×

केरल में स्कूल खुलते ही दो विद्यालयों में मिले 192 संक्रमित बच्चे, यूपी में क्या होगा?

कोरोना वायरस संक्रमण बढऩे के साथ जहां पूरे देश में स्कूल-कॉलेज बंद करने पड़े हैं वहीं केरल सरकार ने हौसला दिखाते हुए आठ फरवरी से स्कूलों को खोल दिया है। केरल में स्कूल खुलने के पहले दिन ही 192 बच्चे कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

Monika
Published on: 9 Feb 2021 3:37 PM GMT
केरल में स्कूल खुलते ही दो विद्यालयों में मिले 192 संक्रमित बच्चे, यूपी में क्या होगा?
X
केरला के दो विद्यालयों में मिले 192 संक्रमित बच्चे, यूपी में क्या होगा?

लखनऊ: कोरोना वायरस संक्रमण बढऩे के साथ जहां पूरे देश में स्कूल-कॉलेज बंद करने पड़े हैं वहीं केरल सरकार ने हौसला दिखाते हुए आठ फरवरी से स्कूलों को खोल दिया है। केरल में स्कूल खुलने के पहले दिन ही 192 बच्चे कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उत्तर प्रदेश में नौ जनवरी से स्कूल खोले गए हैं और प्राइमरी स्कूलों को भी खोलने की तैयारी है। ऐसे में तमाम अभिभावक चिंतित हैं कि स्कूलों में बच्चे सुरक्षित कैसे रहेंगे।

दो विद्यालयों के 192 बच्चें संक्रमित

केरल राज्य में 8 फरवरी से स्कूल खोला गया था जो मलप्पुरम के दो विद्यालयों के 192 बच्चें संक्रमित मिले हैं। केरल सरकार ने हालांकि दावा किया है कि स्कूलों में आने वाले बच्चों का कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है। जो बच्चे संक्रमित मिले हैं उन्हें क्वारंटाइन किया गया है। ऐसे में लोग यह सवाल भी पूछ रहे हैं कि कोरोना अगर बच्चों को भी अपनी चपेट में ले रहा है तो स्कूल में बच्चे सुरक्षित कैसे रहेंगे। जो लॉकडाउन के बाद पिछले साल अप्रैल महीने से स्कूल परिसर बच्चों के लिए बंद थे लेकिन अक्टूबर से 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कक्षाएं शुरू हुई थी।

हालांकि, अब बदलते हालात को देखते हुए 9 फरवरी फिर से स्कूलों को पूर्णरूप से खोले दिया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी मंगलवार से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को कोरोना गाइडलाइन के अनुसार स्कूल जाना शुरु कर दिया है।

ये भी पढ़ें: अयोध्या: मनाया गया हजरत मखदूम शाह फतहुल्लाह का 762वां सालाना उर्स

क्या यूपी में कोरोना से संक्रमित हो सकते है स्कूल के बच्चें ?

कोरोना संक्रमण कम होते ही देख उत्तर प्रदेश में स्कूल खोलने का ऐलान किया गया है। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कोरोना गाइडलाइन के अनुसार उत्तर प्रदेश में 9 फरवरी से नौवीं से बारहवीं और 10 फरवरी से कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल खोलने के निर्देश जारी किए हैं। वहीं 1 मार्च से कक्षा एक से पांच तक के स्कूल खोले जाएंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने स्कूल खोलने का प्रस्ताव भेजा, जिसे योगी कैबिनेट से मिली थी मंजूरी। वही बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित प्रदेश के 1.5 लाख से अधिक प्राथमिक व उच्चथ प्राथमिक विद्यालयों में 1 करोड़ 83 लाख से अधिक बच्चेंच पढ़ते हैं। दावा किया जा रहा है

ये भी पढ़ें : हमीरपुर के बीहड़ों में खुले लर्निंग सेंटर, किशोरियों के सपनों को लगे पंख

यदि स्वास्थ्य में दिखे गड़बड़ी तो क्या करे ?

स्कूल जाने वाले सभी बच्चों के स्वास्थ्य के बारे सरकार, अविभावक और शिक्षकों को ध्यान में रखकर सोचना जरुरी है। साथ ही कोरोना गाइडलाइन का पालन आनिवार्य है। यदि कोरोना से कोई लक्षण नजर आता है तुरन्त नजदीकी चिकित्सालय व कोरोना हेल्पलाइन नंबर 1075 से जानकारी लिया जाए।

रिपोर्ट- प्रकाश

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story