×

शामली में बेखौफ खनन माफिया, सरकार के नाक नीचे हो रहा अवैध काम

जिलाधिकारी द्वारा मशीनों की अनुमति की बात कही गई है लेकिन मशीन कितनी है और इसकी निर्धारित संख्या कितनी है यह नही बताया गया है। वहीं खनन माफिया मानको के विरुद्ध जाकर दिन-रात खनन कर रहे हैं

Newstrack
Published on: 26 Oct 2020 10:54 AM GMT
शामली में बेखौफ खनन माफिया, सरकार के नाक नीचे हो रहा अवैध काम
X
शामली में बेखौफ खनन माफिया, सरकार के नाक नीचे हो रहा अवैध काम (Photo by social media)

शामली: शामली जनपद में यमुना नदी में मशीनों से खनन शुरू हो गया है एक और जहां खनन माफिया सरकार को ठेंगा दिखाते हुए दर्जनों ( पोकलैंड और जेसीबी ) मशीन यमुना में उतार कर दिन रात यमुना का सीना चीरते हुए उसका बहाव मोड़ रहे हैं। दो-तीन महीने पहले खनन पॉइंट से कुछ दूरी पर आधा दर्जन युवकों की जान जा चुकी है और उस समय ग्रामीणों द्वारा बताया गया था कि यमुना में खनन के कुंड होने की वजह से सभी युवको की जान गई है।

जिलाधिकारी द्वारा मशीनों की अनुमति की बात कही गई है लेकिन मशीन कितनी है और इसकी निर्धारित संख्या कितनी है यह नही बताया गया है। वहीं खनन माफिया मानको के विरुद्ध जाकर दिन-रात खनन कर रहे हैं और रोजाना सरकार को लाखों रुपए के राजस्व का चूना लगा रहे हैं।

ये भी पढ़ें:गंदा टीवी कलाकार: मुंबई में करता था ऐसा काम, CBI के एक्शन से हिले सारे कलाकार

खनन से रोजाना सरकार को लाखों रुपए के राजस्व का चूना लगाया जा रहा है

आपको बता दे कि मामला शामली जनपद जनपद के है जहाँ पर वैध पट्टे की आड़ में अवैध तरीके से मानकों के विरुद्ध जाकर पोकलैंड और जेसीबी मशीन से खनन किया जा रहा है। वही दिन रात चलने वाला खनन पॉइंट पर पोकलैंड व जेसीबी मशीन से रोजाना सैकड़ों ओवरलोड वाहन भरकर निकाले जा रहे हैं । दिन रात हो रहे खनन से रोजाना सरकार को लाखों रुपए के राजस्व का चूना लगाया जा रहा है। खनन पॉइंट पर जहा दिन-रात खनन किया जा रहा है तो वहीं अधिकारियों की मिलीभगत से पोकलैंड जेसीबी मशीन से ओवर लोडिंड वाहन भी निकाले जा रहे हैं।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/10/VID-20201026-WA0013.mp4"][/video]

खनन पॉइंट पर रोजाना नियम विरुद्ध दर्जन भर के करीब पोकलैंड और जेसीबी मशीन चला कर लाखों का रेत निकाला जा रहा है और ओवरलोडेड वाहनों से यातायात के नियम भी तोड़े जा रहे है। एक और जहां दिन रात नियम के विरुद्ध खनन माफिया नियम कानून को ठेंगा दिखाते हुए काम कर रहे हैं तो वहीं अधिकारी आंखें बंद कर अपने ऑफिस में जांच की बात कह कर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं।

नहाने गए पांच युवकों की मौत के बाद ग्रामीणों ने काफी हंगामा किया था

गौर करने वाली बात है कि करीब तीन महीने पहले खनन पॉइंट से कुछ ही दूरी पर यमुना में नहाने गए 5 युवक यमुना में समा गए थे जिनके शव कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने बाहर निकाले थे। नहाने गए पांच युवकों की मौत के बाद ग्रामीणों ने काफी हंगामा किया था और कहा था कि यमुना में अवैध खनन कर कर बनाए कुंड में फसने से पांचों युवकों की जान गई है लेकिन उसके बावजूद भी जिले के तमाम आला अधिकारी सीख लेने की वजह दोबारा से ऐसी ही किसी घटना के दो राय जाने के इंतजार में आंखें मूंदे बैठे हैं।

shamli-DM shamli-DM (Photo by social media)

ये भी पढ़ें:होगा भीषण युद्ध! मुस्लिम देशों का फ्रांस के खिलाफ बड़ा ऐलान, ये है बड़ी वजह

जिलाधिकारी शामली जसजीत कौर से बात की

वही इस पूरे मामले पर जब हमने जिलाधिकारी शामली जसजीत कौर से बात की तो जिलाधिकारी का कहना है कि कैराना कोतवाली क्षेत्र के मामूर गांव के पास यमुना नदी में वैध पट्टा निर्धारित है और दिन रात चलने वाले सवालों पर जिला अधिकारी जांच की बात कहते अपना पल्ला झाड़ते नजर आ रही है जबकि दिन-रात खनन पोकलैंड और जेसीबी मशीन से जारी है ।

पंकज प्रजापति

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story