×

डिफेंस एक्सपो के लिए सबसे अधिक स्टाल रूस, अमेरिका और इजरायल ने कराए बुक

इन दिनों राजधानी लखनऊ में 5 से 9 फरवरी तक होने वाला डिफेन्स एक्सपों अपने आप में अनूठे बनाने की तैयारियां जोर शोरों से चल रही हैं।

Shreya
Published on: 14 Jan 2020 8:43 AM GMT
डिफेंस एक्सपो के लिए सबसे अधिक स्टाल रूस, अमेरिका और इजरायल ने कराए बुक
X

लखनऊ: इन दिनों राजधानी लखनऊ में 5 से 9 फरवरी तक होने वाला डिफेन्स एक्सपो अपने आप में अनूठे बनाने की तैयारियां जोर शोरों से चल रही हैं। इस एक्सपो दुनिया के कई देशों से रक्षा क्षेत्र से जुडे़ विशेषज्ञ अपनी उत्पादों का प्रदर्शन करने आ रहे हैं। जिसमें अत्याधुनिक हथियारों के अलावा मिसाइलो हाइपरसेानिक फाइटर जेट टेक्नालाजी एंटी टेंक मिसाइल सिस्टम आदि का प्रदर्शन किया जाएगा।

सबसे ज्यादा रूस, अमेरिका एवं इजरायल के स्टाल

जहां तक डिफेंस स्टालों की बात है तो सबसे ज्यादा रूस, अमेरिका एवं इजरायल के स्टाल देखने को मिलेंगे। अबतक लगभग 1000 एक्जीबेटर ने अपने स्टाल बुक करा लिए हैं। इसमें लगभग 170 स्टाल विदेशी कम्पनियों के हैं। जहां तक विदेशी स्टालों की बात है तो स्विटजरलैंण्ड जर्मनी फांस इटली स्लोवास्किया की कम्पनियों ने भी अपनी दिलचस्पी दिखाई है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी शोक में डूबा कपूर खानदान, नहीं रही ये दिग्गज, बॉलीवुड इंडस्ट्री में..

इजरायल की कम्पनियां दिखा रही सबसे अधिक दिलचस्पी

सबसे अधिक दिलचस्पी इजरायल की कम्पनियां दिखा रही हैं। इस देश की 16 कम्पनियों ने अपने स्टाल बुक कराए हैं। जबकि ब्रिटेन की 15 कम्पनियों ने अपने स्टाल बुक कराए हैं। मिली जानकारी के अनुसार सुखोई सू जगुआर और डोनियर लड़ाकू विमानों का भी प्रदर्शन किया जाएगा। वायुसेना की तरफ से एयरशो भी किया जाएगा। जिसमें लड़ाकू विमान अपनी लड़ाकू क्षमता का प्रदर्शन करेंगे। साथ ही सेना के श्वान कुत्तो का भी बेहतरीन प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा सेना के 25 जवान बुलेट मोटरसाइकिल पर सवाल होकर अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। हीं सेना का डेयर डेविल्स शो इस बार सबसे खास होगा।

यह भी पढ़ें: बीएसएफ जवान के घर पर चोरों का धावा, 60 से 70 लाख और कैश लेकर फरार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मेक इन इडिया के सपने को साकार करने के लिए देश की रक्षा उत्पाद कम्पनियां फील्ड गल फैक्ट्री तथा स्माल आम्र्स फैक्ट्री के अलावा हिन्दुस्तान एयरोंनेटिक्स लिमिटेड भी अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेगा।

इसके अलावा रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में काम करने वाली एमएसएमई कम्पनियां भी अपने स्टाल लगाएगी जो विमानों आदि के छोटे छोटे कलपुर्जें आदि बनाने का काम करती हैं। यह लगभग सात सौ कम्पनियां होगी जो यहां आ रही हैं।

यह भी पढ़ें: सेकेंडों में हुआ ऐसा: स्वर्ग में बदल गई ये झील, खूबसूरती देख दंग रह गए लोग

Shreya

Shreya

Next Story