×

किसानों पर बोले अखिलेश: योगी सरकार को जमकर घेरा, छह गुना मुआवजा को समर्थन

अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट के लिए जमीन लिए जाने के मामले में समाजवादी पार्टी ने योगी सरकार को घेरना शुरू कर दिया है। कम मुआवजा का विरोध कर रहे स्थानीय किसानों ने बृहस्पतिवार को सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से सपा प्रदेश मुख्यालय में मुलाकात की।

Newstrack
Published on: 12 Nov 2020 11:07 AM GMT
किसानों पर बोले अखिलेश: योगी सरकार को जमकर घेरा, छह गुना मुआवजा को समर्थन
X
किसानों पर बोले अखिलेश: योगी सरकार को जमकर घेरा, छह गुना मुआवजा को समर्थन Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)  

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कृषि भूमि के मुआवजा मामले में योगी सरकार को घेरते हुए सवाल उठाया कि आखिर सरकार क्यों किसानों को उनकी जमीन का कम मुआवजा देना चाहती है। उन्होंने कहा कि आगरा एक्सप्रेसवे बनाने के दौरान हमारी सरकार ने किसानों को मुंहमांगा मुआवजा दिलाया है। किसानों को खेती वाली जमीन का छह गुना मुआवजा दिया जाना चाहिए। उन्होंने योगी सरकार को सर्किल रेट नहीं बढ़ाने के लिए भी दोषी ठहराया।

ये भी पढ़ें:तेजस्वी का बड़ा ऐलान: विधायकों से कहा बनेगी अपनी सरकार, पटना न छोड़ें कोई भी

समाजवादी पार्टी ने योगी सरकार को घेरना शुरू कर दिया है

अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट के लिए जमीन लिए जाने के मामले में समाजवादी पार्टी ने योगी सरकार को घेरना शुरू कर दिया है। कम मुआवजा का विरोध कर रहे स्थानीय किसानों ने बृहस्पतिवार को सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से सपा प्रदेश मुख्यालय में मुलाकात की। किसानों की मांग का समर्थन कर रहे अखिलेश यादव ने कहा कि योगी सरकार ने पिछले चार साल के दौरान किसानों की जमीन का सर्किल रेट नहीं बढ़ाया। किसानों को जमीन का मुआवजा देने में भी भेदभाव किया जा रहा है।

lko-sp lko-sp Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

सपा सरकार में जब आगरा एक्सप्रेस वे बनाया गया तो हमने किसानों को अपना समझा

उन्होंने कहा कि सपा सरकार में जब आगरा एक्सप्रेस वे बनाया गया तो हमने किसानों को अपना समझा। उनको ज्यादा मुआवजा देने का इरादा रखते थे इसलिए मुआवजा ज्यादा दिलाया। जब मुआवजा देने की बारी आई तो सरकार के अधिकारियों ने कहा कि इतना ज्यादा मुआवजा नहीं दे सकते। किसानों की मांग बहुत बड़ी है तो मैंने कहा कि सरकार किसी की भी मांग पूरी कर सकती है। मैंने अधिकारियों को भेजकर पहले किसानों से बात कराई। जो मुआवजा उन्होंने मांगा, उससे भी ज्यादा दिलाया। सरकार के मुआवजा देने से किसान खुशहाल होगा तो इससे सभी का भला होगा। आगरा एक्सप्रेसवे रिकार्ड समय में तैयार हो गया। आज सभी इसका फायदा उठा रहे हैं। आज देखिये एक्सप्रेस वे खड़ा है कितनी गाड़िया उसपर चल रही है और वहां का किसान भी खुश है।

lko-sp lko-sp Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

जिस कुर्सी पर आप बैठते है वो कुर्सी भी समाजवादी पार्टी की है

क्या गरीबो के भगवान नही होते है। हम सब खुशहाली चाहते है। योगी आदित्यनाथ पर हमलावर अखिलेश ने कहा कि जिस कुर्सी पर आप बैठते है वो कुर्सी भी समाजवादी पार्टी की है । अगर नही पसन्द है तो छत पर बैठकर फैसले लीजिए । लोकभवन भी समाजवादी पार्टी ने बनवाया है। उन्होंने कहा कि योगी सरकार अपना बजट सबसे बड़ा बताती है और दिल सबसे छोटा है। किसानों की भी परेशानी सुनने-समझने और उन्हें खुश करने में नाकाम है। मल्हनी सीट पर सपा को मिली जीत का स्वागत करते हुए कहा कि पार्टी के बड़े नेता पारसनाथ यादव के बेटे लकी यादव ने जीत दर्ज कराई है। हम सभी उनका स्वागत करते हैं।

किसानों ने बताई अपनी पीड़ा

अयोध्या से आए किसानों रामलोट तिवारी, वीरेंद्र तिवारी, राम कारण तिवारी ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान मीडिया को बताया कि योगी सरकार उनका उत्पीडऩ कर रही है। एयरपोर्ट बनाने के लिए हमारी जमीन जबरदस्ती ली जा रही है। सडक़ के एक ओर गांव में जमीन का मुआवजा 80 लाख रुपया बीघा है तो सड़क के दूसरी ओर हमारे गांव में आठ लाख रुपये बीघा मुआवजा दिया जा रहा है।

lko-sp lko-sp Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

ये भी पढ़ें:फिर फंसे अर्नब: महिला पुलिसकर्मी से मारपीट का आरोप, बढ़ सकती मुसीबत

हम लोगों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने की कोशिश की लेकिन मुलाकात नहीं करने दी गई। तब हम सभी सपा कार्यालय आए हैं। डीएम, एसडीएम की ओर से हम लोगों को प्रताणित किया जा रहा है। श्रीराम एयरपोर्ट बन रहा है मै अपनी जमीन देने के लिए तैयार है। मेरी जमीन का सही मुआवजा दिया जाए। उन्होंने कहा कि मैंने सरयू नदी में खड़े होकर अपने हाथ में जनेऊ लेकर कसम खाई है कि अखिलेश यादव को वोट देंगे। अगर जमीन का उचित मुआवजा नही मिला तो आत्मदाह कर लूँगा। गंजा, कुटिया, धरमपुर इन तीन गांवों की ज़मीन एयर पोर्ट के लिए ली जा रही है।

रिपोर्ट- अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story