सदर इलाका हुआ सील: लखनऊ में 12 जमाती कोरोना पॉजिटिव, अलर्ट पर पुलिस

पूरे प्रदेश में जमातियों की तलाश में जुटी पुलिस ने आज लखनऊ के सदर क्षेत्र को सील कर दिया। पुलिस इस बात का पता कर रही है कि लखनऊ में जिन १२ जमातियों को पॉजिटिव पाया गया है वह कहाँ पर रुके थे।

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ। पूरे प्रदेश में जमातियों की तलाश में जुटी पुलिस ने आज लखनऊ के सदर क्षेत्र को सील कर दिया। पुलिस इस बात का पता कर रही है कि लखनऊ में जिन १२ जमातियों को पॉजिटिव पाया गया है वह कहाँ पर रुके थे। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार लखनऊ कैंट के कसाईबाड़ा इलाके को सील किया गया है। पुलिस को पता चला है कि लॉकडाउन में सील किये गए इलाके में 1000 के आस-पास लोग है शामिल है।। इसके बाद जॉइंट कमिश्नर क्राइम,जॉइंट कमिश्नर लॉ एंड आर्डर ,डीसीपी पूर्वी,एडीसीपी,एसएपी और कैंट पुलिस ने किया इलाके का निरीक्षण किया।

ये भी पढ़ें… CM योगी का सख्त आदेश, तो मान लें बात और ना करें ऐसी गलती

पुलिस ने निरीक्षण के बाद अली जान मस्जिद के आस-पास के इलाके को किया सील कर दिया है। पुलिस को पता चला कि बुधवार को अली जान मस्जिद से रुके हुए 12 लोगो का कोरोनॉ टेस्ट किया गया था। इस कोरोनॉ टेस्ट में 12 लोगो की आज पॉजिटिव रिपोर्ट आई है।

ये सभी लोग लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल में भर्ती है जो कोरोना पॉजिटिव है। यह सभी लोग सहारनपुर के रहने वाले 12 लोग लखनऊ की जमात में शामिल हुए थे।

यह जमात वजीरगंज थाना क्षेत्र के अमीनाबाद की मरकज में आयोजित हुई थी। और गत 4 मार्च को सहरानपुर से 12 लोग लखनऊ के अमीनाबाद पहुँचे थे। यह सभी लोग 24 मार्च को कैंट के कसाईबाड़ा स्तिथ अली जान मस्जिद में रुके थे। इसी लिए कैंट के कसाईबाड़ा इलाका पूरी तरह सील किया गया है।

ये भी पढ़ें… लॉकडाउन को लेकर यूपी पुलिस हुई सख्त, पूछताछ शुरू, देखें तस्वीरें

लखनऊ में 12 जमाती कोरोना पॉजिटिव पाए गए

लखनऊ में कोरोना संक्रमण से प्रभावित लोगों की जांच के दौरान आज कुल 34 कोरोना केस यूपी में पाजिटिव आए हैं। इनमें लखनऊ के अस्पताल में भर्ती 12 जमाती भी कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं।

इस बात की जानकारी आज यहां शासन की तरफ से दी गयी। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कानपुर में 6, आगरा में 8, लखनऊ में 12, आजमगढ़ में 4, प्रतापगढ़ में 1, हरदोई में 2, शाहजहांपुर में 1 कोरोना पोस्टिव मरीज पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि यूपी में 34 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इन नए मरीजों के साथ यूपी में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 147 हो गई है।

दिल्ली की तबलीगी जमात में शामिल होकर लौटे

प्रमुख सचिव ने बताया कि इलाज के दौरान 14 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं, अब तक यूपी में दो कोरोना संक्रमित मरीजों की की मौत हुई है। उन्होंने यह भी बतया कि यूपी में जो मरीज पॉजिटिव आए हैं उनमें से 42 दिल्ली की तबलीगी जमात में शामिल होकर लौटे थे। अमित मोहन ने बताया कि देर शाम तक लखनऊ के कई अस्पतालों में भर्ती 61 जमातियों की रिपोर्ट आ जाएगी।

उन्होंने बताया कि यूपी में 429 जमातियों के सैम्पल लिए गए थे। अभी तक 1172 जमातियों को यूपी में चिन्हित किया गया है जिनमें 884 जमातियों को क्वारन्टाइन..किया गया है । प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कुल 172 कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं और पिछले 24 घंटे में 51 नये मामले हैं सामने आए हैं जिसमे 47 मामले जमात के हैं।

ये भी पढ़ें…कोरोना जैसी महामारी: 100 साल पहले भी बरपाया था कहर, ऐसे बची थी जान

मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया

वहीं अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग ने 76 करोड़ से ज्यादा की रकम मुख्यमंत्री सहायता कोष को दी हे जिसका , मुख्यमंत्री ने आभार जतायाहैं। इस पैसे से इस पैसे से लैब बनाने का काम किय जाएगा।

अवस्थी ने बताया कि आज 817 करोड़ रुपये पेंशनार्थियों के खातों में डाले गये वहीं दूसरी तरफ लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर कार्यवाही की जा रही है। इसके अलावा कालाबाजारी करने वाले 1203 लोगों को चिन्हित किया गया है। इनमें 897 की जांच कराई गई,सभी पर समुचित कार्यवाही कराई कराई जा रही है।

अवस्थी ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए 9 हजार से ज्यादा बंदियों को परोल पर छोड़ा गया। यह भी बताया कि पूरे प्रदेश में फायरब्रिगेड से दवा का छिड़काव किया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ धर्मगुरुओं से जनता को आहवान कराने का भी काम किय जा रहा है।

ये भी पढ़ें… मैड्रिडः स्पेन में लगातार दूसरे दिन कोरोना से 900 से ज्यादा मौत

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App