×

Sanjeev Jeeva Murder Case: लखनऊ कोर्ट शूटआउट मामले में एक्शन, गैंगेस्टर जीवा की पत्नी पहुंची SC, यहां देखें पल-पल की अपडेट

Sanjeev Jeeva Murder Case Update: लखनऊ कोर्ट में मारे गए गैंगस्टर जीवा की पत्नी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर अंतरिम जमानत की मांग की हैं। पायल ने गिरफ्तार नहीं किए जाने की अर्जी लगाई है।

Anant Shukla
Published on: 9 Jun 2023 3:05 AM GMT (Updated on: 9 Jun 2023 8:58 AM GMT)
Sanjeev Jeeva Murder Case: लखनऊ कोर्ट शूटआउट मामले में एक्शन, गैंगेस्टर जीवा की पत्नी पहुंची SC, यहां देखें पल-पल की अपडेट
X
Sanjeev Jeeva Murder Case Update (Photo-Social Media)

Sanjeev Jeeva Murder Case Update: राजधानी लखनऊ के सिविल कोर्ट रूम में बुधवार को पश्चिम यूपी के कुख्यात अपराधी संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इसके बाद शासन-प्रशासन हर तरफ खलबली मच गई। अधिकारी एक्शन में आ गए। वकीलों ने कल पूरे दिन न्यायिक कार्य का बहिष्कार किया। कोर्ट की सुरक्षा को लेकर सवाल उठने लगे। वकीलों ने कोर्ट में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम ना होने का आरोप भी लगाया। जल्द ही व्यवस्था को दुरुस्त न करने पर अनिश्चितकालीन धरने की भी चेतावनी दे डाली।

वही गुरुवार को जीवा का उसके पैतृक गांव आदमपुर में कड़ी सुरक्षा के बीच अंतिम संस्कार कर दिया गया। अंतिम संस्कार में पहुंचने वाले रिश्तेदारों की लिस्ट पहले ही तैयार कर ली गई थी। चप्पे-चप्पे पर पुलिस मुस्तैद थी। लेकिन अब सवाल उठने लगा है कि आखिर हत्यारा जौनपुर निवासी विजय यादव जिसका अभी तक कोई बड़ा आपराधिक रिकॉर्ड नहीं रहा है, उसने इतने बड़े अपराधी को क्यों मारा। इसका जवाब तलाशने में पुलिस तो लगी है लेकिन अभी तक कुछ स्पष्ट नहीं हो सका है।

गैंगस्टर जीवा की पत्नी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका

गैंगस्टर संजीव जीवा की पत्नी पायल को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा झटका दिया है। पायल नें कोर्टम में याचिका दायर कर पति के तेरहवीं तक गिरफ्तारी से राहत की मांग की थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट नें साफ मना कर दिया। गौरतलब है कि पायल गैंगस्टर चार्ट में नामित है। यही कारण है कि पति के मिट्टी में भी शामिल नहीं हो पाई थी। अब लगता है कि तेरहवीं में भी शामिल हो पाना मुश्किल है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने क्या कहा

यूपी सरकार ने सुप्रिम कोर्ट को बताया कि गैंगस्टर संजीव जीवा का कल अंतिम संस्कार कर दिया गया। इसकी सूचना परिवार को दे दी गई थी। पुलिस ने स्पष्ट कर दिया था कि उसकी पत्नी को गिरफ्तार नहीं किया जाएगा। फिर भी वह वहां मौजूद नहीं रही। बता दें कि पत्नी के वकील ने सुप्रिम कोर्ट में जीवा के तेरहवीं तक गिरफ्तारी से राहत मांगी। लेकिन SC ने कोई आदेश देने से मना कर दिया।

मर्डर का अतीक कनेक्शन, नेपाल में हुई डील

मिली जानकारी के अनुसार गैंगेस्टर का हत्यारा विजय यादव एक माह से जीवा के मर्डर की तैयारी कर रहा था विजय। कई बार रेकी करने के लिए कोर्ट भी गया था। विजय को पंजाब से असलहा मुहैया कराने की भी आशंका जताई जा रही है। शूटर का मोबाइल जांच के लिए भेज दिया गया है। पूछताछ में उसका नेपाल कनेक्शन भी सामने आ रहा है। माना जा रहा है कि माफिया अतीक अहमद के दोस्त ने उसे 20 लाख की सुपारी दी थी। क्योंकि अशरफ ने यह कुबूला था कि जीवा जेल में अतीक को परेशान करता था। नेपाल में अशरफ और विजय की मुलाकात हुई थी। वहीं पर उसे पांच हजार रूपए और असलहा दिया गया था। लौटने के बाद अशरफ के गुर्गों ने पनाह दी थी।

लखनऊ कोर्ट शूटआउट मामले में एक्शन

कोर्ट की सुरक्षा में तैनात सात सुरक्षाकर्मी को निलंबित कर दिया गया है।

सुप्रीम कोर्ट पहुंची गैंगस्टर जीवा की पत्नी

लखनऊ कोर्ट में मारे गए गैंगस्टर जीवा की पत्नी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर अंतरिम जमानत की मांग की हैं। पायल ने गिरफ्तार नहीं किए जाने की अर्जी लगाई है। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से वकील ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। बता दें कि जीवा की पत्नी पायल पर गैंगस्टर का आरोप है। याचिका पर आज सुनवाई होगी। यही कारण रहा है कि पायल अपने पति के अंतिम संस्कार में भी शामिल नहीं हो पाई।

जांच के लिए एसआईटी टीम गठित

कोर्ट रूप में माफिया की हत्या के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ एक्शन में दिखे उन्होंने तत्काल एसआईटी टीम गठित करने के आदेश दे दिए। टीम में 3 सदस्य- मोहित अग्रवाल एडीजी टेक्निकल, नीलाब्जा चौधरी और प्रवीण कुमार आईजी अयोध्या शामिल है। टीम पूरे मामले की जांच कर 1 हफ्ते में रिपोर्ट सौंपेंगे। जांच कल से शुरू हो गई है।

कोर्ट की सुरक्षा को लेकर गहन मंथन

जीवा की हत्या के बाद कोर्ट परिसर की सुरक्षा को लेकर शासन स्तर पर गहन बैठक की गई। इस बैठक में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रमुख सचिव गृह, डीजीपी, डीजी एलओ, प्रदेश के सभी जिलों के कप्तान, पुलिस कमिश्नर, एडीजी जोन रेंज, आईजी रेंज, डीआईजी शामिल हुए। मीटिंग में कोर्ट में सुरक्षा को लेकर ब्लूप्रिंट तैयार किया गया।

अंतिम संस्कार

जीवा का अंतिम संस्कार बृहस्पतिवार को उसके गृह जनपद आदमपुर में कड़ी सुरक्षा के बीच कर दिया गया। जीवा के बड़े बेटे तुषार ने पिता को मुखाग्नि दी। अंतिम संस्कार में रिश्तेदारों की लिस्ट पहले से तैयार कर ली गई थी। लिस्ट में जिनका नाम शामिल नहीं था उन्हें पुलिस ने वापस लौटा दिया। सुप्रीम कोर्ट से राहत न मिलने के कारण जीवा की पत्नी पति के अंतिम संस्कार में नही शामिल हो पाई।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story