×

अद्भुत: महाकाल मंदिर ने नीचे प्राचीन मंदिर, पुरातत्व विभाग की टीम का बड़ा खुलासा

यह मामला उज्जैन में महाकाल मंदिर के मुख्य द्वार के पास खुदाई शुरू हुई थी। माता सती के मंदिर के नीचे पत्थर की शिलाएं नजर आई थीं।

Newstrack
Published on: 23 Dec 2020 11:48 AM GMT
अद्भुत: महाकाल मंदिर ने नीचे प्राचीन मंदिर, पुरातत्व विभाग की टीम का बड़ा खुलासा
X
अद्भुत: महाकाल मंदिर ने नीचे प्राचीन मंदिर, पुरातत्व विभाग की टीम का बड़ा खुलासा

महाकाल मंदिर में चल रही खुदाई के दौरान करीब 1 हजार साल पुराना एक प्राचीन मंदिर का अवशेष मिला है। अवशेष मिलने के बाद खुदाई को रोक दिया गया हैं। पुरातत्व विभाग की टीम केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल के आदेश पर वहां पहुंची। मीडिया से बात करते हुए टीम ने बताया की मिला अवशेष रीब 1 हजार साल पुराना है।

मंदिर की हुई बारीकी से जाँच

उस टीम में पुरातत्वविद डॉ पीयूष भट्ट और खजुराहो से केके वर्मा शामिल थे। डॉ पीयूष भट्ट और केके वर्मा ने इस जगह की बहुत ही बारीक़ से काम किया और इस जगह की जांच की, जाँच के बाद रिपोर्ट तैयार किया। एक ऑफिसर ने बात करते हुए कहा की नक्काशी देखने यह दसवीं और ग्यारहवीं शताब्दी का मंदिर लग रहा है। इसके आग की खुदाई मंदिर के बहुत की ध्यान दे कर करना पड़ेगा। इसके बाद ही मंदिर में मिला अवशेष के बारे में पता लगा सकेगा की इसका इतिहास क्या हैं।

mahakaal

ये भी पढ़ें:फिर यूपी निकाला आगे, बनेगा मनरेगा में सबसे ज्यादा काम देने वाला राज्य

रिसर्चर के अनुसार शिला 1000 साल पुराना हैं

वह मिले मंदिर के अवशेष के बारें में कुछ पता नहीं चल पाया हैं। बस कुछ शिला ही देखने को मिल हैं। ऐसे में मंदिर कहां तक है ये कहना मुश्किल होगा। इसलिए रिसर्चर हर एक चीज की बारीकी से देख रही है। उसके बाद ही इस क्षेत्र के ऐतिहासिक महत्व के बारे में जानकारी मिल पाएगी। वहां के कुछ रिसर्चर ये भी मानते हैं। अवशेषों पर नक्काशी परमारकालीन लग रही है। ये 1000 साल पुरानी हो सकती है।

जानें क्या हैं पूरा मामला

यह मामला उज्जैन में महाकाल मंदिर के मुख्य द्वार के पास खुदाई शुरू हुई थी। माता सती के मंदिर के पीछे पत्थर की शिलाएं नजर आई थीं। फ़िलहाल तो मंदिर का काम रोक दिया गया। शिलाओं के आसपास बहुत ही बारीकी से खुदाई करने करने पर वहां मंदिर का नक्शा दिखाई दिया। इसके बाद से वहां आसपास खुदाई नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें:मंगल-बृहस्पति के बीच छह क्षुद्रग्रहों की खोज, मिला था 27 ग्रहों का एक हिस्सा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story