×

विधान परिषद में उठा बेरोजगारी का मामला, सपा का हंगामा, तीन बार स्थगित हुआ सदन

Deepak Raj
Published on: 19 Feb 2020 4:33 PM GMT
विधान परिषद में उठा बेरोजगारी का मामला, सपा का हंगामा, तीन बार स्थगित हुआ सदन
X

लखनऊ। विधान परिषद में बुधवार को सपा व कांग्रेस सदस्यों ने प्रदेश में बढ़ती बेरोजगारी का मुद्दा उठाते हुए सरकार द्वारा रोजगार दिए जाने के दावें को पूरा करने में विफल बताया। इस पर नेता सदन डा. दिनेश शर्मा ने सदन में आकड़े पेश किए।

ये भी पढ़ें-बीजेपी के इस कद्दावर नेता ने मोदी सरकार के फैसले को पागलपन बताया

नेता सदन के आकंड़ों को फर्जी बताते हुए सपा सदस्य हंगामा करते हुए वेल में आ गए। अधिष्ठाता सुरेश कुमार त्रिपाठी द्वारा बार-बार कहे जाने पर भी सपा सदस्य के अपने स्थानों पर नहीं जाने से अधिष्ठाता को सदन की कार्यवाही तीन बार स्थगित करनी पड़ी।

प्रदेश में बेरोजगारों की संख्या लगातार बढ़ने पर उठाई गई सवाल

शून्यकाल में सपा के अहमद हसन, बलराम यादव, राम सुन्दर दास निषाद, शशांक यादव व अन्य सदस्यों ने प्रदेश में बेरोजगारों की संख्या लगातार बढ़ने के संबंध में सूचना दी। इसी विषय से संबन्धित कांग्रेस के दीपक सिंह व नसीमुद्दीन सिद्दीकी की नियम-105 की सूचना को उक्त सूचना के साथ सम्बद्ध किया गया।

ये भी पढ़ें-यूनिफार्म सिविल कोड पर सुनवाई आज: मोदी सरकार देगी कोर्ट को जवाब

सूचना की ग्राहय्ता पर कांग्रेस के दीपक सिंह ने कहा कि आज प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या अत्यन्त कष्टदायी है। जिसका निदान करना प्रदेश की सरकार के लिए एक चुनौती के रूप में सामने है। अशिक्षित, अर्धशिक्षित, और शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार दिलाने के नाम पर वर्तमान सरकार मात्र वादे कर रही है जबकि बेरोजगारों की समस्या का समाधान करने में वर्तमान सरकार की सभी व्यवस्थाएं विफल रही हैं।

उन्होंने कहा कि वर्ष-2017, अगस्त में भाजपा सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के 17 विभागों में लाखों सरकारी रिक्त पदों को भरने के लिए 90 दिनों के भीतर प्रक्रिया किए जाने की बात कही थी। परन्तु उक्त वादों को पूरा करने की बजाय सरकार द्वारा सीएए और एनआरसी आदि जैसे विभिन्न मुद्दों को उछाल कर प्रदेश के युवाओं का ध्यान भटकाने की कोशिशें की जा रही है।

बेरोजगार युवाओं द्वारा एनआरयू बनाए जाने की मांग की जा रही है

जहां सरकार ध्यान भटकाने वाली बातों पर जोर दे रही है, वहीं प्रदेश के बेरोजगार युवाओं द्वारा एनआरयू बनाए जाने की मांग की जा रही है। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवकों द्वारा एनआरयू नहीं बनाये जाने से बेराजगारों में रोष बढता जा रहा है। सत्ता पक्ष की ओर से नेता सदन ने इस विषय पर अपना पक्ष रखते हुए आकड़ें सदन में पेश किए।

ये भी पढ़ें-लखनऊ: राज्य सरकार के कर्मचारी आज निकालेंगे वादा निभाओ रैली

नेता सदन द्वारा पेश आकंड़ों को फर्जी बताते हुए मुख्य विपक्षी दल सपा के सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। पीठ द्वारा बार-बार हंगामा कर रहे सदस्यों से शान्त होने तथा आसन ग्रहण करने अनुरोध किया लेकिन सपा सदस्य हंगामा करते हुए वेल में आ गये जिसको लेकर पहले पन्द्रह मिनट के लिए सदन को स्थगित किया गया बाद में उसे आधे घन्टे के लिए और बढा दिया गया।

सदन की कार्यवाही पुनः शुरू हुई तो सपा सदस्यों ने इसी मुददे पर फिर हंगामा शुरू का दिया। जिस पर अधिष्ठाता सुरेश कुमार त्रिपाठी ने सदन की कार्यवाही फिर स्थगित कर दी और सूचना पर कार्यस्थगन अस्वीकार कर दिया।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story