×

शारदीय नवरात्र: प्रशासन ने जारी की गाइडलाइंस, दिए गए निर्देशों का पालन जरुरी

सामाजिक दूरी का पालन करते हुए 2 गज दूरी के हिसाब से जितने लोग पांडाल में बैठ जाएं उनको बिठाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि यदि सोशल डिस्टेंस का उल्लंघन होगा और अनियमितता पाई जाती है तो प्रशासन कार्रवाई के लिए मजबूर होगा।

Newstrack
Published on: 14 Oct 2020 11:44 AM GMT
शारदीय नवरात्र: प्रशासन ने जारी की गाइडलाइंस, दिए गए निर्देशों का पालन जरुरी
X
शारदीय नवरात्र: प्रशासन ने जारी की गाइडलाइंस, दिए गए निर्देशों के पालन करना जरुरी

कानपुर: जनपद के जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र के निर्देश पर रसूलाबाद तहसील में रामलीला कमेटी के पदाधिकारियों के साथ तहसील स्तर के अधिकारियों ने बैठक कर जरूरी दिशा निर्देश दिये। उप जिलाधिकारी अंजू वर्मा ने कहा कि जिस प्रकार बीते दिनों में हम अपने करीब महामारी से जन-जन की सुरक्षा के लिए त्योहारों को शांतिपूर्ण ढंग से मनाया ठीक उसी प्रकार जो भी गाइडलाइन परिवारों को मनाने को लेकर आई है। उसका पालन करते हुए त्योहार मनाएं उन्होंने कहा कि यह पहला ऐसा त्यौहार है जिसमें शासन द्वारा मनाने की अनुमति दी गई है लेकिन उसकी कुछ शर्ते हैं। उन शर्तों का पालन करना होगा उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है सब को बचाया जाए। उन्होंने कहा कि लाउडस्पीकर को नियंत्रित ध्वनि पर बजाने हेतु अनुमति रहेगी ।

2 गज दूरी का रखना होगा खयाल

साथ ही सामाजिक दूरी का पालन करते हुए 2 गज दूरी के हिसाब से जितने लोग पांडाल में बैठ जाएं उनको बिठाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि यदि सोशल डिस्टेंस का उल्लंघन होगा और अनियमितता पाई जाती है तो प्रशासन कार्रवाई के लिए मजबूर होगा। उन्होंने कहा कि विदेशों में कोरोना महामारी की पुनः वापसी हो गई है। जिसके दृष्टिगत शासन स्तर से सख्त निर्देश गए हैं कोविड बचाव नियमों का कड़ाई से पालन करते हुए त्योहारों को मनाना है। पुलिस क्षेत्राधिकारी रामशरण सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी एक से अनेक में फैलती है।

पुलिस सड़कों पर रहेगा पहरा

इसी के दृष्टिगत त्योहारों को ऐसे मनाएं कि चाहे कलाकार हो या भक्त कोई किसी के स्पर्श में न आए। उन्होंने बताया कि यह प्रत्येक की जिम्मेदारी बनती है कि त्यौहारों को शांतिपूर्ण ढंग से इस महामारी से बचाव करते हुए मनाएं। प्रभारी निरीक्षक शशि भूषण मिश्रा ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध रहेंगे। किसी भी प्रकार की दुकाने नहीं खुलेंगी। साथ ही पुलिस सड़कों पर चहल कदमी करते हुए नजर आएगी।

ये भी देखें: पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, बाइकर्स गैंग के दो युवक गिरफ्तार

कार्यक्रम की सूचना पहले पुलिस प्रशासन को अवश्य दें

कहीं कोई भी कार्यक्रम हो उसकी सूचना पहले पुलिस प्रशासन को अवश्य दें। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा जारी की गई गाइडलाइन को पढ़कर सुनाया। साथ ही बताया कि इस गाइडलाइन के हिसाब से त्योहार मनाए। इस मौके पर प्रमुख रूप से उपनिरीक्षक जय सिंह, सत्संग मंडल के अध्यक्ष प्रहलाद गुप्ता लपका, सत्संग मंडल के सदस्य विजय मिश्रा बउअन, राजू दुबे,अम्बर सिंह, अन्नू त्रिपाठी,बउअन चौरसिया,डॉ संतोष चौहान,एपी बाथम,धर्मेंद्र गुप्ता,पं.सत्येंद्र तिवारी सहित अन्य रहे।

मामूली सी बारिश में जलभराव हो जाता है

रसूलाबाद। रसूलाबाद विधानसभा क्षेत्र के कहिंजरी से बनीपारा रूरा होते हुए मार्ग पिछले कई वर्षों से खराब है। जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढे होने के चलते लोगों का चलना और निकलना तक दूभर हो जाता है। पिछले कई बार जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को समस्या के बाबत जानकारी दी गई । लेकिन अधिकारियों की लापरवाही और मनमानी के चलते योगी सरकार के तमाम संकल्प बेमतलब साबित हो रहे हैं । कहिंजरी वाया बनीपारा से रूरा को जाने वाले मार्ग के बीच में कई जगह बड़े-बड़े गड्ढे हैं । जहां मामूली सी बारिश में जलभराव हो जाता है। जिससे निकालना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

इसकी शिकायत क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि सहित अधिकारियों से की गई । लेकिन गड्ढे तो दूर किसी भी प्रकार का मरम्मत का कार्य शुरू नही हुआ। वही बड़े-बड़े गड्ढे होने से जहां स्कूली बच्चों को आवागमन में दिक्कत होती है वहीं रसूलाबाद,कहिंजरी,बिल्हौर से माती मुख्यालय जाने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है । स्थानीय लोगों में सड़क न बनने से आक्रोश है। अधिकारी जानकर भी अंजान बने हैं।

kanpur

ये भी देखें: बड़े अफसरों की अब खैर नहीं, बेटियों से ज्यादती पर योगी का फरमान

मार्ग की दशा खराब

अधिकारी व जनप्रतिनिधि रसूलाबाद बनीपारा मार्ग की सूरत को बदलने का प्रयास ही नही करते। बानीपारा रूरा मार्ग पिछले कई वर्षों से खराब है और बड़े-बड़े गड्ढे में रसूलाबाद तहसील क्षेत्र में जब जिलास्तरीय कार्यक्रम होता है तो जिलाधिकारी से लेकर के लोक निर्माण विभाग व अन्य विभाग के अधिकारी इसी मार्ग से आते हैं लेकिन कोई इस मार्ग की सुध नहीं लेता है। अधिकांशतः लोग कोर्ट कचहरी के कार्य के लिए इसी मार्ग से जाते हैं क्योंकि यह निकट पड़ता है । इसके बावजूद भी मार्ग की दशा खराब बनी हुई है।

ये भी देखें: सम्मान-जनक अंत्येष्टि मौलिक अधिकार का हिस्सा

वैश्विक महामारी कोरोना अभी समाप्त नहीं हुई है। न ही उसकी कोई वैक्सीन आई है। इसलिए जितनी सतर्कता और जागरूकता पहले थी वैसी अभी भी बनाए रखें। तभी हम आप सुरक्षित रह सकेंगे। यह बात आरपीएस इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डीपी शुक्ला ने कही । बुधवार को कस्बे के आर पी एस इण्टर कॉलेज में कोविड 19 से बचाव हेतु व्यायाम शिक्षक जीतेंद्र त्रिपाठी ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ समस्त शिक्षको के साथ शपथ ली व जागरूकता रैली निकाली गई। जिसमें प्रधानाचार्य डी पी शुक्ला, अंग्रेजी माध्यम प्रभारी दुर्गेश त्रिपाठी व्यायाम शिक्षक जितेंद्र त्रिपाठी, अजय पाल यादव, उत्तम गुप्ता, बड़े बाबू व समस्त शिक्षक मौजूद रहे ।

Newstrack

Newstrack

Next Story