांपा चीन: मौतों का ढेर बना अमेरिका अब बदला लेने को हुआ तैयार

तबाही की कगार पर खड़े अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू एच ओ) पर भी पक्षपात का आरोप लगा चुके हैं। अमेरिका की तरफ से चीन पर प्रतिबंधों समेत कई ठोस कदम उठाए जा सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 1 May 2020 9:33 AM GMT
गरजा ट्रंप कांपा चीन: मौतों का ढेर बना अमेरिका अब बदला लेने को हुआ तैयार
X

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जारी है। लेकिन अमेरिका की स्थिति बहुत खराब है। ऐसे में अमेरिका लगातार इस महामारी वायरस के लिए चीन को जिम्मेदार ठहरा रहा है। साथ ही तबाही की कगार पर खड़े अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू एच ओ) पर भी पक्षपात का आरोप लगा चुके हैं। इन गंभीर हालातो से जूझ रहे अमेरिका में हो रही मौतों से बौखलाए ट्रंप प्रशासन ने अब चीन को तगड़ा झटका देने की तैयारी की है।

ये भी पढ़ें...CM योगी का बड़ा तोहफा: 1000-1000 रुपए 30 लाख मजदूरों को

कई ठोस कदम उठाए जा सकते

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रंप प्रशासन ने एक रिपोर्ट में बताया है कि ट्रंप प्रशासन कोरोना वायरस महामारी के लिए कई मोर्चों पर चीन को दंडित करने के लिए एक दीर्घकालिक योजना तैयार कर रहा है, जिसमें कई कठोर कदम उठाने पर विचार हो रहा है।

ट्रंप प्रशासन के अंदरुनी सूत्रों का कहना है कि अमेरिका की तरफ से चीन पर प्रतिबंधों समेत कई ठोस कदम उठाए जा सकते हैं। इनमें अमेरिकी ऋण दायित्वों को रद्द करने और नई व्यापार नीतियों को तैयार करने जैसे उपाय शामिल हैं। इन सब के साथ चीन के मामले में जहां-जहां अमेरिका की भूमिका हैं वहां सब जगह अमेरिका विचार कर रही है।

चीन को यह सबक सिखाने के तरीके

आई रिपोर्ट के अनुसार, प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि हमें अर्थव्यवस्था को फिर से सुधारना है, हमें इस बारे में सावधान रहना होगा कि हम यह कैसे करेंगे। लेकिन हम चीन को यह सबक सिखाने के तरीके खोजेंगे कि उनके कार्य पूरी तरह से निंदनीय हैं। हालांकि यह कब और कैसे होगा इस बारे में नहीं बताया गया है।

ये भी पढ़ें...बैंकों में ताला: 13 दिन काम रहेगा ठप, निपटा लें पहले ही सारे जरूरी काम

राष्ट्रपति ट्रंप महामारी के हालातों को देखते हुए लगातार चीन पर हमला बोल हैं। ट्रंप ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि चीन उन्हें फिर से राष्ट्रपति के रूप में देखना नहीं चाहता है क्योंकि अमेरिका उनके व्यापार सौदे के माध्यम से काफी लाभ प्राप्त कर रहा है।

चीन 'स्लीपी जो बिडेन' को देखना चाहता

इसके साथ ही डोनाल्ड ट्रंप ने अपने विपक्षी उम्मीदवार जो बिडेन पर निशाना साधते हुए कहा कि चीन 'स्लीपी जो बिडेन' को देखना चाहता है।

वहीं अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने एक हफ्ते पहले कहा था कि मुझे पूरा विश्वास है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने जो कुछ भी किया, उसके लिए एक कीमत चुकानी होगी, और अमेरिका से निश्चित तौर पर चुकानी होगी।

ये भी पढ़ें...विचित्र बीमारी से मचा हाहाकार, देखते ही देखते लोग तोड़ रहे दम, अस्पतालों में बेड फुल

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story